logo-image

World Cup से पहले टीम इंडिया हुई और खतरनाक, किसी भी पिच पर जीतने का दम: सचिन तेंदुलकर

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बाद सीमित ओवरों की सीरीज के लिए न्यूजीलैंड पहुंची टीम इंडिया ने 5 मैचों की ODI श्रृंखला में 4-1 से हराकर पहली बार न्यूजीलैंड को इतने बड़े अंतर से किसी भी प्रारूप में हराने का रिकॉर्ड अपने नाम किया.

Updated on: 04 Feb 2019, 12:56 PM

नई दिल्ली:

नवंबर 2018 में शुरू हुए भारतीय क्रिकेट टीम का विदेशी दौरा अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है. हालांकि यह विदेशी दौरा अब तक पूरी तरह से टीम इंडिया के नाम रहा है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ टी-20 सीरीज में 1-1 से ड्रा खेलने के बाद भारत ने पहले 2-1 से टेस्ट सीरीज जीती और फिर ODI सीरीज को भी 2-1 से अपने नाम किया. भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया (Australia) में टेस्ट सीरीज जीतने का इतिहास बनाया और साथ ही पहली बार ऑस्ट्रेलिया (Australia) को किसी द्विपक्षीय सीरीज में उसके घर में भी हराया. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बाद सीमित ओवरों की सीरीज के लिए न्यूजीलैंड पहुंची टीम इंडिया ने 5 मैचों की ODI श्रृंखला में 4-1 से हराकर पहली बार न्यूजीलैंड को इतने बड़े अंतर से किसी भी प्रारूप में हराने का रिकॉर्ड अपने नाम किया.

टीम इंडिया की इस जीत के बाद जहां प्रजेंटेशन सेरेमनी में खिलाड़ियों ने 'How's the Josh' के नारे लगाए वहीं क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने भी भारतीय टीम की इस जीत के बाद खुले दिल से तारीफ की है.

और पढ़ें: AUS vs SL: मिशेल स्टार्क की गेंद के सामने ढही श्रीलंकाई पारी, 366 रनों से रौंदा 

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने भारतीय टीम की तारीफ करते हुए कहा मौजूदा टीम दुनिया के किसी भी मैदान पर जीत हासिल कर पाने में सक्षम है. इतना ही नहीं सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 2019 विश्व कप को लेकर भारतीय टीम की दावेदारी का प्रबल समर्थन भी किया.

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कहा,'दुनिया के किसी भी हिस्से में और किसी भी सतह (पिच) पर भारतीय टीम जीत हासिल करने का माद्दा रखती है.'

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कहा, 'मैंने रिकॉर्ड देखें हैं और उनके आधार पर कह रहा हूं कि हमारी टीम के पास परफैक्ट संतुलन है और हम दुनिया के किसी भी हिस्से में किसी भी सतह (पिच) पर चुनौतीपूर्ण हैं. जहां तक वर्ल्ड कप विजेता में संभावनाओं की बात है, तो मुझे यह कहने में कोई हिचक नहीं है कि हम (टीम इंडिया) इस वर्ल्ड कप की प्रबल दावेदार है.'

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कहा, 'वर्ल्ड कप में चीजें इस बात पर निर्भर करेंगी कि कौन सी टीम कितनी जल्दी लय हासिल कर लेती है. मेरा मानना है कि इस वर्ल्ड कप अभियान में इंग्लैंड सबसे चुनौतीपूर्ण टीमों में होगी.' सचिन के राय में न्यू जीलैंड टीम डार्क होर्स (चौंकाने वाली) टीम साबित हो सकती है.

और पढ़ें: IND vs NZ: टी-20 सीरीज से पहले न्यूजीलैंड के लिए बुरी खबर, मार्टिन गप्टिल टी-20 सीरीज से बाहर 

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कहा, 'मैं जानता हूं कि मौजूदा सीरीज (भारत के खिलाफ) में न्यूजीलैंड टीम संघर्ष करती दिखी है लेकिन वह एक अच्छी टीम है उन्हें बस एक बार लय पाने की जरूरत है.'

वहीं बॉल टैंपरिंग में दोषी पाए जाने के बाद क्रिकेट में 1 साल का बैन झेल रहे स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की 29 मार्च से इंटरनैशनल क्रिकेट में वापसी हो जाएगी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया (Australia) भी दुनिया की दूसरी टीमों जितनी ही खतरनाक टीम होगी.

इन दोनों खिलाड़ियों की वापसी को लेकर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कहा, 'मैं समझता हूं कि अपनी पूरी क्षमता के साथ ऑस्ट्रेलिया (Australia) दुनिया की सबसे प्रतिस्पर्धी टीमों में से एक होगी. जैसे ही स्मिथ और डेविड वॉर्नर समेत उनके दूसरे बोलर वनडे टीम में वापसी करेंगे, तो यह प्रतिस्पर्धात्मक टीम होगी.'

और पढ़ें: IND vs NZ: रॉस टेलर की विकेट पर कीवी कप्तान को इस बात का दुख, कहा- हुई गलती 

आपको बता दें कि 6 तारीख से न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगा जिसके बाद टीम इंडिया वापस अपने घर लौट आएगी. हालांकि 23 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया (Australia) सीमित ओवरों की सीरीज के लिए भारत दौरा करेगी.