विराट ने स्टीव स्मिथ को ICC टेस्ट रैंकिंग में पछाड़कर हासिल की नंबर वन की कुर्सी

अपने टेस्ट करियर की 22वां शतक लगाने के साथ भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली टेस्ट रैंकिंग में नम्बर-1 बल्लेबाज बन गए हैं।

  |   Updated On : August 05, 2018 03:34 PM
विराट कोहली ने टेस्ट मैच में भी किया नंबर वन रैंकिंग पर कब्ज़ा (IANS)

विराट कोहली ने टेस्ट मैच में भी किया नंबर वन रैंकिंग पर कब्ज़ा (IANS)

नई दिल्ली:  

अपने टेस्ट करियर की 22वां शतक लगाने के साथ भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली टेस्ट रैंकिंग में नम्बर-1 बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली अपने करियर में पहली बार टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचे हैं। 

इस क्रम में उन्होंने आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को पछाड़ा है, जो बॉल टेम्परिंग के कारण प्रतिबंध का सामना कर रहे हैं। 

स्मिथ दिसम्बर,2015 से ही नम्बर-1 टेस्ट बल्लेबाज थे, लेकिन कोहली ने पांच अंकों की बढ़त लेकर उन्हें दूसरे स्थान पर धकेलते हुए पहले स्थान पर कब्जा जमाया। 

आईसीसी के अनुसार, कोहली 2011 में सचिन तेंदुलकर के बाद टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। 

एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में कोहली ने शतक लगाने के साथ 200 रन भी बनाए। इसी कारण उन्होंने नम्बर-1 टेस्ट बल्लेबाज की उपलब्धि हासिल की है।

और पढ़ें- Ind Vs Eng: हार मिलने के बाद कोहली ने कहा- खेल में सुधार करने की जरूरत

आईसीसी ने कहा, '29 वर्षीय क्रिकेट खिलाड़ी कोहली भारत के सातवें ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है। एजबेस्टन टेस्ट की समाप्ति के बाद रविवार सुबह ताजा रैंकिंग जारी हुई।'

कोहली वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी पहले स्थान पर हैं। ऐसे में अब वह टेस्ट में नम्बर-1 रहने वाले अन्य भारतीय खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिसमें सुनील गावस्कर, दिलिप वेंगेस्कर, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर का नाम शामिल है। 

टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में 934 अंक हासिल कर कोहली भारत के उच्च स्तरीय बल्लेबाज बन गए हैं। एजबेस्टन टेस्ट में कोहली 903 अंकों के साथ खेले थे, लेकिन अब उन्होंने 13 अंकों से गावस्कर को पछाड़ा है। 

टी-20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में कोहली 12वें स्थान पर है। इस रैंकिंग में आस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच पहले स्थान पर हैं। 

और पढ़ें- World Badminton Championship: सिंधु के पास इतिहास रचने का मौका

इंग्लैंड के खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में छह विकेट हासिल किए थे। ऐसे में उन्होंने टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में चार स्थान ऊपर उठते हुए 27वां स्थान हासिल किया है। 

भारत के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने 14 अंक हासिल किए और वह रैकिंग में दक्षिण अफ्रीका के चौथे स्थान पर रहने वाले गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर से एक अंक पीछे हैं। 

इंग्लैंड को 1000वें टेस्ट मैच में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले सैम कुरान ने भी लंबी छलांग लगाते हुए शीर्ष-100 खिलाड़ियों में अपनी जगह बनाई है। 

सैम पहले 152वें स्थान पर थे और अब वह ऊपर उठते हुए 72वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

और पढ़ेंः विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप: इतिहास रचने से चूकीं पी वी सिंधु, मारिन तीसरी बार बनीं चैम्पियन

First Published: Sunday, August 05, 2018 02:00 PM

RELATED TAG: Virat Kohli, Icc, Test Batting Ranking,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो