पीसीबी ने फिक्सिंग मामले में उमर अकमल को भेजा समन

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की भ्रष्टाचार रोधी ईकाई (एसीयू) ने बुधवार को विकेटकीपर-बल्लेबाज उमर अकमल को समन भेजा है।

  |   Updated On : June 25, 2018 05:00 PM
उमर अकमल (फाइल फोटो)

उमर अकमल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की भ्रष्टाचार रोधी ईकाई (एसीयू) ने बुधवार को विकेटकीपर-बल्लेबाज उमर अकमल को समन भेजा है। पीसीबी ने यह समन बल्लेबाज द्वारा एक टीवी इंटरव्यू में इस बात को कूबल करने के बाद भेजा है कि उन्हें मैच फिक्स करने के प्रस्ताव मिले थे।

उमर ने कहा था कि उन्हें खासकर 2015 में आईसीसी विश्व कप में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में भी यह प्रस्ताव मिला था।

उमर ने माना कि भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी मैच हुआ है उन्हें इस तरह के प्रस्ताव मिले हैं। भारत और पाकिस्तान की टीमें बीते कुछ वर्षो से सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट या एशिया कप में ही खेली हैं।

उमर ने साथ ही कहा कि भारत के खिलाफ खेले जाने वाले मैचों के अलावा उन्हें हांककांग सुपर सिक्स, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेली गई पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका सीरीज के दौरान भी फिक्सिंग के प्रस्ताव मिले थे।

उमर ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में खेले गए 2015 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान को ग्रुप-बी में रखा गया था। इन दोनों टीमों ने ऐडिलेड ओवल में मैच खेला था जहां भारत ने पाकिस्तान को 76 रनों से मात दी थी।

उमर ने कहा कि उन्होंने उस मैच में सिर्फ चार गेंदें खेलीं थीं और शून्य पर आउट हो गए थे।

उमर ने समा टीवी को दिए इंटरव्यू में कहा, 'मुझे विश्व कप में दो गेंदें छोड़ने को कहा गया था और इसके लिए वो मुझे 200,000 डालर देने को तैयार थे।'

इस बल्लेबाज ने कहा,'2015 विश्व कप में वो हमारा भारत के खिलाफ पहला मैच था। बल्कि जब भी मैंने भारत के खिलाफ मैच खेला है मुझे इस तरह के प्रस्ताव मिले हैं। मैंने उन लोगों से हालांकि कह दिया था कि मैं अपने देश के लिए खेलने को लेकर काफी गंभीर हूं और आप मुझसे इस मुद्दे पर दोबारा बात न करें।'

उमर के इस बयान के बाद से पीसीबी ने उनसे जबाव मांगा है।

पीसीबी ने ट्विट कर लिखा, 'उमर अकमल को नोटिस दे दिया गया है। उन्हें पीसीबी की एसीयू के सामने 27 जून तक पेश होने को कहा गया है।'

इसी बीच अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी इम मामले में कदम रखा है और कहा है कि वह खिलाड़ी से तुरंत बात करना चाहती है।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, 'आईसीसी उमर अकमल के हालिया इंटरव्यू से वाकिफ है। हालांकि इस बात के कोई संदेश नहीं हैं कि मैच फिक्स किया गया था। लेकिन हम इस बात को लेकर गंभीर हैं कि खिलाड़ी को अगर इस तरह के प्रस्ताव दिए जाते हैं तो वो समय पर इसकी जानकारी दे।'

बयान के मुताबिक, 'हम उमर के बयान को गंभीरता से ले रहे हैं। हमने इस मामले में जांच बैठा दी है और उमर से तुरंत बात करना चाहते हैं।'

और पढ़ें: Fifa World Cup 2018: ये 5 खिलाड़ी हैं गोल्डन बूट के प्रबल दावेदार

 
First Published: Monday, June 25, 2018 04:38 PM

RELATED TAG: Umar Akmal, Pakistan, Acu,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो