logo-image

रविंद्र जडेजा का निलंबन क्यों आया विवादों में और क्या है ICC का डि-मैरिट सिस्टम, जानिए

जडेजा पर दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन गेंदबाजी के दौरान श्रीलंका के बल्लेबाज पर क्रीज न छोड़ने के बावजूद स्टम्प्स पर गेंद मारने का आरोप है।

Updated on: 10 Aug 2017, 11:45 AM

highlights

  • श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकेले टेस्ट में निलंबन के कारण नहीं खेलेंगे जडेजा
  • डी-मैरिट सिस्टम के तहत जडेजा सजा पाने वाले तीसरे क्रिकेटर
  • दूसरे टेस्ट में श्रीलंका के बल्लेबाज की ओर गेंद उछालने का आरोप

नई दिल्ली:

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट से रविंद्र जडेजा के निलंबन ने एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नए डी-मैरिट सिस्टम पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। नए डी-मैरिट सिस्टम के पिछले साल लागू होने के जडेजा सस्पेंड होने होने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं।

जडेजा से पहले दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबादा और श्रीलंका के निरोशन डिकवेला ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनपर आईसीसी के डी-मैरिट सिस्टम की गाज गिर चुकी है।

क्या है आईसीसी का नया डी-मैरिट सिस्टम

इस नए सिस्टम के तहत मैदान पर किसी खिलाड़ी के खराब व्यवहार और खेल भावना का पालन नहीं करने पर उसके खिलाफ मैच दर मैच अंक दिए जाते हैं। इसे ही डी-मैरिट अंक कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: रांची: स्टेडियम में भरा था पानी, करंट लगने से राष्ट्रीय स्तर के पहलवान की मौत

आईसीसी नियमों के अनुसार अगर डी-मैरिट अंक छह हो जाता तो उस पर जुर्माना और एक मैच के निलंबन का प्रावधान है। वहीं, अगर निलंबन के बाद अगले 24 माह में किसी के खाते में यह अंक बढ़कर आठ तक पहुंच जाते हैं, तो उस पर चार मैचों का निलंबन लग सकता है।

जडेजा पर क्या हैं आरोप

जडेजा पर दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन गेंदबाजी के दौरान श्रीलंका के बल्लेबाज पर क्रीज न छोड़ने के बावजूद स्टम्प्स पर गेंद मारने का आरोप है। जडेजा ने जरूर बल्लेबाजी कर रहे मलिंडा पुष्पकुमारा की ओर गेंद मारने की इशारा किया था। लेकिन यह क्रिकेट के खेल में यह कोई पहली बार नहीं हैं।

इससे पहले कई बार ऐसा हो चुका है। खासकर, गेंदबाज तो न जाने कई बार ऐसा करते रहे हैं। लेकिन कोलंबो में जडेजा के इस ऐक्शन के बाद उनके छह डि-मैरिट अंक हो गए और उन्हें निलंबित कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: नजम सेठी संभालेंगे अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की कमान, शहरयार खान की ली जगह

जडेजा के निलंबन पर क्रिकेट एक्सपर्ट ने क्या है

जाने-माने क्रिकेट कमेंटेटर हर्षा भोगले ने जडेजा के सस्पेंशन के बाद ट्वीट किया, 'मैं जडेजा से निलंबन से हैरत में हूं। मुझे उनका एक्शन बिलकुल खतरनाक नहीं लगा।' दूसरी ओर, सुनील गावस्कर ने भी रविंद्र जडेजा के निलंबन पर हैरत जताते हुए कहा कि अंपायर और मैच रेफरी ने उन्हें लेकर अत्यधिक सक्रियता दिखाई।

यह भी पढ़ें: PICS: बॉलीवुड एक्ट्रेस हंसिका मोटवानी इन कारणों से कही जाती हैं साउथ की अभिनेत्री