Ind Vs SL: श्रीलंका से दूसरे टेस्ट मैच में आर अश्विन ने किया ये कारनामा, तोड़ा हरभजन सिंह का रिकॉर्ड

पहली पारी में स्पिनर आर अश्विन ने 16 ओवर गेंदबाजी की और उन्होंने 69 रन देक पांच विकेट लिए

  |   Updated On : August 05, 2017 04:05 PM
आर अश्विन ने तोड़ा हरभजन सिंह का रिकॉर्ड

आर अश्विन ने तोड़ा हरभजन सिंह का रिकॉर्ड

ख़ास बातें
  •  आर अश्विन ने तोड़ा हरभजन सिंह का रिकार्ड
  •  टेस्ट मैच के किसी एक पारी में अश्विन ने 26 बार लिए पांच विकेट 

नई दिल्ली:  

श्रीलंका के सिंहली स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारत के 622 रन के जवाब में आर अश्विन की फिरकी में फंसकर श्रीलंका की पूरी टीम सिर्फ 183 रनों पर ढेर हो गई।

पहली पारी में स्पिनर आर अश्विन ने 16 ओवर गेंदबाजी की और उन्होंने 69 रन देकर पांच विकेट लिए। अश्विन ने टेस्ट मैच में ये कारनाम पहली बार नहीं किया है। हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ते हुए अश्विन टेस्ट मैच के किसी एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा 26 बार कर चुके हैं। जबकि 7 बार उन्होंने मैच में 10 विकेट लिए हैं।

हरभजन सिंह ने जहां 103 टेस्ट मैच में 25 बार पांच विकेट लिए हैं वहीं अश्विन सिर्फ 51 मैचों में 26 बार पांच विकेट लेने का कमाल दिखा चुके हैं। दोनों स्पिन गेंदबाजों के प्रदर्शन की तुलना अगर हम करें तो अश्विन का हरभजन के मुकाबले कम मैच में प्रदर्शन ज्यादा अच्छा रहा है।

बात अगर स्ट्राइक रेट की करें तो हरभजन सिंह ने औसतन 32 रन देकर एक विकेट लिए हैं जबकि आर अश्विन ने सिर्फ 25 रन देकर एक विकेट झटके हैं। दोनों गेंदबाजों के औसतन गेंदबाजी को देखें तो इसमें भी आर अश्विन हरभजन सिंह को मात देते नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: अर्जुन अवॉर्ड पर मेरा हक क्यूं नही? रोहन बोपन्ना ने AITA से पूछा सवाल

हरभजन सिंह को जहां औसतन 11 ओवर गेंदबाजी करने के बाद एक विकेट मिलता है वहीं आर अश्विन को सिर्फ 9 ओवर गेंदबादी के बाद पहला विकेट मिल जाता है। हालांकि भारतीय स्पिन गेंदबाजों की बात करें तो टीम इंडिया के सबसे सफल गेंदबाज अनिल कुंबले रहे हैं। उन्होंने 132 मैच में 35 बार किसी एक पारी में पांच विकेट लिए हैं।

First Published: Saturday, August 05, 2017 01:05 PM

RELATED TAG: Ravichandran Ashwin, Harbhajan Singh, Third Test Match,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो