logo-image

धोनी के घर रांची में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने बना दिया ये बड़ा रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज कर लिया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने 76 रन बनाते ही टेस्ट में अपने 5000 रन पूरे कर लिये।

Updated on: 16 Mar 2017, 06:09 PM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज कर लिया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने 76 रन बनाते ही टेस्ट में अपने 5000 रन पूरे कर लिये। रांची टेस्ट शुरू होने से पहले उन्हें अपने पांच हजार रन पूरे करने के लिए 76 रन की साझेदारी की जरूरत थी।

53वें टेस्ट में पूरे किए 5000 रन

स्मिथ ने अपने 53वें टेस्ट की 97वीं पारी के दौरान अपने 5 हजार रन पूरे किए और टेस्ट क्रिकेट में पारियों के लिहाज से सबसे तेजी से 5 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में संयुक्त रूप से सातवें नंबर पर पहुंच गए।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से पांच हजार रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन के नाम है जिन्होंने 36 टेस्ट मैचों की 56 पारियों में ये रिकॉर्ड बनाया था।

यह भी पढ़ें- Video: रांची टेस्ट के दौरान विराट कोहली हुए घायल, रहाणे को सौंपी गई कप्तानी

19 शतक में छह शतक भारत के खिलाफ

रांची टेस्ट मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने 19 शतक लगाया। भारत के खिलाफ खेलते हुए स्टीव का यह छठा शतक रहा। साथ ही इस भारतीय दौरे में इस भारतीय दौरे पर स्टीव स्मिथ का ये दूसरा शतक है। इससे पहले पुणे टेस्ट मैच में भी स्मिथ ने शतक जमाया था। स्मिथ एक सीरीज में दो शतक जमाने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान भी बन गए हैं।

रांची में पहला शतक स्टीव के नाम

रांची में खेला गया तीसरा टेस्ट जीसीआई स्टेडियम का डेब्यू मैच था। इस मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहला शतक जमाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ के नाम दर्ज़ हो गया है। इस मैदान पर भविष्य में और भी बल्लेबाज शतक जमाएंगे, लेकिन इस ग्राउंड में पहला टेस्ट शतक जमाने का रिकॉर्ड तो स्टीव स्मिथ के नाम पर ही रहेगा।

यह भी पढ़ें- Ind Vs Aus :रांची टेस्ट में पहले दिन मजबूत स्थिति में ऑस्ट्रेलिया, कप्तान स्मिथ ने लगाई 19वीं सेंचुरी