Ranji Trophy, Day 2, Round up: अपने आखिरी मैच में शतक के करीब गौतम गंभीर, देखें सारे दिन का हाल

रणजी ट्रॉफी का तीसरा दौर शुरू हो गया है और सभी टीमें जीत के साथ अगले दौर में प्रवेश करना चाहेंगी. तीसरे दौर के दूसरे दिन काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला.

News State Bureau  |   Updated On : December 08, 2018 10:50 AM
गौतम गंभीर (Gautam Gambhir)

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir)

नई दिल्ली:  

रणजी ट्रॉफी का तीसरा दौर शुरू हो गया है और सभी टीमें जीत के साथ अगले दौर में प्रवेश करना चाहेंगी. तीसरे दौर के दूसरे दिन काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला. जहां एक ओर मध्यप्रदेश के बल्लेबाज अजय रोहेरा फर्स्ट क्लास क्रिक्रेट में तिहरा शतक लगा इतिहास रचने की कगार पर हैं, वहीं अपना आखिरी मैच खेल रहे गौतम गंभीर भी अपने करियर का आखिरी मैच खेल रहे कोटला में शतक लगाने के करीब पहुंच गए हैं.

दिल्ली बनाम आंध्र प्रदेश, गौतम गंभीर शतक की ओर

अपने पेशेवर क्रिकेट करियर का आखिरी मैच खेल रहे गौतम गंभीर (नाबाद 91) किसी तरह ध्रुव शौरे (नाबाद 39) के साथ दिल्ली की पारी को संभाले हुए हैं. दिल्ली ने फिरोज शाह कोटला मैदान पर जारी मैच में आंध्र प्रदेश के खिलाफ अपनी पहली पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट गंवाते हुए 190 रनों का स्कोर खड़ा कर लिया है. इस पारी में हितेन दलाला ने भी 58 रनों का अहम योगदान दिया.

रोहेरा तिहरे शतक की ओर, मध्य-प्रदेश को मिली मजबूत बढ़त 

अजय रोहेरा (255) की नाबाद दोहरी शतकीय पारी के दम पर मध्य प्रदेश ने रणजी ट्रॉफी में शुक्रवार को दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में चार विकेट के नुकसान पर 539 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर लिया है. होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में जारी इस मैच में अजय के अलावा यश दूबे (128) ने भी शतकीय पारी खेली है. दोनों नाबाद हैं. इसके अलावा, रजत पटिधार (51) ने भी अहम योगदान दिया है. इससे पहले, मध्य प्रदेश ने आवेश खान (7/24) की शानदार गेंदबाजी के दम पर हैदराबाद की पहली पारी 124 रनों पर समेट दी थी.

और पढ़ें: एम एस धोनी के साथ अपने विवाद को लेकर बोले गौतम गंभीर, कहा- 2015 विश्व कप में मिलना चाहिए था मौका

महिपाल, सलमान की पारी से मजबूत राजस्थान

महिपाल लोमरोर (133) और सलामान खान (71) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर राजस्थान क्रिकेट टीम ने रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-सी में खेले गए मैच में असम के खिलाफ शुक्रवार को दूसरे दिन अपनी पहली पारी में 325 रनों का स्कोर खड़ा किया है. इस पारी में असम के लिए रणजीत माली ने सबसे अधिक पांच विकेट लेकर राजस्थान को बड़ा स्कोर बनाने से रोक लिया. इसके अलावा, मुख्तार हुसैन और जीतूमोनी कलीता को दो-दो विकेट हासिल हुए. 

असम ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी में स्टम्प्स तक तीन विकेट गंवाते हुए 109 रनों का स्कोर ही खड़ा किया है. राजस्थान के लिए दो दोनों विकेट तनवीर उल-हक ने लिए. अनिकेत चौधरी को एक सफलता मिली. 

अनुराग सारंगी और सूर्यकांत प्रधान की बदौलत झारखंड पर ओडिसा मजबूत

झारखंड ने जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्पलेक्स में जारी मैच में ओडिशा की पहली पारी 201 रनों पर समाप्त करने के बाद दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट गंवाकर 107 रनों का स्कोर बना लिया है. 

ओडिशा के लिए पहली पारी में अनुराग सारंगी (58) और सूर्यकांत प्रधान (54) ने सबसे अधिक रन बनाए. इस पारी में झारखंड के लिए राहुल शुक्ला, वरुण एरॉन, राहुल प्रसाद और अनुकूल रॉय ने दो-दो विकेट लिए.

