logo-image

रिकॉर्ड जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया, चेपक टेस्ट में बन सकते हैं और भी कई रिकॉर्ड

पिछले टेस्ट मैच में जीत दर्ज कर सीरीज अपने नाम करने वाली विराट सेना के हौसले बुलंद हैं।

Updated on: 16 Dec 2016, 08:54 AM

चेन्नई:

पिछले टेस्ट मैच में जीत दर्ज कर सीरीज अपने नाम करने वाली विराट सेना के हौसले बुलंद हैं। चेन्नई में खेले जाने वाले पांचवे और आखिरी टेस्ट में भारतीय टीम 4-0 से इंग्लैंड का सूपड़ा साफ करने के इरादे से उतरेगी। ऐसे में रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रही विराट सेना जब चेन्नई के चेपक स्टेडियम में उतरेगी तो कई नये रिकॉर्ड बनेंगे। तो देखते हैं चेन्नई में भारतीय टीम की किन रिकॉर्ड पर रहेगी नज़र-

टीम इंडिया 18 नॉटआउट

सीरीज में 3-0 से आगे चल रही टीम इंडिया पूरे जोश के साथ मैदान पर उतरने को तैयार है। भारतीय टीम अगर चेन्नई में होने वाले मैच पर कब्जा जमाती है या फिर मैच ड्रॉ पर भी खत्म होता है तो भारत के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो जायेगा। यह भारत का बिना हारे 18वां टेस्ट होगा। भारत को पिछले 17 टेस्ट मैच में 12 में जीत मिली है वहीं 5 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं।

यह भी पढ़ें-इंग्लैंड से सिरीज़ जीतने के बाद विश्व के नं. 2 टेस्ट बल्लेबाज़ बने विराट

कप्तान रिकॉर्ड कोहली

इस सीरीज़ कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके विराट कोहली शुक्रवार को जब इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पांचवें व अंतिम टेस्ट मैच में उतरेंगे तो एक और रिकॉर्ड उनके निशाने पर होगा। वह है किसी एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का। वह एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के सुनील गावस्कर (774 रन) के भारतीय रिकॉर्ड से सिर्फ 135 रन पीछे हैं।

गावस्कर ने दो बार एक सीरीज में 700 या उससे अधिक रन बनाए हैं। उनके अलावा कोई भी भारतीय यह मुकाम हासिल नहीं कर पाया है। साथ ही अगर कप्तान कोहली यह रिकॉर्ड अपने नाम करने में सफल हो जाते हैं तो यह किसी कप्तान द्वारा सीरीज़ में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी इनके नाम हो जायेगा।

यह भी पढ़ें- वीडियो: पांचवें टेस्ट के पहले, कोच अनिल कुंबले ने दिखाया चेन्नई में वरदा तूफान की तबाही का मंजर

अश्विन के रिकॉर्ड के इंतजार में चेपक

भारतीय गेंदबाजी की रीढ़ कहे जाने वाले आर अश्विन इस सीरीज में अपने जबरदस्त प्रदर्शन से सबका दिल जीतने में कामयाब रहे हैं। इसी के साथ चेन्नई टेस्ट में भी अश्विन की नज़र एक नहीं बल्कि दो-दो रिकॉर्ड पर होगी। पहला रिकॉर्ड यह होगा कि 3 विकेट लेते ही अश्विन सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जायेंगे। अश्विन सिर्फ 44 मैच में यह उपलब्धि हासिल कर सकते हैं।

इसके पहले यह रिकॉर्ड महान ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज डेनिस लिली के नाम है। लिली ने 48 मैच में 250 टेस्ट विकेट झटके थे। वहीं दूसरे रिकॉर्ड में अश्विन कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ना चाहेंगे। 5 विकेट लेते ही अश्विन कपिल देव का वह रिकॉर्ड तोड़ देंगे जिसमें उन्होंने एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा 75(सन् 1983) विकेट लिए थे।