logo-image

आईसीसी टेस्ट रैकिंग: अश्विन और जडेजा एक साथ बने दुनिया के नंबर एक गेंदबाज, क्रिकेट इतिहास में पहली बार टॉप रैंकिग में पहुंची भारतीय स्पिनर्स की जोड़ी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में पहली पारी में शानदार गेंदबाजी करने का ईनाम सर रवीन्द्र जडेजा को मिला है। जडेजा अपने हमवतन और जोड़ीदार गेंदबाज आर अश्विन के साथ नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं।

Updated on: 08 Mar 2017, 05:47 PM

highlights

  • टेस्ट इतिहास में पहली बार स्पिनर जोड़ी पहुंची नंबर एक के पायदान पर
  • अश्विन पहले से ही हैं नंबर एक गेंदबाज, जडेजा ने की बराबरी
  • खराब प्रदर्शन के कारण विराट कोहली टेस्ट बल्लेबाज की रैंकिंग में फिसले

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में पहली पारी में शानदार गेंदबाजी करने का ईनाम सर रवीन्द्र जडेजा को मिला है। जडेजा अपने हमवतन और जोड़ीदार गेंदबाज आर अश्विन के साथ नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। रविचंद्रन अश्विन और रवीन्द्र जडेजा की भारतीय जोड़ी आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंचने वाली पहली स्पिनर जोड़ी बन गई है।

रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में एक साथ नंबर एक गेंदबाज बनते हुए इतिहास रच दिया है। जडेजा ने पहली पारी में 6 विकेट लिए थे तो वही अश्विन ने दूसरी पारी में 6 विकेट लेकर भारत को यादगार जीत दिलाई। अब दोनों ही गेंदबाजों के 892 अंक हैं और दोनों संयुक्त नंबर वन गेंदबाज हैं। जडेजा अपने करियर में पहली बार टॉप रैंकिंग पर पहुंचे हैं। 140 साल के क्रिकेट में यह पहला मौका है जब दो स्पिनर्स एक साथ नंबर वन गेंदबाज बने हो।

यह भी पढ़ें- बेंगलुरू टेस्ट: अश्विन की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 75 रनों से हराया

2008 में मुरलीधरन और स्टेन संयुक्त रूप से नंबर वन गेंदबाज बने

ये टेस्ट क्रिकेट के 140 सालों के इतिहास में पहली बार है जब दो स्पिन गेंदबाज एक साथ टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज बने हैं। दो गेंदबाजों एक साथ नंबर एक की रैंकिंग में आखिरी बार 2008 में पहुंचे थे, तब श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन और ऑस्ट्रेलिया के डेल स्टेन एक साथ दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने थे। हालांकि मुरलीधरन स्पिन गेंदबाज और स्टेन तेज गेंदबाज थे।

कप्तान कोहली की रैंकिग में गिरावट

वहीं अगर बल्लेबाजों की बात करें तो भारतीय कप्तान विराट कोहली को लगातार 4 पारी में फेल होने का नुकसान हुआ है। अब वह टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ 936 प्वाइंट के साथ नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं।

जो रूट 848 के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं और विराट कोहली 847 प्वाइंट के साथ तीसरे नंबर मौजूद हैं। बेंगलुरू टेस्ट में 17 और 92 रन की पारियां खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा 5 स्थान के फायदे से छठे पायदान पर पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें- बेंगलुरू टेस्ट: रविचंद्रन अश्विन- फिरकी का ये बादशाह रिकॉर्ड तोड़ने और नये कीर्तिमान बनाने में है माहिर