logo-image

SAvSL डरबन टेस्ट: कुसल परेरा के शतक से रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका ने द. अफ्रीका को 1 विकेट से हराया

दक्षिण अफ्रीका ने फिर दूसरी पारी में 259 रन का स्कोर बनाया और श्रीलंका के सामने जीत के लिए 304 रनों का लक्ष्य रखा जिसे मेहमान टीम ने एक विकेट शेष रहते हासिल कर लिया.

Updated on: 16 Feb 2019, 07:35 PM

डरबन:

कुसल परेरा (नाबाद 153) के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी और विश्व फर्नांडो (नाबाद 6) के बीच आखिरी विकेट के लिए हुई 78 रनों की अविजित मैच जिताऊ साझेदारी के दम पर श्रीलंका ने खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को दक्षिण अफ्रीका को एक विकेट से हरा दिया. दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 235 रन बनाए थे और श्रीलंका को उसकी पहली पारी में 191 रन पर ऑलआउट कर 44 रन की बढ़त हासिल कर ली थी. दक्षिण अफ्रीका ने फिर दूसरी पारी में 259 रन का स्कोर बनाया और श्रीलंका के सामने जीत के लिए 304 रनों का लक्ष्य रखा जिसे मेहमान टीम ने एक विकेट शेष रहते हासिल कर लिया.

श्रीलंका ने 304 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने कल के स्कोर तीन विकेट पर 83 रन से आगे खेलना शुरू किया. ओशाडा फर्नाडो ने 28 और कुसल परेरा ने 12 रन से आगे खेलना शुरू किया.

मेहमान टीम ने 110 के स्कोर पर ही फर्नाडो (37) और निरोशन डिकवेला (0) का विकेट गंवा दिया. इसके बाद परेरा और धनंजय डी सिल्वा (48) ने छठे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी कर टीम को संकट से बाहर निकाला. श्रीलंका ने एक बार फिर 206 के स्कोर पर ही डी सिल्वा और सुरंगा लकमल (0) का विकेट गंवा दिया.

श्रीलंका की टीम एक समय 226 के स्कोर पर 9 विकेट गंवाकर हार के कगार पर खड़ी थी और दक्षिण अफ्रीका को यहां से मैच जीतने के लिए केवल एक विकेट झटकने थे.

लेकिन परेरा ने यहां से और कोई विकेट नहीं गिरने दिया और अपनी संघर्षपूर्ण पारी के दम पर श्रीलंका को रोमांचक जीत दिला दी. श्रीलंका ने 85.3 ओवर में एक विकेट शेष रहते 304 रन का स्कोर बनाकर दक्षिण अफ्रीका के मुंह से जीत छीन ली.

और पढ़ें : Irani Cup: विदर्भ ने खिताब बरकरार रखा, शहीदों को समर्पित किया पुरस्कार राशि

परेरा ने 200 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने 12 चौके और 5 छक्के लगाए. परेरा का यह दूसरा शतक है. उन्होंने इससे पहले 2016 में हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ 110 रन की शतकीय पारी खेली थी.

इसके अलावा कप्तान दिमुथ करुणारत्ने 20, लाहिरु थिरीमाने 21 और कुसल मेंडिस खाता खोले बिना आउट हुए. दक्षिण अफ्रीका की ओर से लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महाराज ने तीन, डेल स्टेन और डुओन ओलिवर ने दो-दो और वर्नोन फिलेंडर तथा कगिसो रबादा ने एक-एक विकेट लिए.