logo-image

Ranji Trophy, Quarter Finals Day 2, Round Up: नहीं चले चेतेश्वर पुजारा, संजय-जाफर के शतकों से मजबूत विदर्भ, देखें दिन भर का हाल

यूपी ने चेतेश्वर पुजारा की मौजूदगी के बावजूद सौराष्ट्र पर मजबूत बढ़त बना ली है. नॉकआउट दौर के दूसरे दिन कई तरह के उतार-चढ़ाव देखने को मिले. आइये देखते हैं कैसा रहा दूसरे दिन का हाल:

Updated on: 17 Jan 2019, 11:10 AM

नई दिल्ली:

भारत के प्रतिष्ठित घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी अपने नॉकआउट दौर में पहुंच चुका है. इस समय 4 क्वार्टफाइनल्स में 8 टीमें एक दूसरे से भिड़ रही हैं ताकि अंतिम 4 में जगह बना सकें. मंगलवार से शुरू हुए इस दौर में जहां पहले दिन पहली बार रणजी खेल रही उत्तराखंड ने विदर्भ के खिलाफ अच्छा खेल दिखाया, वहीं यूपी ने चेतेश्वर पुजारा की मौजूदगी के बावजूद सौराष्ट्र पर मजबूत बढ़त बना ली है. नॉकआउट दौर के दूसरे दिन कई तरह के उतार-चढ़ाव देखने को मिले. आइये देखते हैं कैसा रहा दूसरे दिन का हाल:  

संजय, जाफर के शतकों से मजबूत विदर्भ
संजय रामास्वामी (नाबाद 112) और वसीम जाफर (नाबाद 111) के शतकों की मदद से मौजूदा विजेता विदर्भ ने यहां विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के पहले क्वार्टर फाइनल में उत्तराखंड के खिलाफ अपने आप को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक विदर्भ ने एक विकेट के नुकसान पर 260 रन बना लिए हैं. उत्तराखंड ने अपनी पहली पारी में 355 रन बनाए थे. इस लिहाज से मेजबान टीम अभी भी उत्तराखंड से 145 रन पीछे है. 

उत्तराखंड ने दिन की शुरुआत छह विकेट के नुकसान पर 293 रनों के साथ की. टीम 62 रन और जोड़कर पवेलियन लौट गई. उत्तराखंड के लिए सौरभ रावत ने 162 गेंदों पर 15 चौके और दो छक्कों की मदद से 108 रन बनाए. उनके अलावा अविनाश सुधा ने 91 रन बनाए.

और पढ़ें: Ranji Trophy, Quarter Finals, Day 1, Roundup: पहली बार रणजी खेल रही उत्तराखंड की मजबूत शुरुआत, देखें दिन भर का हाल 

दूसरे दिन अपनी पहली पारी खेलने उतरी विदर्भ ने कप्तान फैज फजल (29) के रूप में अभी तक एक मात्र विकेट खोया. वह 45 के कुल स्कोर पर दीपक धापोला की गेंद पर आउट हुए. इसके बाद संजय और जाफर ने कोई और विकेट नहीं गिरने दिया. दोनों के बीच अभी तक दूसरे विकेट के लिए 215 रनों की साझेदारी हो चुकी है. संजय ने अभी तक 212 गेंदों का सामना किया है और 16 चौके लगाए हैं जबकि जाफर 153 गेंदें खेल चुके हैं. उनकी पारी में 13 चौके शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश के सामने लड़खड़ाई सौराष्ट्र
उत्तर प्रदेश की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने सौराष्ट्र यहां अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के दूसरे क्वार्टर फाइनल मैच में पहली पारी में मुश्किल में दिख रही है. दूसरे दिन बुधवार का खेल खत्म होने तक उसने अपनी पहली पारी में सात विकेट के नुकसान पर 170 रन बना लिए हैं.

उत्तर प्रदेश ने अपनी पहली पारी में 385 रन बनाए हैं. इस लिहाज से सौराष्ट्र अभी भी मेजबान टीम से 215 रन पीछे है. मेजबान टीम ने दिन की शुरुआत सात विकेट के नुकसान पर 340 रनों के साथ की थी. पहले दिन के नाबाद बल्लेबाज सौरभ कुमार ने अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 83 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 55 रन बनाए. उनके साथ पहले दिन नाबाद लौटने वाले शिवम मावी ने 80 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 42 रनों का योगदान दिया.

