logo-image

ENG vs WI: दोहरा शतक लगा जेसन होल्डर को ICC Test Rankings में मिला फायदा, बने नं 1 ऑलराउंडर

अपने टीम के लिए दोहरा शतक लगा टीम को इंग्लैंड पर क्रिकेट इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी जीत दिलाने वाले जेसन होल्डर (Jason Holder) को अब आईसीसी की ऑलराउंडर टेस्ट रैंकिंग में जबरदस्त फायदा मिला.

Updated on: 28 Jan 2019, 06:25 AM

नई दिल्ली:

रोस्टन चेस (8/60) की शानदार गेंदबाजी के दम पर वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को केनिंग्स्टन ओवल मैदान पर खेले गए मैच में 381 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ वेस्टइंडीज ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ 1-0 की बढ़त बना ली है. वेस्टइंडीज ने कप्तान जेसन होल्डर (Jason Holder) (नाबाद 202) की शानदार दोहरी शतकीय साझेदारी के दम पर इंग्लैंड को जीत के लिए 628 रनों का विशाल स्कोर दिया था. यह वेस्टइंडीज का टेस्ट मैच में किसी टीम को दिया गया सबसे बड़ा लक्ष्य है. इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ 1930 में वेस्टइंडीज ने 617 रनों का लक्ष्य रखा था.

अपने टीम के लिए दोहरा शतक लगा टीम को इंग्लैंड पर क्रिकेट इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी जीत दिलाने वाले जेसन होल्डर (Jason Holder) को अब आईसीसी की ऑलराउंडर टेस्ट रैंकिंग में जबरदस्त फायदा मिला. अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर जेसन होल्डर (Jason Holder) ने अपने करियर की बेस्ट रेटिंग 440 अंक हासिल किए और टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 ऑलराउंडर खिलाड़ी बन गए हैं.

वहीं आईसीसी की टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में शाकिब अल हसन 415 अंकों के साथ दूसरे और भारत के रवीन्द्र जडेजा 387 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर काबिज हैं.

और पढ़ें: WI vs ENG: रोस्टन चेज ने तोड़ी इंग्लैंड की कमर, दर्ज की 91 साल की तीसरी सबसे बड़ी जीत 

वहीं इस मैच में जेसन होल्डर (Jason Holder) का साथ देने वाले डोरविच को भी फायदा हुआ. डोरविच ने नाबाद 116 रन की पारी खेली थी और इसके दम पर उन्होंने 14 स्थान की छलांग लगाकर 47वें पायदान पर पहुंच गए हैं. शिरमोन हेटमायर ने 81 और 31 रन की पारी खेली थी, जिससे उन्हें 11 स्थान का फायदा हुआ और वह 40वें पायदान पर पहुंच गए हैं. वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर (Jason Holder) को प्लेयर ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया. 

इस मैच में वेस्टइंडीज के खिलाड़ी जेसन होल्डर (Jason Holder) ने नया रिकॉर्ड भी कायम किया. वह आठवें स्थान पर बल्लेबाजी कर 200 से अधिक रन बनाने वाले विश्व के तीसरे और वेस्टइंडीज के पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

इस सूची में पाकिस्तान के वसीम अकरम पहले स्थान पर हैं. उन्होंने 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ आठवें स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 257 रन बनाए थे. इसके अलावा, दूसरे स्थान पर शामिल अकरम के हमवतन इम्तियाज अहमद ने 1955 में न्यूजीलैंड के खिलाफ इसी क्रम में 209 रनों की पारी खेली थी.

और पढ़ें: SA vs PAK: नस्लीय टिप्पणी मामले में सरफराज अहमद पर लगा 4 मैच का बैन, ICC ने किया सस्पेंड

ऐसे में जेसन होल्डर (Jason Holder) पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी इम्तियाज अहमद के रिकॉर्ड को तोड़ने से केवल आठ रन पीछे रह गए.