logo-image

अश्विन को पछाड़ रवीन्द्र जडेजा बनें दुनिया के नंबर एक ICC टेस्ट गेंदबाज

सर रवीन्द्र जडेजा अब टेस्ट के नंबर एक बॉलर बन गये हैं। जडेजा के साथ संयुक्त रूप से नंबर एक की कुर्सी पर बैठे अश्विन को दो नंबर पर ढ़केल कर नंबर एक पर अपना कब्जा जमाया।

Updated on: 21 Mar 2017, 01:23 PM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में बेहतरीन प्रदर्शन करने का ईनाम रवीन्द्र जडेजा को मिला है। सर रवीन्द्र जडेजा अब टेस्ट के नंबर एक बॉलर बन गये हैं। कुछ समय पहले जडेजा के साथ संयुक्त रूप से नंबर एक की कुर्सी पर बैठे अश्विन को दो नंबर पर ढकेल कर नंबर एक पर अपना कब्जा जमाया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची में खेले गये तीसरे टेस्ट में 9 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की खबर लेने वाले जडेजा को बेहतरीन प्रदर्शन का ईनाम टेस्ट रैकिंग के रुप में मिला है। वहीं इसके पहले दूसरे टेस्ट मैच तक जडेजा अपने हमवतन अश्विन के साथ नंबर एक पर संयुक्त रूप से मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus: रांची टेस्ट ड्रॉ रहा मगर क्या पुजारा भारत को यह मैच जिता सकते थे

जडेजा ने रांची टेस्ट की पहली पारी में 124 रन पर पांच विकेट और दूसरी पारी में 52 रन पर चार विकेट लिये। नंबर एक की कुर्सी पर बैठने के बाद जडेजा अश्विन और बिशन सिंह बेदी के बाद तीसरे भारतीय लेफ्ट आर्म स्पिनर बन गये हैं।

यह भी पढ़ें- कोहली का इशारा, धर्मशाला टेस्ट में मोहम्मद शमी की हो सकती है एंट्री

टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में जडेजा 899 के साथ नंबर एक पर मौजूद हैं। वहींं अश्विन को तीसरे टेस्ट में 37 प्वाइंट का नुकसान हुआ है और अश्विन 862 के साथ नंबर 2 पर पहुंच गये हैं।। वहीं श्रीलंका के गेंदबाज हेराथ 854 प्वाइंट के साथ तीसरे नंबर पर मौजूद हैं। साथ ही जडेजा अब 900 प्वाइंट के लैंडमार्क पर पहुंचने से सिर्फ एक प्वाइंट दूर हैं।

जडेजा 900 प्वाइंट का आंकड़ा पार कर लेते है तो वह अश्विन के बाद दूसरे भारतीय बॉलर बन जायेंगे जिसने 900 प्वाइंट का लैंडमार्क पार किया है। अश्विन की अबतक की अधिकतम रैंकिंग प्वाइंट 904 रहे हैं।

पुजारा बनें नंबर दो गेंदबाज

वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैराथन दोहरा शतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने चार स्थानों की लंबी छलांग लगाते हुए बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच गए है। टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ नंबर एक पर, चेतेश्वर पुजारा नंबर दो पर, जो रूट नंबर तीन पर और भारतीय कप्तान विराट कोहली नंबर चार पर मौजूद हैं।