logo-image

नेपाल के इस खिलाड़ी ने तोड़ा क्रिकेट के भगवान का 29 साल पुराना रिकॉर्ड

क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का एक ऐसा ही रिकॉर्ड शनिवार को टूट गया जोकि पिछले 29 साल से जस का तस खड़ा था.

Updated on: 27 Jan 2019, 01:31 PM

नई दिल्ली:

क्रिकेट की दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है, यहां जिस रिकॉर्ड को आज तोड़ पाना असंभव लगता है हो सकता है आने वाले वक्त में आपको उस रिकॉर्ड को टूटते हुए देखने का मौका मिल जाए. क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का एक ऐसा ही रिकॉर्ड शनिवार को टूट गया जोकि पिछले 29 साल से जस का तस खड़ा था. शनिवार को यूएई बनाम नेपाल के बीच हो रहे मैच में नेपाल के युवा बल्लेबाज रोहित पाउडेल (Rohit Paudel) ने इंटरनैशनल क्रिकेट (पुरुषों) में सबसे कम उम्र में हाफ सेंचुरी बनाने के सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

रोहित पाउडेल (Rohit Paudel) ने 16 साल 146 दिन की आयु में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के खिलाफ 55 रनों की पारी खेली. इसके साथ ही उन्होंने मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के 29 साल पुराने रिकॉर्ड 16 साल 213 दिन में हॉफ सेंचुरी लगाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

गौरतलब है कि 23 नवंबर 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने फैसलाबाद में 59 रनों की पारी खेली थी और 16 साल और 213 दिनों की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

और पढ़ें: IND vs NZ: माउंट माउंगानुई में जीत के साथ भारत ने बनाए यह 5 बड़े रिकॉर्ड 

नेपाल के रोहित पाउडेल (Rohit Paudel) ने पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के वनडे इंटरनैशनल में सबसे युवा हाफ सेंचुरियन का रिकॉर्ड को भी तोड़ा. अफरीदी ने करीब 23 साल पहले 16 साल 217 की उम्र में वनडे इंटरनैशनल में 50 का आंकड़ा पार किया था.

रोहित पाउडेल (Rohit Paudel) ने उस मैच में 102 रनों की पारी खेली थी. 1996 में नैरोबी में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने महज 37 गेंदों पर सेंचुरी बनाकर कीर्तिमान स्थापित किया था.

सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे रोहित पाउडेल (Rohit Paudel) ने 58 गेंदों पर 55 रन बनाए. रोहित पाउडेल (Rohit Paudel) ने अपनी पारी में 7 चौके लगाए. उनकी पारी की बदौलत नेपाल ने 50 ओवरों में 9 विकेट पर 242 रन बनाए थे.जवाब में मेजबान यूएई की पूरी टीम 97 रनों पर ऑल आउट हो गई और नेपाल ने 145 रनों से जीत हासिल की. इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है. यूएई ने पहला मैच जीता था.

और पढ़ें: IND v NZ: जीत के बाद बोले केदार जाधव, टीम में ऑलराउंडर के लिए मुकाबला अच्छी बात

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र में हाफ सेंचुरी बनाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका की महिला क्रिकेटर जोहमरी लॉगटेनबर्ग के नाम है जिन्होंने सिर्फ 14 साल की उम्र में अर्धशतक लगाया. रोहित पाउडेल (Rohit Paudel) की बात करें तो अंडर-19 एशिया कप में कमलेश नगरकोटी के एक ओवर में 24 रन बनाकर सुर्खियां बटोरी थीं. 2002 में जन्में रोहित पाउडेल (Rohit Paudel) ने अगस्त 2018 में नीदरलैंड्स के खिसाफ अपना डेब्यू किया था. 

नेपाल को मई 2018 में उस समय ODI टीम का दर्जा मिला था जब उसने हरारे में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप क्वॉलिफायर प्लेऑफ में पपुआ न्यू गिनी को हराया था.