इन दोनों के अलावा रिकू सिंह ने मेजबान टीम के लिए 181 गेंदों पर 19 चौकों की मदद से 150 रनों की पारी खेली. अपनी पहली पारी खेलने उतरी सौराष्ट्र को 35 रनों के कुल स्कोर पर पहला झटका लगा. स्मित पटेल (16) अंकित राजपूत की शिकार बने. इसी स्कोर पर अंकित ने विश्वराज जडेजा को पवेलियन की राह दिखाई.

और पढ़ें: World Cup जीतने का मुख्य दावेदार है भारत, बुमराह सबसे खतरनाक गेंदबाज 

हाल ही में आस्ट्रेलियाई दौर पर अपने बल्ले की चमक बिखेरने वाले चेतेश्वर पुजारा सिर्फ 11 रन ही बना सके और युवा गेंदबाज मावी का शिकार बने. विकेटों के गिरते सिलसिले के बीच हार्विक देसाई हालांकि एक छोर पर खड़े हुए थे. देसाई ने 143 गेंदों पर 13 चौकों की मदद से 84 रनों की पारी खेली. उन्हें मावी ने 151 के कुल स्कोर पर आउट किया.

दिन का खेल खत्म होने तक प्रेरक मांकड 42 और धर्मेद्र सिंह जडेजा नौ रन बनाकर खेल रहे हैं. उत्तर प्रदेश के लिए मावी ने तीन विकेट लिए. अंकित और यश दयाल ने दो-दो सफलताएं हासिल कीं.

विनय कुमार की नाबाद पारी से कर्नाटक ने बनाई बढ़त
तेज गेंदबाज आर. विनय कुमार ने बुधवार को यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के तीसरे क्वार्टर फाइनल की पहली पारी में बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए नाबाद 83 रन बनाए और कर्नाटक को बढ़त दिलाई. पहली पारी के आधार पर कर्नाटक ने राजस्थान के खिलाफ फिलहाल, 28 रनों की बढ़त बनाई हुई है. दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक मेहमान टीम ने अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोए 11 रन बना लिए हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS: आज भी भारत के सबसे अच्छे फिनिशर है महेंद्र सिंह धोनी- जैसन गिलेस्पी 

कर्नाटक ने दूसरे दिन मंगलवार के अपने स्कोर 12 रनों से आगे खेलना शुरू किया और नियमित अंतराल पर विकेट खोए जिसके कारण एक समय उसका स्कोर नौ विकेट पर 166 रन हो गया. इसके बाद विनय ने रोनित मोरे (10) के साथ मिलकर अंतिम विकेट के लिए 97 रनों की साझेदारी की औैर कर्नाटक को बढ़त दिला दी.

राजस्थान के लिए पहली पारी में राहुल चहर ने पांच और तनवीर उल-हक ने तीन विकेट लिए जबकि दीपक चहर को दो विकेट मिले . पहले दिन राजस्थान अपनी पहली पारी में 224 रनों पर सिमट गई थी.

केरल ने गुजरात को 195 रनों का लक्ष्य दिया
केरल ने यहां जारी रणजी ट्रॉफी के रोमांचक चौथे क्वार्टर फाइनल मुकाबले में दूसरे दिन गुजरात को 195 रनों का लक्ष्य दिया है. केरल की टीम बुधवार को अपनी दूसरी पारी में 171 रनों पर ही सिमट गई. सिओमोन जोसफ ने केरल के लिए सबसे अधिक 56 रनों की पारी खेली. अक्षर पटेल और रूश कलारिया ने गुजरात की ओर से सबसे अधिक तीन-तीन विकेट मिले.

इससे पहले, गुजरात ने दिन का खेल शुरू होने पर अपनी पहली पारी में मंगलवार के स्कोर चार विकेट 97 रनों से आगे खेलना शुरू किया. गुजरात का कोई बल्लेबाज क्रीज पर टिक नहीं पाया और पूरी टीम 162 रनों पर ऑल आउट हो गई.

और पढ़ें: फुटबॉल के मैदान पर अब नहीं दिखेगा इस भारतीय खिलाड़ी का जलवा, लिया संन्यास 

कलारिया ने गुजरात के लिए सबसे अधिक 36 रनों की पारी खेली. केरल की ओर से संदीप वारियर ने सबसे अधिक चार विकेट चटके. बासिल थम्पी एवं मोहम्मद निधेश ने भी दमदार गेंदबाजी की और तीन-तीन विकेट अपने नाम किए. केरल ने अपनी पहली पारी में महज 185 रन बनाए थे.