logo-image

रिकॉर्ड के ऐवरेस्ट पर पहुंचे विराट कोहली, मोहाली में बनाये कई सारे रिकॉर्ड

भारतीय टीम के उपकप्तान विराट कोहली एक के बाद एक रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे है।

Updated on: 24 Oct 2016, 04:04 PM

highlights

  • सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के चौथे खिलाड़ी
  • लक्ष्य का पीछा करने में की सचिन की बराबरी
  • घरेलू मैदान पर सबसे तेजी से पूरे किए 3000 रन 

मोहाली:

भारतीय टीम के उपकप्तान विराट कोहली एक के बाद एक रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे है। मोहाली में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई नाबाद 154 रन की पारी के साथ कोहली के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया। कोहली की लाजवाब पारी के बाद अब ऐसा माना जा रहा है कि सचिन की बात को कोहली सच करके दिखायेंगे। जानें मोहाली वनडे में कोहली के नाम हुए कितने रिकॉर्ड-

यह भी पढ़ें- Ind vs NZ: भारत ने न्यूज़ीलैंड को 7 विकेट से हराया, विराट कोहली के बल्ले से निकले 150 रन

एक समारोह में सचिन ने खुद कहा था कि उनकी जगह कोई ले सकता है वो है विराट। आज हो भी कुछ वैसा ही रहा है। हमने विराट की कई पारियां देखी हैं लेकिन मोहाली वनडे में उनकी नाबाद 154 रनों की पारी ने सचिन, धौनी और श्रीलंका के पूर्व दिग्गज संगकारा जैसे खिलाड़ियों को दिखा दिया कि उनके रिकॉर्ड अब ज्यादा दिन तक सेफ नहीं रह पायेंगे।

सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज

26 वां शतक लगाकर संगकारा को पीछे छोड़ते हुए कोहली सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गये हैं। मौजूदा दौर के अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजों में शतकों के मामले में कोहली सबसे ऊपर हैं। वनडे में सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज़्यादा 49 शतक बनाए हैं लेकिन वो क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। लिस्ट में सबसे दूसरे नंबर पर 30 शतकों के साथ पूर्व क्रिकेटर रिकी पॉन्टिंग हैं। वहीं तीसरे नंबर पर सनथ जयसूर्या के 28 शतक हैं।

सबसे तेज सेंचुरी का रिकॉर्ड भी कोहली के नाम

कोहली सबसे तेजी से 26 वनडे इंटरनेशनल शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। वह महज 166 पारियों में यहां तक पहुंचे हैं। दूसरे पायदान पर सचिन तेंडुलकर हैं जिन्होंने 247 पारियों में 26 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए थे।

यह भी पढ़ें- धोनी ने माना अब वह पहले जैसे मैच फिनिशर नहीं रहे

मैन ऑफ द मैच का रिकॉर्ड

विराट कोहली अब तक 22 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीत चुके हैं। यह उनका 174वां मुकाबला था। सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ियों की फेरहिस्त में वे पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच खिताब सचिन तेंडुलकर के नाम हैं जो 463 मैचों में 62 बार मैन ऑफ द मैच बने हैं।

लक्ष्य का पीछा करने का 'बादशाह'

इतना ही नहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की जीत में भी कोहली का खास योगदान रहा है। लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली ने भारत के लिए 16 शतक बनाए हैं जिसमें से 14 मैच टीम इंडिया जीती है। इस रिकॉर्ड के साथ कोहली ने सचिन की बराबरी कर ली है। लक्ष्य का पीछा करते हुए सचिन ने 17 शतक बनाए हैं और इसमें से 14 मैच टीम इंडिया जीती है। कोहली ने 62 मैच में 14 विजयी शतक लगाया तो सचिन ने 127 मैच में 14 विजयी शतक बनाए।

घरेलू मैदान पर 3000 रन का रिकॉर्ड

इसके अलावा मोहाली में एक और रिकॉर्ड कोहली के नाम हुआ। कोहली वनडे क्रिकेट में घरेलू जमीन पर खेलते हुए सबसे तेज 3000 रन पूरे करने वाले अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज बने। कोहली ने घरेलू ज़मीन पर 3000 रन का आंकड़ा पार करने के लिए 63 मैच लिए। कोहली ने सौरव गांगुली के 70 मैचों में इतने ही रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ा।