logo-image

Ind Vs Eng: अगर लॉर्ड्स में मारनी होगी बाजी तो विराट कोहली को अपनाने होंगे ये 5 उपाय

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारत को 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में बचे 4 मैच में जीत हासिल करने के लिए भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को अहम रणनीति अपनानी पड़ेगी।

Updated on: 08 Aug 2018, 07:50 PM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारत को 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में बचे 4 मैच में जीत हासिल करने के लिए भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को अहम रणनीति अपनानी पड़ेगी। विराट एंड कंपनी को पहले टेस्ट में की गई गलतियों को फिर से दोहराने से बचना होगा।

अगर दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ जीत हासिल करनी है तो विराट कोहली ये 5 रणनीतियां अपनानी पड़ेगीः

1. बढ़ाना होगा खिलाड़ियों का आत्मविश्वासः

कप्तान विराट कोहली को अपने खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढ़ाना होगा। यह उनकी टीम है और केवल वहीं उनकी मानसिकता को बदल सकते है। कप्तान को अपने खिलाड़ियों के साथ बैठना होगा और उन्हें बताना होगा कि वह अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं, ताकि वे खुद को साबित करके दिखा सके।

और पढ़ेंः Washington Open : एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने जीता वाशिंगटन ओपन खिताब

2. फिल्डिंग पर करना होगा फोकसः

बल्लेबाजी के अलावा भारतीय टीम को फिल्डिंग में भी ध्यान देने की जरूरत है। मैदान के हर तरफ खिलाड़ियों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। स्लिप में की कैच छूटे।यो-यो टेस्ट पास कर टीम में जगह पाने वाले इन खिलाड़ियों को मैदान पर भी अपनी चुस्ती साबित करनी होगी।

3. मध्यक्रम भी एक बड़ी चिंताः

अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या को बतौर बल्लेबाज टीम में जगह मिली है। उन्हें अपनी भूमिका पर विचार करनी होगी। दोनों ही पारियों में बेपरवाह होकर विकेट गंवाने वाले इन बल्लेबाजों को पता होना चाहिए कि उन्हें क्रीज पर खड़े होने और संकट में टीम को संभालने के लिए ही टीम में शामिल किया गया है।

4. धवन और मुरली विजय को करनी होगी कड़ी मेहनतः

विराट कोहली को सलामी जोड़ी के बारे में सोचना होगा। शिखर धवन अच्छे फॉर्म में नहीं चल रहे हैं। दूसरे टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा को मौका दिया जाना चाहिए। शिखर धवन हो या मुरली विजय दोनों के प्रदर्शन में निरंतरता की घोर कमी है। ऐसे में ओपनिंग जोड़ी किसकी होगी इस पर कोहली को सही फैसला लेने की जरूरत है।

5. तेज पिच पर करनी होगी बल्लेबाजीः

पिछले कुछ समय से भारतीय बल्लेबाजों ने सपाट पिचों पर तो जमकर रन बनाए हैं लेकिन जहां पिच उछाल भरी होती है या पिच से स्विंग गेंदबाजों को मदद मिलती हा वहीं टीम के बल्लेबाज स्ट्रगल करते नजर आए हैं। कप्तान कोहली ने हर तरह के पिचो पर रन बनाए हैं और इसलिए वह टेस्ट के नंबर 1 बल्लेबाज भी हैं लेकिन टीम के अन्य बल्लेबजा बूरी तरह असफल रहे हैं। पहले टेस्ट में कई बल्लेबाज पिच पर टिक कर खेलने में असफल रहे और जल्दी रन बनाने के चक्कर में विकेट खोया।

और पढ़ें- Ind Vs Eng: हार मिलने के बाद कोहली ने कहा- खेल में सुधार करने की जरूरत

बता दें कि पहले टेस्ट में मेजबान टीम ने भारत को 194 रनों का लक्ष्य दिया था। मेहमान टीम 54.2 ओवरों में सिर्फ 162 रनों पर ढेर होकर मैच गंवा बैठी। इस मैच में कोहली के अलावा कोई और भारतीय बल्लेबाज रन नहीं कर सका। कोहली ने पहली पारी में 225 गेंदों में 22 चौके और एक छक्के की मदद से 149 रनों की पारी खेली थी और दूसरी पारी में भी 93 गेंदों में 51 रन बनाए थे। हालांकि किसी और से समर्थन न मिलने के कारण उनका प्रयास व्यर्थ चला गया।