logo-image

Ranji Trophy 2018-19, Day 3, Roundup: केरल की दिल्ली पर जीत, आंध्र हार की कगार पर, देखें दिन भर का हाल

Ranji Trophy 2018-19, Day 3, Round 6:युवराज सिंह की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत पंजाब अभी तक तमिलनाडु के खिलाफ मैच में बना हुआ है. दिल्ली को केरल के खिलाफ करारी हार का सामना करना पड़ा है. आइये एक नजर डालते हैं तीसरे दिन के खेल पर:

Updated on: 17 Dec 2018, 08:52 AM

नई दिल्ली:

रणजी ट्रॉफी का छठा दौर अपनी समाप्ति की ओर है. छठे दौर के तीसरे दिन जहां कई टीमों ने जीत हासिल की तो वहीं कई टीमें जीत की कगार पर हैं. जहां तीसरे दिन आंध्र प्रेदश की टीम हिमाचल प्रदेश के खिलाफ हार की कगार पर है, वहीं युवराज सिंह और शुभमन गिल की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत पंजाब अभी तक तमिलनाडु के खिलाफ मैच में बना हुआ है. दिल्ली को केरल के खिलाफ करारी हार का सामना करना पड़ा है. आइये एक नजर डालते हैं तीसरे दिन के खेल पर:

तमिलनाडु बनाम पंजाब, Ranji Trophy, Day-3
चंडीगढ़ के आई.एस. बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे इसी ग्रुप के एक और मैच में तमिलनाडु मेजबान टीम पंजाब से 98 रन पीछे हैं. मेजबान टीम ने रविवार को अपने दूसरे दिन के स्कोर दो विकेट पर 308 रनों से आगे खेलना शुरू किया और पूरी टीम 479 रनों पर ऑल आउट हो गई. 

तमिलनाडु ने जवाब में दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 166 रन बना लिए हैं. मेहमान टीम के लिए सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद ने सबसे अधिक 74 रन बनाए जबकि पंजाब की ओर से युवराज सिंह ने दो और संदीप शर्मा ने एक विकेट लिया. 

हिमाचल प्रदेश बनाम आंध्र प्रदेश, Ranji Trophy, Day-3
हिमाचल प्रदेश के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-बी के एक अहम मुकाबले में आंध्र प्रदेश को अपनी हार टालने के लिए कड़ी मश्क्कत करनी पड़ेगी. आंध्र प्रदेश मैच के तीसरे दिन यहां अपनी दूसरी पारी में मेजबान टीम से 112 रन पीछे है. हिमाचल ने रविवार को अपने दूसरे दिन के स्कोर पांच विकेट पर 320 रनों से आगे खेलना शुरू किया और शानदार बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 460 रन बनाए. जवाब में मेहमान टीम ने भी बेहतरीन बल्लेबाजी की और दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट के नुकसान पर 175 रन बना लिए लेकिन पहली पारी में 173 रनों पर ऑल आउट होने के कारण उसके ऊपर हार का खतरा मंडरा रहा है.

और पढ़ें: Ranji Trophy 2018-19: दिल्ली के मिलिंद कुमार का डबल धमाल जारी, अपने नाम किया यह खास रिकॉर्ड 

हैदराबाद बनाम पश्चिम बंगाल, Ranji Trophy, Day-3
ग्रुप-बी के अन्य मैच में हैदराबाद ने अपने घरेलू मैदान यहां राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में बंगाल के खिलाफ पहली पारी में चार विकेट के नुकसान पर 204 रन बना लिए हैं.मेजबान टीम ने रविवार को अपने दूसरे दिन के स्कोर एक विकेट पर 20 रनों से आगे खेलना शुरू किया. हैदराबाद ने रोहित रायडू के नाबाद 92 रनों की बदौलत दिन का खेल समाप्त होने तक अपने स्कोर को 200 के पार कर दिया. बंगाल की ओर से अशोक डिंडा ने तीन और शाहबादज अहमद ने एक विकेट लिया. 

झारखंड बनाम उत्तर प्रदेश, Ranji Trophy, Day-3
झारखंड क्रिकेट टीम ने रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-सी में उत्तर प्रदेश के खिलाफ जारी मैच में अपनी दूसरी पारी में रविवार को तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट के नुकसान पर 143 रन बनाए लिए हैं. भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में जारी मैच में झारखंड ने उत्तर प्रदेश के खिलाफ 254 रनों की बढ़त ले ली है. 

इस पारी में झारखंड के लिए कुमार देवब्रत 70 और कप्तान इशान किशन 18 रन बनाकर नाबाद हैं. उत्तर प्रदेश के लिए दो विकेट यश दयाल और सौरभ कुमार ने लिए हैं.

और पढ़ें: Ranji Trophy 2018-19, Day 1, Round 6: श्रेयस अय्यर - सिद्धेश लाड की शतकीय पारियों में मुंबई मजबूत, देखें दिन भर का हाल

असम बनाम सर्विसेस, Ranji Trophy, Day-3
इसके अलावा, ग्रुप-सी में खेले गए एक अन्य मैच में असम ने तीसरे दिन स्टम्प्स तक सर्विसेस के खिलाफ अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 83 रन बनाए हैं.
इसके तहत सर्विसेस की ओर से पहली पारी में बनाए गए रनों के आधार पर असम 102 रन पीछे है. सर्विसेस के लिए इस पारी में दिवेश पथानिया ने दो और मुजफ्फरुद्दीन खालिद ने एक विकेट हासिल किया.

त्रिपुरा बनाम गोवा, Ranji Trophy, Day-3
त्रिपुरा की ओर से मिले फॉलोऑन के बाद पुलिस ट्रेनिंग अकादमी ग्राउंड पर जारी मैच में गोवा ने अपनी दूसरी पारी में स्टम्प्स तक तीन विकेट के नुकसान पर 113 रन बनाए हैं लेकिन वह अब भी 53 रन पीछे है. गोवा के लिए स्नेहल सुहास 23 और सुयश प्रभुदेसाई 39 रनों पर नाबाद हैं. त्रिपुरा के लिए मणिशंकर मुरासिंह, अभिजीत सरकार और राजिब साचा ने एक-एक विकेट लिया है.

रेलवे बनाम विदर्भ, Ranji Trophy, Day-3
रेलवे को विदर्भ के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-ए के मुकाबले में जीत के लिए 224 रनों की जरूरत है और उसके पास नौ विकेट हैं. मेहमान टीम द्वारा दिए गए 243 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक रेलवे ने एक विकेट के नुकसान पर 19 रन बनाए. रविवार को रेलवे ने अपनी पहली पारी में दूसरे दिन के स्कोर दो विकेट पर 170 रनों से आगे खेलना शुरू किया और पूरी टीम 236 रनों पर ऑल आउट हो गई.

जवाब में विदर्भ के बल्लेबाज भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए. विदर्भ महज 147 रनों पर ऑल आउट हो गई जिससे मेजबान टीम को 243 रनों का लक्ष्य मिला. विदर्भ की ओर से सबसे अधिक रन अदित्य सर्वते (39) ने बनाए जबकि रेलवे के लिए हर्ष त्यागी ने सात और अविनाश यादव ने तीन विकेट लिए .

और पढ़ें: IND vs AUS, 2nd Test: क्या आपने देखा विराट कोहली का यह शानदार कैच? देखें वीडियो

सौराष्ट्र बनाम महाराष्ट्र, Ranji Trophy, Day-3
सौराष्ट्र और महाराष्ट्र के बीच नासिक में खेले जा रहे ग्रुप-ए के मैच में मेहमान टीम की स्थिति मजबूत है. रविवार को महाराष्ट्र ने अपने दूसरे दिन के स्कोर तीन विकेट पर 86 रनों से आगे खेलना शुरू किया और पूरी टीम 247 रनों पर सिमट गई जिसके कारण उसे फॉलो ऑन झेलना पड़ा. मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 157 रन बना लिए हैं और उसकी कुल बढ़त केवल छह रनों की है. महाराष्ट्र के लिए दूसरी पारी में रोहित मोटवानी सबसे ज्यादा 65 रन बनाकर नाबाद हैं. सौराष्ट्र की ओर से तीन खिलाड़ियों ने एक-एक विकेट लिया.

बड़ौदा बनाम मुंबई, Ranji Trophy, Day-3
ग्रुप-ए के एक अन्य मैच में बड़ौदा ने मुंबई को तीसरे दिन कड़ी टक्कर दी. मुंबई में खेले जा रहे इस मुकाबले में रविवार को मेहमान टीम ने अपने दूसरे दिन के स्कोर एक विकेट पर 244 रनों से आगे खेलना शुरू किया और पहली पारी में 436 रन बनाए. विष्णु सोलंकी ने 133 और अदित्य वाघमोड़े ने 114 रन जड़े जबकि मेजबान टीम की ओर से रोयस्तोन दियास ने चार और सुभम रनजने ने तीन विकेट लिए. इसके अलावा, आकाश पार्कर ने दो और शिवम दुबे ने एक विकेट अपने नाम किया. दिन का खेल समाप्त होने तक मुंबई ने दो विकेट के नुकसान पर 20 रन बना लिए है और उसकी कुल बढ़त 49 रनों की है.

गुजरात बनाम कर्नाटक, Ranji Trophy, Day-3
सूरत में गुजरात और कर्नाटक के बीच खेले जा रहे ग्रुप-ए के एक अहम मुकाबलें में तीसरे दिन मेजबान टीम ने 14 रनों की बढ़त बना ली है. कर्नाटक ने रविवार को अपनी पहली पारी में दूसरे दिन के स्कोर सात विकेट पर 348 रनों से आगे खेलना शुरू किया और पूरी टीम 389 पर ऑल आउट हो गई. जवाब में गुजरात ने दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 187 रन बना लिए. मेजबान टीम की ओर से रुजुल भट्ट सबसे अधिक 82 रन बनाकर नाबाद हैं. कर्नाटक के लिए तीन गेंदबाजों ने एक-एक विकेट लिया.

और पढ़ें: Asia Cup 2020: पाकिस्तान को मजबानी मिलने पर नाराज भारत, BCCI ने कहा- बदलें आयोजन का स्थान

ओडिशा बनाम राजस्थान, , Ranji Trophy, Day-3
अनिकेत चौधरी (5/25) की गेंदबाजी के दम पर राजस्थान ने रणजी ट्रॉफी ग्रुप-सी के मैच में रविवार को ओडिशा को 35 रनों से हरा दिया. केआईआईटी स्टेडियम पर खेले गए इस मैच में राजस्थान के लिए अनिकेत ने दोनों पारियों में कुल 10 विकेट हासिल किए. राजस्थान की पहली पारी ओडिशा ने बसंत मोहंती (6/20) और राजेश मोहंती (3/63) की शानदार गेंदबाजी के दम पर 135 रनों पर समेट दी.

इस पारी में राजस्थान के लिए केवल महिपाल लोमरोर (85) ने सबसे अधिक रन बनाए. इसके अलावा, टीम का कोई और बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका. अपनी गेंदबाजी से करारा जवाब देते हुए राजस्थान ने ओडिशा की पहली पारी को 111 रनों पर ही समेट दिया. अनिकेत के अलावा, तनवीर उल हक ने भी टीम के लिए पांच विकेट हासिल किए. ओडिशा के लिए देबाशीष सामंत्री ने (50) अर्धशतक बनाया और अभिषेक राउत ने 24 रनों का योगदान दिया. टीम के तीन बल्लेबाज खाता खोले बगैर पवेलियन लौटे.

राजस्थान ने इसके बाद, दूसरी पारी में अमित कुमार गौतम (51) के अर्धशतक और सलमान खान की ओर से बनाए गए 39 रनों की बदौलत 148 रनों का स्कोर बनाया.
ओडिशा को जीत के लिए अब 172 रनों के स्कोर की जरूरत थी लेकिन राजस्थान ने अनिकेत और तनवीर (3/39) की गेंदबाजी से प्रतिद्वंद्वी टीम को इस स्कोर तक नहीं पहुंचने दिया और 137 रनों पर ही उसकी पारी समेट कर जीत हासिल की.

जम्मू एवं कश्मीर बनाम हरियाणा, Ranji Trophy, Day-3
इसके अलावा, ग्रुप-सी में चरण बंसी लाल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए एक अन्य मैच में जम्मू एवं कश्मीर ने हरियाणा को 130 रनों से हरा दिया. जम्मू एवं कश्मीर ने अपनी दोनों पारियों के तहत हरियाणा को 221 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे हरियाणा हासिल नहीं कर पाई और इरफान पठान (5/18) की शानदार गेंदबाजी के दम पर उसकी दूसरी पारी 91 रनों पर समेट दी. इरफान के अलावा, उमर नाजीर मीर ने तीन विकेट हासिल किए. मोहम्मद मदस्सिर और आकाश चौधरी को एक-एक विकेट हासिल हुआ.

और पढ़ें: Emerging Nations Cup: नीतिश राणा की बदौलत भारत ने पाकिस्तान को हरा फाइनल में बनाई जगह

केरल बनाम दिल्ली, Ranji Trophy, Day-3
केरल ने यहां सेंट जेवियर्स कॉलेज ग्राउंड पर खेले गए ग्रुप-बी के मैच में तीसरे दिन रविवार को दिल्ली को पारी और 27 रनों से करारी शिकस्त दी. पहली पारी में खराब बल्लेबाजी के कारण फॉलोऑन झेल रही दिल्ली ने रविवार को अपने दूसरे दिन के स्कोर पांच विकेट पर 41 रनों से आगे खेलना शुरू किया. मेहमान टीम ने अच्छी शुरुआत की लेकिन कप्तान ध्रुव शोरे (17) के रूप में छठा विकेट गिरने के बाद दिल्ली की पारी लड़खड़ा गई. शिवम शर्मा (33) और सुबोध भाटी (30) ने अंत में पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन दिल्ली की टीम महज 154 रनों पर ऑल आउट हो गई.

दिल्ली के लिए अनुज रावत ने भी 31 रनों का योगदान दिया. केरल की ओर से संदीप वॉरियर और जलज सक्सेना ने तीन-तीन और बासिल थम्पी एवं सियोमोन जोसफ ने दो-दो विकेट चटकाए. केरल ने अपनी पहली पारी में दमदार बल्लेबाजी करते हुए 320 रन बनाए थे.