INDIA Vs West Indies : लखनऊ के टी-20 मैच में बने ये 7 बड़े रिकॉर्ड

लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्‍टेडियम की पिच पर रोहित शर्मा ने कई रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त किए तो कई नए कीर्तिमान स्‍थापित किए. सीरीज का तीसरा और आखिरी टी-20 मैच 11 नवंबर को चेन्नई में खेला जाएगा. आइए लखनऊ के मैच में बने रिकॉर्ड पर नजर डालते हैं:

News State Bureau  |   Updated On : November 08, 2018 02:27 PM
रोहित शर्मा (सौजन्‍य : ट्विटर)

रोहित शर्मा (सौजन्‍य : ट्विटर)

नई दिल्ली:  

लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्‍टेडियम की पिच पर रोहित शर्मा ने कई रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त किए तो कई नए कीर्तिमान स्‍थापित किए. सीरीज का तीसरा और आखिरी टी-20 मैच 11 नवंबर को चेन्नई में खेला जाएगा. आइए लखनऊ के मैच में बने 7 बड़े रिकॉर्ड पर नजर डालते हैं: 

फैन के सवाल पर भड़के विराट, कहा- विदेशी खिलाड़ी पसंद तो छोड़ दो देश !

1. इस मैच से पहले टी-20 मैचों में सबसे अधिक तीन शतकों का रिकॉर्ड न्‍यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो के नाम था. रोहित शर्मा ने मुनरो का रिकॉर्ड ध्‍वस्त कर चार शतकों का नया कीर्तिमान स्‍थापित किया. रोहित शर्मा (2203) ने सबसे ज्यादा T-20 अंतरराष्ट्रीय रनों के मामले में विराट कोहली (2102) का रिकॉर्ड तोड़ा. अब वर्ल्‍ड T-20 क्रिकेट में रोहित से आगे केवल मार्टिन गुप्‍टिल (2271) हैं.

2. T-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में रोहित शर्मा ने 50 से ऊपर का 19वां स्कोर बनाया. पहले इस मामले में भारत के ही विराट कोहली आगे थे, लेकिन रोहित ने विराट का रिकॉर्ड तोड़ डाला. विराट कोहली 18 बार T-20 मैचों में 50 रन या उससे अधिक बना चुके हैं. 

3. T-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे अधिक छक्‍का लगाने के मामले में भी रोहित शर्मा तीसरे स्थान पर पहुंच गए. लखनऊ की पिच पर 96वां छक्‍का लगाकर उन्‍होंने ब्रेंडन मैक्‍कुलम (91) का रिकॉर्ड तोड़ा. अब रोहित शर्मा से आगे सिर्फ मार्टिन गुप्टिल और क्रिस गेल (103) के नाम हैं.

4. रोहित शर्मा और शिखर धवन ने T-20 अन्तरराष्ट्रीय मैचों में किसी भी जोड़ी द्वारा सबसे ज्यादा रन जोड़ने का रिकॉर्ड भी बनाया. अब तक दोनों ने 39 पारियों में 1268 रन जोड़े हैं. दोनों मिलकर डेविड वॉर्नर-शेन वॉटसन (1154 रन) का रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं. दोनों ने रिकॉर्ड तीन बार शतकीय साझेदारियां भी की हैं. 

5. शिखर धवन ने 42वें मैच में 1000 रन पूरे किए और ऐसा करने वाले भारत के सिर्फ छठे बल्लेबाज बने.

दिवाली के फोटो शेयर करने के लिए Facebook लाया नया फीचर, इफेक्ट्स देने की भी है व्‍यवस्‍था

6. T-20 मैचों में यह भारत की वेस्‍टइंडीज पर अब तक की सबसे बड़ी जीत रही. बता दें कि भारत ने 71 रनों से जीत हासिल की. 

7. लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी स्‍टेडियम में पहली बार अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला गया और यह भारत का 52वां अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बना. साथ ही T-20 अंतरराष्ट्रीय आयोजित करने वाला भारत का 22वां मैदान भी.

First Published: Thursday, November 08, 2018 11:35 AM

RELATED TAG: Rohit Sharma, Lucknow T-20 Match, India Vs West Indies, Shikar Dhawan, Records, Team India,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो