logo-image

एक कैलेंडर में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बने विराट कोहली

विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का 19वां शतक जड़ एक क्रिकेट कैलेंडर में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं।

Updated on: 26 Nov 2017, 06:33 PM

highlights

  • कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान भी बन गए हैं, इस साल 10 शतक
  • आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान पोंटिंग ने साल 2006 और 2005 में नौ-नौ शतक जड़े थे

नई दिल्ली:

श्रीलंका के खिलाफ नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में जारी दूसरे टेस्ट मैच में भी कोहली ने एक और रिकार्ड अपने नाम दर्ज करवा लिया है। वह क्रिकेट कैलेंडर में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं।

कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का 19वां शतक जड़ा। यह उनका इस साल 10वां शतक था। वह एक साल में टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं।

उनसे पहले आस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान और बल्लेबाज रिकी पोंटिंग के नाम यह रिकार्ड था। आस्ट्रेलिया को दो विश्व कप दिलाने वाले कप्तान पोंटिंग ने साल 2006 और 2005 में नौ-नौ शतक जड़े थे। उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं, जिन्होंने 2005 में एक साल में नौ शतक जड़े थे।

यह उनका कप्तान के तौर पर कुल 12वां शतक है। वह साथ ही टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान भी बन गए हैं।

कोलकाता में खेले गए पहले टेस्ट मैच में कोहली ने शतक लगाकर इस रिकार्ड में पूर्व कप्तान सुनिल गावस्कर की बराबरी कर ली थी। गावस्कर ने कप्तान के तौर पर 11 टेस्ट शतक जड़े थे।

इस शतक के साथ कोहली के अंतर्राष्ट्रीय शतकों की कुल संख्या 51 हो गई है। कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में शानदार दोहरा शतक लगाते हुए 213 रन बनाए।

और पढ़ें: Ind Vs SL: तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत मजबूत स्थिति में पहुंचा