logo-image

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पृथ्वी शॉ दिखाएंगे एक बार फिर अपना दम !

क्रिकेट इतिहास में पृथ्वी शॉ दुनिया के ऐसे तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट डेब्यू मैच में शतक जड़ा हो. पृथ्वी शॉ को भविष्य का सचिन कहा जा रहा है.

Updated on: 22 Oct 2018, 07:44 PM

नई दिल्ली:

क्रिकेट इतिहास में पृथ्वी शॉ दुनिया के ऐसे तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट डेब्यू मैच में शतक जड़ा हो. पृथ्वी शॉ को भविष्य का सचिन कहा जा रहा है. अपने पहले ही अंतरराष्ट्रीय मैच में टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री को औक कई बड़े सितारे नज़र आ गए हैं. रवि शास्त्री ने तो शॉ को सचिन, सहवाग और लारा का कॉकटेल कहा है.

यहां तक कप्तान कोहली भी पृथ्वी शॉ के कायल हो गए है. उन्होंने यहां तक कह दिया है कि जब वो पृथ्वी की उम्र के थे, तब वो पृथ्वी के 10 परसेंट भी नहीं थे. पृथ्वी को सीरीज़ में दो ही बार बल्लेबाज़ी तका मौका मिला. पृथ्वी ने 2 मैच में 118.50 की औसत से 237 रन बनाए, जिसमें 1 शतक और 1 अर्धशतक शामिल है. इस दौरान पृथ्वी का स्ट्राइक रेट 94.04 का रहा. राजकोट में पृथ्वी ने 154 गेंदों पर 134 रन की पारी खेली. जिसमें 19 चौके शामिल रहे.

और पढ़ें : IND vs WI: वाइजैग में कोहली दिखाएंगे अपना 'विराट' रूप, देखें रिकॉर्ड

पृथ्वी साव दुनिया के ऐसे तीसरे ही खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने प्रथम श्रेणी और टेस्ट के डेब्यू मैचों में शतक जड़ा हो. गुंडप्पा विश्वनाथ ने सबसे पहले यह उपलब्धि 1969 में अपने नाम दर्ज की थी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के डिर्क वेल्हम ने 1980-81 में यह कारनामा अपने नाम किया और अब पृथ्वी साव ऐसा करने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गए है.

वेस्टइंडीज से सीरीज खेलने के बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी. ऑस्ट्रेलिया सरजमीं पर पृथ्वी शॉ जरूर ओपनिंग करेंगे. हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन हाल में विराट कोहली ने इस बारे में बयान से संकेत जरूर दिया है.

ऑस्टेलिया दौरे की शुरुआत 21 नवंबर से होगी. दोनों टीमों के बीच तीन टी-20 मैच, चार टेस्‍ट मैच और तीन वनडे मुकाबले खेले जाएंगे. उम्मीद की जा सकती है कि अगर पृथ्वी शॉ का ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सेलेक्शन होता है तो वो बेहतरीन पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम रोल निभाएंगे.