दिग्गज अंपायर साइमन टॉफेल ने बताया आखिर क्यों नियमों के खिलाफ है शिव सिंह की 360° डिलीवरी

बता दें कि यह 'करिश्माई' गेंद उत्तर प्रदेश के शिव सिंह ने फेंकी थी. तब यूपी बंगाल के खिलाफ मैच खेल रही थी.

News State Bureau  |   Updated On : November 09, 2018 11:39 AM
उत्तर प्रदेश के गेंदबाज शिवा सिंह ( Video Grab)

उत्तर प्रदेश के गेंदबाज शिवा सिंह ( Video Grab)

नई दिल्ली:  

बंगाल और उत्तर प्रदेश के बीच अंडर-23 सीके नायडू ट्रॉफी (चार दिवसीय घरेलू टूर्नामेंट) में गेंदबाज शिवा सिंह की ओर से 360° गेंद फेंकने के बाद एक नई बहस को शुरू कर दिया है. जहां गेंदबाज शिवा इस गेंद को जायज बता रहे हैं वहीं दिग्गज अंपायर सायमन टॉफेल ने इसे आईसीसी के नियमों के खिलाफ बताया है. अंपायर साइमन टॉफेल ने इसे जानबूझकर बल्लेबाजों का ध्यानभंग करने वाली हरकत करार दिया.

उन्होंने कहा, 'बल्लेबाजों और गेंदबाजों के रिवर्स ऐक्शन की मंशा में काफी फर्क है. बल्लेबाजों के लिए जहां शॉट लगाना जरूरी होता है वहीं गेंदबाजों के लिए उसी तरह की गेंदबाजी बरकरार रखना जरूरी नहीं होता.'

नियमों के बारे में बात करते हुए टॉफेल ने कहा, 'अंपायर के पास नियम 20.4.2.1 (अनुचित खेल) और 20.4.2.7 (जानबूझकर ध्यान भंग करना) के तहत इस तरह की गेंद को डेड घोषित करने का अधिकार होता है. उनके पास गेंदबाजों से यह पूछने का भी अधिकार होता है कि ऐसा उन्होंने क्यों किया. क्या उनका मकसद बल्लेबाज का ध्यान भंग करना तो नहीं था. मेरे हिसाब से यह सही नहीं है.'

और पढ़ें: Viral Video : गेंदबाज ने डाली 360 डिग्री गेंद, अंपायर ने दिया डेड बॉल

बता दें कि यह 'करिश्माई' गेंद उत्तर प्रदेश के शिव सिंह ने फेंकी थी. तब यूपी बंगाल के खिलाफ मैच खेल रही थी. अंपायर के गेंद को डेड बॉल घोषित किए जाने से सिंह हैरान थे. विडियो में उनकी टीम इस बारे में अंपायर से बात करती दिख रही है. इस विडियो ने फैंस के साथ-साथ क्रिकेट के दिग्गजों को भी हैरान किया.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी इसे अपनी वेबसाइट पर डाला है. हालांकि इससे पहले इस वीडियो को बिशन बेदी नाम के ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया था.
पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर माइकल वॉन ने भी इस विडियो को शेयर किया है.

इस बीच, शिवा ने क्रिकइंफो से कहा कि वह पहली बार इस तरह की गेंदें नहीं डाल रहा है. उन्होंने पिछले महीने ही विजय हजारे ट्रॉफी में भी ऐसी गेंदें फेंकी थी जिसे अंपायर ने लीगल गेंद माना था.

उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि मेरा एक्शन बिल्कुल सही है. जिस तरह बल्लेबाजों को स्विच कर बल्लेबाजी करने की आजादी होती है, उसी तरह गेंदबाजों को भी होनी चाहिए. मैं वनडे और टी-20 में अलग-अलग विविधता के साथ गेंदबाजी करता हूं, इसलिए मैंने सोचा कि घूमकर गेंद डालता हूं क्योंकि बल्लेबाजों के बीच लंबी साझेदारी हो रही है.'

और पढ़ें: सचिन तेंदुलकर पर शेन वॉर्न ने कही बड़ी बात, बोले- काश बात न मानी होती 

सोशल मीडिया पर यह चर्चा चल रही है कि अगर बल्लेबाज को स्विच हिट शाट लगाने की अनुमति है तो एक गेंदबाज गेंद फेंकने के दौरान 30 डिग्री का रोटेशन क्यों नहीं कर सकता.

First Published: Friday, November 09, 2018 11:37 AM

RELATED TAG: Shiv Singh Bizarre Delivery, Shiv Singh, Indian Bowler Shiv Singh, Great Simon Taufel,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो