logo-image

IPL 2019 Auction LIVE: कब, कहां और कैसे देखें खिलाड़ियों की नीलामी, जानें यहां

IPL 2019 Auction टीवी चैनल्स के अलावा ऑनलाइन भी देखा जा सकता है.

Updated on: 18 Dec 2018, 11:47 AM

New Delhi:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन के लिए नीलामी की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. जयपुर में अब से कुछ ही देर में IPL 2019 के लिए खिलाड़ियों के लिए बोली लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. IPL 2019 में होने वाली नीलामी में कुल 351 खिलाड़ी होंगे. लिहाजा इस नीलामी पर पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस और विशेषज्ञों की नजरें गड़ी हुई हैं.

फैंस को होती है बड़ी दिलचस्पी

आमतौर पर IPL Auction क्रिकेट विशेषज्ञों के साथ-साथ फैंस के लिए भी काफी अहमियत रखता है. फैंस में IPL Auction का काफी क्रेज देखने को मिलता है, जिसकी मुख्य वजह खिलाड़ियों को खरीदने वाली टीम और उसकी कीमत है. क्रिकेट फैंस इस बात को जानने में काफी दिलचस्पी दिखाते हैं कौन-सा खिलाड़ी किस टीम में जा रहा है और उसे कितने रुपये में खरीदा जा रहा है.

आधा हुआ युवराज का बेस प्राइस

IPL 2019 Auction में युवराज सिंह पर सभी की निगाहें टिकी हैं. करियर के अंतिम पड़ाव में खड़े युवी के लिए IPL का ये सीजन काफी अहम होने वाला है. युवराज सिंह का पुराना बेस प्राइस 2 करोड़ था, जो अब घटकर 1 करोड़ रह गया है. बता दें कि पंजाब ने युवराज को रीलिज कर दिया था.

खरीदार की तलाश में हैं ईशांत शर्मा

उधर दिल्ली ने भी अपने तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को रिलीज कर दिया था. जिसकी वजह से वे एक बार फिर से बोली का हिस्सा बनने जा रहे हैं. पिछले सीजन के लिए ईशांत शर्मा में किसी भी टीम ने दिलचस्पी नहीं दिखाई थी, जिसकी वजह से वे अनसोल्ड रहे थे. ऐसे में वे IPL में वापसी करने की राह देख रहे हैं.

किसी भी भारतीय खिलाड़ी की बेस प्राइस दो करोड़ नहीं
IPL 2019 Auction में दो करोड़ की बेस प्राइस कैटेगरी में कुल 9 खिलाड़ी हैं. इस लिस्ट में सैम कुर्रन और क्रिस वोक्स (इंग्लैंड), कोलिन इंग्राम (दक्षिण अफ्रीका), एंजेलो मैथ्यूज और लसिथ मलिंगा (श्रीलंका), शॉन मार्श व डार्सी शॉट (ऑस्ट्रेलिया) और न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम और कोरी एंडरसन शामिल हैं. इस नीलामी में कोई भी भारतीय खिलाड़ी 2 करोड़ के बेस प्राइस कैटेगरी में शामिल नहीं हुआ है, सभी खिलाड़ी विदेशी हैं.

इन TV चैनल और Online प्लेटफॉर्म पर Live दिखाया जाएगा IPL Auction

IPL 2019 Auction का सीधा प्रसारण दोपहर 2:30 बजे से Star Sports Network पर किया जाएगा. खिलाड़ियों की नीलामी की पूरी प्रक्रिया Star Sports 1, Star Sports 1 HD, Star Sports 1 Hindi, Star Sports 1 HD Hindi, Star Sports First, Star Sports 1 Tamil, Star 1 Sports Telugu, Star Sports Select 1 और Star Sports Select 1 HD चैनल्स पर लाइव दिखाई जाएगी. इसके अलावा आप Hotstar पर online Live नीलामी भी देख सकते हैं.

देखिए, किस टीम के पास बचे हैं कितने रुपये-
किंग्स इलेवन पंजाब- (वैकेंसी 15 खिलाड़ी- 11 भारतीय, 4 विदेशी)- 36.20 करोड़
दिल्ली कैपिटल्स- (वैकेंसी 10 खिलाड़ी- 7 भारतीय, 3 विदेशी)- 25.50 करोड़
राजस्थान रॉयल्स- (वैकेंसी 9 खिलाड़ी- 6 भारतीय, 3 विदेशी)- 20.95 करोड़
रॉयल चैलेंजर बैंगलोर- (वैकेंसी 10 खिलाड़ी- 8 भारतीय, 2 विदेशी)- 18.15 करोड़
कोलकाता नाइट राइडर्स- (वैकेंसी 12 खिलाड़ी- 7 भारतीय, 5 विदेशी)- 15.20 करोड़
मुंबई इंडियंस- (वैकेंसी 7 खिलाड़ी- 6 भारतीय, 1 विदेशी)- 11.15 करोड़
सनराइजर्स हैदराबाद- (वैकेंसी 5 खिलाड़ी- 3 भारतीय, 2 विदेशी)- 9.70 करोड़
चेन्नई सुपर किंग्स- (वैकेंसी 2 खिलाड़ी- 2 भारतीय, 0 विदेशी)- 8.40 करोड़