logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

WI vs ENG: क्रिस गेल के तूफान में उड़ा इंग्लैंड, 27 गेंदों पर 77 रन की पारी में जड़े 9 छक्के और 5 चौके

आखिरी मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई इंग्लैंड की पूरी टीम 28.1 ओवर में 113 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. 114 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने मैदान पर उतरते ही आतिशबाजी शुरू कर दी.

Updated on: 03 Mar 2019, 01:04 PM

नई दिल्ली:

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच खेले गए 5वें वनडे मैच में दुनिया ने वो सब देख लिया, जो शायद पहले कभी नहीं देखा था. ग्रॉस आइलेट मैदान पर खेले गए इस मैच में विंडीज ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया. मैच में दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक क्रिस गेल ने महज 27 गेंदों में 285.18 की स्ट्राइक रेट से ताबड़तोड़ 77 रन बना डाले. गेल की इस धूंआधार पारी में 9 छक्के और 5 चौके शामिल थे. गेल के तूफान का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपनी 77 रन की पारी में 74 रन केवल बाउंड्री से ही बनाए. आलम ये था कि गेल को गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के बॉलर डर रहे थे. यही वजह थी कि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वूड ने 6 ओवर में 4 वाइड गेंद फेक डालीं.

ये भी पढ़ें- IND vs AUS: विराट कोहली ने इन खिलाड़ियों के सिर बांधा जीत का सहरा, बिना विकेट लिए भी जडेजा की हुई तारीफ.. जानें क्यों

5 मैचों की ये वनडे सीरीज 2-2 से बराबर रही. आखिरी मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई इंग्लैंड की पूरी टीम 28.1 ओवर में 113 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. 114 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने मैदान पर उतरते ही आतिशबाजी शुरू कर दी. उन्होंने क्रिस वोक्स और मार्क वूड की जमकर धुनाई की. गेल मे महज 19 गेंदों में अर्धशतक पूरा कर लिया. गेल का अर्धशतक किसी भी विंडीज खिलाड़ी के बल्ले से निकला सबसे तेज पचासा है. गेल से पहले डैरेन सैमी ने 20 गेंदों पर फिफ्टी पूरी की थी. विश्व की सबसे तेज वनडे फिफ्टी दक्षिण अफ्रीका के एबी डिवीलियर्स के नाम है, उन्होंने 2015 में विंडीज के खिलाफ 16 गेंदों में अर्धशतक पूरा कर लिया था.

ये भी पढ़ें- ISL 5: आज दिल्ली डायनामोस से भिड़ेगा एटलेटिको डी कोलकाता, दोनों टीमें पहले ही हो चुकीं हैं प्लेऑफ की दौड़ से बाहर

बता दें कि इस सीरीज में गेल ने 4 पारियों में कुल 424 रन बनाए हैं. उन्हें मैन ऑफ द सीरीज से नवाजा गया. गेल ने इस सीरीज में कुल 39 छक्के जड़े. इसके साथ ही उन्होंने रोहित शर्मा के 23 छक्कों (6 पारी) के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. सीरीज में गेल ने सबसे ज्यादा मोइन अली की गेंद पर 11 छक्के मारे, यह एक सीरीज में किसी भी गेंदबाज पर लगाए गए सबसे ज्यादा छक्के हैं. गेल द्वारा 4 पारियों में बनाए गए 424 रन किसी भी वनडे सीरीज की 4 पारियों में बनाए गए रनों से ज्यादा हैं.