logo-image

वीडियो: इस बेहतरीन कैच को देखकर आप भी बोल उठेंगे 'सर' जडेजा जैसा कोई नहीं

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पांचवे और आखिरी टेस्ट मैच के आखिरी सर जडेजा ने अपनी फिरकी का कमाल दिखाते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजों की कमर तोड़ डाली।

Updated on: 21 Dec 2016, 01:41 PM

चेन्नई:

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पांचवे और आखिरी टेस्ट मैच के आखिरी दिन सर जडेजा ने अपनी फिरकी का कमाल दिखाते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। रवीन्द्र जडेजा ने 48 रन पर सात विकेट लेकर इंग्लैंड की बल्लेबाजी को तहस नहस कर दिया। लेकिन इन विकेट के अलावा भी ने अपनी शानदार फिल्डिंग का नजारा पेश करते हुए बेहतरीन कैच लपका।

यह भी पढ़ें- IND VS ENG: भारत ने इंग्लैंड को 4-0 से रौंदा, करुण नायर बने मैन आफ द मैच, कप्तान कोहली को मिला मैन आफ द सिरीज का खिताब

भारत ने इंग्लैंड को पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में पारी और 75 रन से हराकर सीरीज 4-0 से अपने नाम कर ली। चेन्नई टेस्ट की जीत में हर खिलाड़ी का अपना एक अलग योगदान रहा है।

चाहे वो करुण नायर की ट्रिपल सेंचुरी हो या फिर केएल राहुल की 199 रन की पारी हर किसी ने जीत दर्ज कराने में बेहतरीन योगदान दिया। पर जिस समय में टेस्ट मैच ड्रॉ की तरफ जाता दिख रहा था, तभी सर जडेजा ने कमाल दिखाते हुए मैच भारत की झोली में डाल दिया।

यह भी पढ़ें- सौरव गांगुली ने की टीम इंडिया के दमदार प्रदर्शन की तारीफ, बताया विराट सेना को सबसे दमदार

मैच के आंकड़े भले ही यह दर्शाते हैं कि रवींद्र जडेजा ने मैच में 7 विकेट ही झटके हों लेकिन इंग्लैंड के 10 में से 9 विकेट गिराने में जडेजा ने अपनी भूमिका निभाई। उन्होंने गेंदबाजी में सात विकेट तो लिए ही इसके आलावा दो शानदार कैच भी पकड़े। जिसका वीडियो आप देख सकते हैं-

53वें ओवर में गेंद ईशांत शर्मा के हाथों में थी। ईशांत ने 53वें ओवर की दूसरी गेंद फुल लेंथ फेकी। बेयरस्टॉ ने गेंद को खेलते हुए हवा में डीप मिडविकेट की तरफ शॉट लगाया। जिस पर जडेजा गेंद की ओर दौड़ लगाते हुए बाउंड्री के भीतर शानदार कैच लपका। जडेजा कैच लेने के बाद बाउंड्री तक गए, लेकिन रोप से पहले ही संभलकर मुड़ गए।

1983 विश्व कप की दिलाई याद

रवींद्र जडेजा के इस कैच को देखकर 1983 विश्व कप में कपिलदेव के कैच की याद ताजा हो गई। कपिल देव ने रिचर्ड्सन का कुछ इसी अंदाज में कैच पकड़ा था। विश्व क्रिकेट के बेहतरीन क्षेत्ररक्षकों में शुमार मोहम्मद कैफ ने भी 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ पीछे की ओर दौड़ते हुए ऐसा ही एक शानदार कैच लपका था। कैफ मे हेमंग बदानी से टकराने के बाद बावजूद उन्होंने वह कैच लपक लिया था।