BREAKING NEWS
  • गुरुग्राम मॉब अटैक : पुलिस ने एक और युवक को किया गिरफ्तार, हत्या के प्रयास का मामला दर्ज- Read More »
  • मुंबई के खिलाफ मैच से पहले ऋषभ पंत ने जता दिए थे अपने इरादे, विराट कोहली के बारे में कही ये बात- Read More »
  • BIEAP Results 2019: आंध्र प्रदेश इंटरमीडिएट रिजल्ट पर नहीं होगा लोकसभा चुनावों का असर, तय समय पर आएंगे नतीजे- Read More »

Video: विराट कोहली की ही गलती से भारत ने गंवाई सीरीज, कप्तान की इस खामी ने डुबो दी देश की इज्जत

Sunil Chaurasia  |   Updated On : March 15, 2019 01:34 PM
विराट कोहली

विराट कोहली

नई दिल्ली:  

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में भारत, ऑस्ट्रेलिया के हाथों न सिर्फ मैच हारा, बल्कि वह सीरीज भी हारा. इतना ही नहीं इस हार ने भारत के मिशन विश्व कप को भी बहुत बड़ा झटका दिया है. विश्व कप के लिए भारत की तैयारियों पर हमने क्रिकेट जगत के जाने-माने चेहरे रवीश बिष्ट से बात की. जैसा कि हमने पहले ही बताया था कि इस सीरीज में बेशक विराट कोहली की कप्तानी पर खुलकर सवाल नहीं उठ रहे हों, लेकिन ये वाकई में एक गंभीर चिंता का विषय है. रवीश ने भी इस बात को स्वीकार किया कि सीरीज हारने की काफी जिम्मेदारी कप्तान विराट कोहली की भी बनती है. लिहाजा इस सीरीज को गंवाने की जिम्मेदारी विराट कोहली की भी है, नतीजन विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल खड़े होने लगे हैं.

आइए आपको बताते हैं विराट की कप्तानी और आने वाले विश्व कप को लेकर भारत की तैयारियों पर रवीश बिष्ट ने क्या कहा-

सवाल- विराट कोहली की कप्तानी पर उठ रहे सवालों की वजह
जवाब- जाहिर सी बात है, विराट की कप्तानी पर सवाल उठेंगे. सीरीज में विराट कोहली से मिसकैल्कुलेशन हुआ है. मैदान पर पड़ने वाली ओंस को लेकर कप्तान के पास पुख्ता जानकारी नहीं थी. लिहाजा उन्होंने टॉस जीतने का सही फायदा नहीं उठाया. उन्होंने कहा कि आप पूर्वी भारत के मौसम की तुलना उत्तरी भारत के मौसम से नहीं कर सकते हैं.

यहां देखें पूरी वीडियो- 

सवाल- महेंद्र सिंह धोनी के बाद कौन होगा भारत का विकेटकीपर
जवाब- वनडे के लिए रिषभ पंत को विकल्प नहीं माना जा सकता है. रिषभ ने इंग्लैंड दौरे पर 70-75 रन बाई छोड़कर अतिरिक्त दिए, लेकिन उनके बल्ले से निकले शतक ने उस खामी पर पर्दा डाल दिया. रिषभ पंत ने टेस्ट मैच के लिए अपनी जगह को बचाने का भर्सक प्रयास किया है, लेकिन उन्हें वनडे के लिए विकल्प नहीं माना जा सकता. रिषभ पंत का ग्लव वर्क अच्छा नहीं है. धोनी के बाद दिनेश कार्तिक को टीम इंडिया में वनडे के लिए विकेटकीपर चुना जा सकता है.

सवाल- भारत के लिए सिरदर्द बना मिडिल ऑर्डर
जवाब- साल 2013 से लेकर अभी तक कुछ मौकों को छोड़ दिया जाए तो भारत को जीत दिलाने में टॉप 3 बल्लेबाजों ने ही अहम भूमिका निभाई है और ये 3 बल्लेबाज कोई और नहीं बल्कि रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली ही हैं. मिडिल ऑर्डर ने कुछ मैच जिताए हैं. जिनमें महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव और हार्दिक पांड्या ने अच्छी और जिम्मेदार बैटिंग की है. भारतीय टीम अभी विराट कोहली पर जरूरत से ज्यादा निर्भर है, जो एक खतरनाक संकेत हैं.

सवाल- विश्व कप के लिए क्या तैयारियां की जानी चाहिए
जवाब- आईपीएल के ठीक बाद टीम मैनेजमेंट को खास कैंप लगाने चाहिए, जहां खिलाड़ी विश्व कप से पहले रणनीति बनाकर उस पर काम करें. अंबाती रायडू, केएल राहुल को लेकर जल्दी विचार किया जाना चाहिए क्योंकि अभी टीम के पास बहुत कम समय है.

First Published: Friday, March 15, 2019 01:34 PM

RELATED TAG: India Vs Australia, Virat Kohli, Delhi Odi, Rishabh Pant, Kedar Jadhav, Ms Dhoni,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

News State ODI Contest
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो