logo-image

विराट कोहली बने आईसीसी वन डे रैंकिग में नंबर-1 बल्लेबाज, डेविड वॉर्नर और एबी डिविलियर्स को पछाड़ा

आईसीसी ने मंगलवार को चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के लीग मैच खत्म होने के बाद वनडे रैंकिंग जारी की है।

Updated on: 13 Jun 2017, 06:23 PM

highlights

  • आईसीसी वनडे रैंकिग में विराट कोहली बने नंबर वन
  • गेंदबाजों में कोई भी भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं

नई दिल्ली:

आईसीसी ने मंगलवार को चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के लीग मैच खत्म होने के बाद वनडे रैंकिंग जारी की है। विराट कोहली वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं।

वहीं दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वॉर्नर, जबकि तीसरे पायदान पर साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स हैं। कोहली इस समय वॉर्नर से केवल एक अंक आगे हैं।

आईसीसी वनडे रैकिंग विराट के अलावा शिखर धवन का नाम भी शामिल हैं। धवन ने रैंकिंग में 10वां स्थान हासिल किया है। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 68 रन, श्रीलंका के खिलाफ 125 रन और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 78 रनों की शानदार पारियां खेली थीं।

गेंदबाजों की सूची में कोई भी भारतीय जगह नहीं बना पाया हैं। हालांकि अपने करियर में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज हेजवुड रैंकिग के पहले पायदान पर पंहुचे। इस रैंकिंग में दूसरे नम्बर पर साउथ अफ्रीकी गेंदबाज इमरान ताहिर हैं।

चैंपियंस ट्रॉफी-2107 के सेमीफाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम को पहुंचाने वाले विराट के लिए ये एक नई उपलब्धि है। बता दें कि नें अब तक विराट कोहली 182 वनडे मैच खेलें है। वनडे मैचों में कोहली अब तक 7912 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 41 अर्धशतक समेत 27 शतक जड़े हैं।

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले कोहली वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में डिविलियर्स से 22 और वॉर्नर से 19 अंक पीछे थे। लेकिन, पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 81 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 76 रनों की पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान ने रैंकिंग में फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

चैम्पियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में गुरुवार को भारत का सामना बांग्लादेश से होगा।

बल्लेबाज रोहित शर्मा और पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी एक-एक स्थान फिसलकर नीचे आ गए हैं। रोहित जहां अब 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं, वहीं धौनी फिसलकर 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे बल्लेबाज युवराज सिंह ने रैंकिंग में छह कदम आगे बढ़ते हुए 88वां स्थान हासिल किया है।

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार अफगानिस्तान के हमजा होताक के साथ संयुक्त रूप से 23वें स्थान पर हैं। उमेश यादव दो स्थान उपर पहुंचते हुए अब 41वें स्थान पर आ गए हैं, वहीं जसप्रीत बुमराह 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ये भी पढ़ें: चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: सेमीफाइनल में भारत, फाइनल के लिए बांग्लादेश से भिड़ंत

आईसीसी की इस ताजा वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में भारतीय टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन दो स्थान फिसलते हुए 20वें और रवींद्र जडेजा तीन स्थान फिसलते हुए 29वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

आईसीसी के हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष पांच खिलाड़ियों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। बांग्लादेश के शाकिब अल-हसन शीर्ष पर हैं। रविंद्र जडेजा तीन स्थान ऊपर उठते हुए आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

आईसीसी वनडे में शीर्ष तीन टीमों की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि, अंकों में थोड़ी गिरावट हुई है। शीर्ष पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के तीन अंक और दूसरे स्थान पर काबिज आस्ट्रेलिया का एक अंक कम हुआ है।

IANS के इनपुट के साथ

ये भी पढ़ें: क्या है माजरा.. EVM मशीन लेकर क्यों भाग रहे हैं राजकुमार राव?