logo-image

SA vs PAK: शॉन पोलाक को पीछे छोड़ टॉप पर पहुंचे डेल स्टेन, बने सबसे सफल गेंदबाज

इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए डेल स्टेन (Dale Steyn) ने पूर्व दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज शॉन पोलाक (Shaun Pollock) के रिकॉर्ड को तोड़ा.

Updated on: 27 Dec 2018, 06:19 AM

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) ने बुधवार को फखर जमान का विकेट लेते ही इतिहास रच दिया और वह अपने देश के लिए टेस्ट मैचों के सबसे सफल गेंदबाज बन गए. डेल स्टेन (Dale Steyn) ने यह उपलब्धि बुधवार को पाकिस्तान के खिलाफ जारी सेंचुरियन टेस्ट मैच के पहले दिन हासिल की. इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए डेल स्टेन (Dale Steyn) ने पूर्व दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज शॉन पोलाक (Shaun Pollock) के रिकॉर्ड को तोड़ा.

शॉन पोलाक (Shaun Pollock) के नाम 421 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. इस मैच से पहले डेल स्टेन (Dale Steyn) को यह रिकॉर्ड तोड़ने के लिए महज एक विकेट की दरकार थी जिसे सेंचुरियन टेस्ट के पहले ही दिन डेल स्टेन (Dale Steyn) ने फखर जमान का विकेट लेकर हासिल कर लिया.

गौरतलब है कि शॉन पोलाक (Shaun Pollock) ने 108 टेस्ट मैचों में 421 विकेट चटकाए थे जबकि डेल स्टेन (Dale Steyn) ने अपना 89वां मैच खेलते हुए इस रिकॉर्ड को धराशायी कर दिया है. टेस्ट मैचों में डेल स्टेन (Dale Steyn) के नाम अब 422 विकेट दर्ज हैं.

और पढ़ें: Ball Tampering Scandal पर बैनक्रॉफ्ट ने तोड़ी चुप्पी, बताया कौन था मास्टरमाइंड 

डेल स्टेन (Dale Steyn) ने 26 बार पारी में 5 विकेट और 5 बार मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है जबकि शॉन पोलाक (Shaun Pollock) ने अपने करियर के दौरान 16 बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया था, वहीं वह एक मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा भी एक बार कर चुके हैं.

सेंचुरियन में डेल स्टेन (Dale Steyn) ने अपना नाम न सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफलतम टेस्ट गेंदबाजों की सूची में लिखवाया बल्कि वह विश्व क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में भी 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS, 3rd Test: मयंक अग्रवाल ने डेब्यू टेस्ट में लगाया अर्धशतक, रचा इतिहास 

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची पर नजर डाली जाए तो डेल स्टेन (Dale Steyn) से ऊपर रिचर्ड हेडली (431), स्टुअर्ट ब्रॉड (433), कपिल देव (434), कर्टले वॉल्श (519), ग्लेन मैक्ग्राथ (563), जेम्स एंडरसन (565), अनिल कुंबले (619), शेन वॉर्न (708) और मुथैया मुरलीधरन (800) का नाम आता है. वहीं टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों की सूची में डेल स्टेन (Dale Steyn) 7वें स्थान पर हैं.