और पढ़ें: IND vs AUS: जानें क्यों गिलक्रिस्ट के सामने विराट कोहली ने मानी अपनी गलती?

गेंदबाजी की बदौलत जम्मू-कश्मीर ने उत्तर प्रदेश पर बनाई बढ़त 

कप्तान परवेज रसूल (4/47) और मोहम्मद मुदहासिर (3/57) की शानदार गेंदबाजी के दम पर जम्मू एवं कश्मीर ने गांधी मेमोरियल साइंस कॉलेज ग्राउंड पर जारी मैच में उत्तर प्रदेश की पारी 118 रनों पर समेटने के बाद अपनी दूसरी पारी में सात विकेट के नुकसान पर 98 रन बनाए हैं.

इस पारी के दम पर जम्मू एवं कश्मीर ने उत्तर प्रदेश के खिलाफ 200 रनों की बढ़त ले ली है. सौरभ कुमार ने उत्तर प्रदेश के लिए सबसे अधिक पांच विकेट हासिल किए. उन्हीं के दम पर टीम जम्मू एवं कश्मीर को बड़ी बढ़त हासिल करने में सफल नहीं होने दिया.

त्रिपुरा बनाम हरियाणा, राहुल डागर के शतक से हरियाणा मजबूत 

त्रिपुरा ने महाराजा बीर बिक्रम कॉलेज स्टेडियम में खेले गए मैच में प्रत्यूष सिंह (76) के अर्धशतक के दम पर दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में हरियाणा के खिलाफ 235 रनों का स्कोर खड़ा कर लिया है. मनिसंकरण मुरासिंह (43) और हरमीत सिंह (2) नाबाद हैं. 

इससे पहले हरियाणा ने राहुल डागर की 114 रनों की शतकीय पारी से अपनी पहली पारी में 292 रनों का स्कोर खड़ा किया था.

और पढ़ें: IND vs AUS, 1st Test: अपना डेब्यू टेस्ट खेल रहे मार्कस हैरिस ने कही बड़ी बात, जानें क्या 

गेंदबाजों के दम पर सर्विसेस ने गोवा को बड़ा स्कोर बनाने से रोका

दिवेश पठानिया (4/61) और सच्चिदानंद पांडे (4/53) की शानदार गेंदबाजी के दम पर सर्विसेस ने गोवा को दूसरे दिन बड़ा स्कोर बनाने से रोक लिया है. गोवा ने अपनी पहली पारी में स्टम्प्स तक आठ विकेट गंवाकर 210 रन बनाए हैं. 

दर्शन मिशाल (101) के नाबाद अर्धशतक और लक्ष्य गर्ग (50) की अर्धशतकीय पारी ने के दम पर गोवा लड़खड़ाने से संभल गया है. गोवा के लिए दर्शन और विजेश प्रभुदेसाई (0) नाबाद हैं.

तमिलनाडु बनाम केरल, जीत की ओर तमिलनाडु  

थंगरासू नटराजन (3/42) और राहिल शाह (3/32) की शानदार गेंदबाजी से तमिलनाडु ने एम.ए चिदंबरम स्टेडियम पर जारी मैच में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक केरल के नौ विकेट हासिल कर लिए. केरल 151 रनों का स्कोर हासिल कर पाई है और उसके पास एक विकेट ही शेष है. 

नटराजन और राहिल के अलावा इस पारी में तमिलनाडु के लिए रविश्रीनिवासन ने दो विकेट अपने नाम किए.

और पढ़ें: इन 3 बेहतरीन पारियों के बावजूद गौतम गंभीर को नहीं मिल पाया उचित सम्मान, जानें क्यों

पंजाब पर भारी हिमाचल प्रदेश की गेंदबाजी

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम में जारी मैच में पंजाब को हिमाचल प्रदेश के गेंदबाजों के आगे पस्त देखा गया. इस कारण वह दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में नौ विकेट के नुकसान पर केवल 75 रनों का स्कोर ही खड़ा कर पाई है. 

मयंक डागर (4/22) और अर्पित गुलेरिया (2/16) की गेंदबाजी से टीम पंजाब की पारी को इस प्रकार रोक पाने में सक्षम हुई है. 

First Published: Saturday, December 08, 2018 09:28 AM

RELATED TAG: India, Gautam Gambhir, Cricket, Gautam Gambhir, Gautam Gambhir Ranji, Gautam Gambhir Delhi, Ranji Trophy,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो