logo-image

Ranji Trophy 2018: रणजी में यह बिहारी, सब पर पड़ा भारी, तोड़ा 44 साल पुराना रिकॉर्ड

Ranji Trophy 2018: एक टीम के तौर पर भले ही बिहार अपने पांव जमाने की कोशिश कर रही हो लेकिन व्यक्तिगत प्रदर्शन में कई खिलाड़ियों ने इस सत्र में प्रभावित किया है.

Updated on: 10 Jan 2019, 09:49 AM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से लगे कई सालों के बैन के बाद आखिरकार 2018-19 में बिहार को रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) में खेलने का मौका मिला. मौका मिलते ही बिहार ने अपने प्रदर्शन से पिछले कई सत्र में न खेल पाने की कसर को निकाल दिया. एक टीम के तौर पर भले ही बिहार अपने पांव जमाने की कोशिश कर रही हो लेकिन व्यक्तिगत प्रदर्शन में कई खिलाड़ियों ने इस सत्र में प्रभावित किया है. ऐसा ही एक नाम रहा है बिहार के लेफ्ट आर्म आशुतोष अमन (Ashutosh Aman) का, बिहार के इस लेफ्ट ऑर्म स्पिनर गेंदबाज ने इस सत्र में अपनी दमदार गेंदबाजी से रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के 44 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के एक सीजन में आशुतोष अमन (Ashutosh Aman) ने सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. आशुतोष अमन (Ashutosh Aman) ने 65 विकेट लेकर पूर्व भारतीय दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी के 44 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

आशुतोष अमन (Ashutosh Aman) ने 8 मैचों की 14 पारियों में 6.63 की शानदार औसत से 65 विकेट चटकाए हैं, जिसमें से उन्होंने 8 बार 5 विकेट और 4 बार 10 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं.

और पढ़ें: Ranji Trophy : बिहार ने मणिपुर को 3 विकेट से मात दी, मंगल मनोहर की शानदार पारी

बिहार के लेफ्ट आर्म स्पिनर आशुतोष अमन (Ashutosh Aman) ने बुधवार को यहां रणजी ट्रोफी के एक सत्र में अपना 65वां विकेट हासिल कर महान क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी को पीछे छोड़कर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया. बिहार ने इस मैच में मणिपुर को 3 विकेट से पराजित किया. हालांकि क्वॉर्टर फाइनल के लिए प्लेट ग्रुप से एकमात्र स्थान उत्तराखंड ने मिजोरम पर बोनस अंक की जीत से हथिया लिया.

32 साल के अमन ने यह उपलब्धि मणिपुर के संगतपम सिंह को LBW आउट कर हासिल की जो उनका 65वां विकेट था.

और पढ़ें: Watch Video: ऑस्ट्रेलिया से लेकर पाकिस्तान तक छाया जसप्रीत बुमराह का एक्शन, देखें वीडियो 

इस तरह उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी के दिल्ली की ओर से 1974-75 में हासिल किए 64 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. भारतीय वायुसेना के कर्मचारी अमन ने मुकाबले में 71 रन देकर 7 विकेट हासिल किए.