logo-image

WI vs ENG: क्रिस गेल की तूफानी पारी के बावजूद इंग्लैंड ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

जेसन रॉय (Jason Roy) ने सिर्फ 65 गेंद में शतक पूरा किया जो कैरेबियाई सरजमीं पर सबसे तेज एकदिवसीय शतक है. उन्होंने जॉनी बेयरस्ट्रॉ (Johny Bairstrow) (34) के साथ पहले विकेट के लिए 91 रन जोड़े.

Updated on: 21 Feb 2019, 11:28 AM

नई दिल्ली:

जेसन रॉय (Jason Roy) और जो रूट (Joe Root) के शतक की बदौलत इंग्लैंड (England) ने पहले एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में अपना रिकार्ड लक्ष्य हासिल करते हुए वेस्टइंडीज (West indies) को छह विकेट से हराया. वेस्टइंडीज (West indies) ने 7 महीने बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वापसी करने वाले क्रिस गेल (Chris Gayle) (135) के 24वें एकदिवसीय शतक की बदौलत आठ विकेट पर 360 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. हालांकि लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड (England) की टीम ने जेसन रॉय (Jason Roy) और जो रूट (Joe Root) की शतकीय पारियों की बदौलत ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इंग्लैंड की टीम के लिए रनों का पीछा करते हुए यह सबसे बड़ी जीत है. इतना ही नहीं रनों का पीछा करते हुए तीसरी सबसे बड़ी जीत है. 

इंग्लैंड की ओर से यह वेस्टइंडीज (West indies) की सरजमीं पर हासिल किया जाने वाला सबसे बड़ा लक्ष्य है. इंग्लैंड (England) के लिए जेसन रॉय ने 85 गेंद में 125 रन की तूफानी पारी और जो रूट (Joe Root) के 97 गेंद में 102 रन की बदौलत आठ गेंद शेष रहते चार विकेट पर 364 रन बनाकर जीत दर्ज की.

और पढ़ें: IND vs ENG: टखने में चोट के चलते सीरीज से बाहर हुई हरमनप्रीत कौर, शामिल हुई यह खिलाड़ी 

जेसन रॉय (Jason Roy) ने सिर्फ 65 गेंद में शतक पूरा किया जो कैरेबियाई सरजमीं पर सबसे तेज एकदिवसीय शतक है. उन्होंने जॉनी बेयरस्ट्रॉ (Johny Bairstrow) (34) के साथ पहले विकेट के लिए 91 रन जोड़े.

जेसन रॉय (Jason Roy) ने जॉनी बेयरस्ट्रॉ (Johny Bairstrow) के पवेलियन लौटने के बाद कप्तान जो रूट (Joe Root) के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी की. वह 27वें ओवर में लेग स्पिनर देवेंद्र बिशू की गेंद पर पवेलियन लौटे लेकिन तब तक इंग्लैंड (England) की टीम के लिए ठोस मंच तैयार हो चुका था.

टेस्ट कप्तान जो रूट (Joe Root) ने इसके बाद मोर्चा संभाला और सीमित ओवरों के कप्तान इयोन मोर्गन (Eon Morgan) के साथ तीसरे विकेट के लिए 16 ओवर में 116 रन जोड़कर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया. इयोन मोर्गन (Eon Morgan) और जो रूट (Joe Root) इसके बाद पवेलियन लौटे लेकिन दुनिया की नंबर एक टीम इंग्लैंड (England) को लक्ष्य तक पहुंचने में परेशानी नहीं हुई.

और पढ़ें: ICC Rankings: बांग्लादेश का सूपड़ा साफ कर न्यूजीलैंड को हुआ फायदा, भारत के पास नं 1 बनने का मौका 

इससे पहले क्रिस गेल (Chris Gayle) ने 129 गेंद में 12 छक्कों और तीन चौकों की बदौलत 135 रन की पारी खेली. वेस्टइंडीज (West indies) की पारी में 23 छक्के लगे जो नया रिकार्ड है.

विकेटकीपर बल्लेबाज शाई होप (Shai Hope) ने भी 64 रन की पारी खेली जबकि डेरेन ब्रावो (Darren Bravo) ने 40 रन का योगदान दिया. इंग्लैंड (England) की ओर से बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने 37 जबकि आदिल राशिद (Adil Rashid) ने 74 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए. क्रिस वोक्स (Chris Woakes) ने 59 रन देकर दो विकेट चटकाए.