logo-image

नागपुर टी-20: कोहली की कप्तानी में पहली बार सीरीज पर मंडरा रहा हार का खतरा

रनों का अंबार लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज पहले मैच में प्रभावित करने में नाकाम रहे।

Updated on: 28 Jan 2017, 09:13 PM

नई दिल्ली:

अपनी सरजमीं पर पिछले एक वर्ष में पहली बार भारतीय टीम कोई सीरीज हारने की कगार पर है। इंग्लैंड के खिलाफ रविवार को होने वाले दूसरे एकदिवसीय मैच में जब मेजबान टीम मैदान पर उतरेगी, तो उसका एकमात्र लक्ष्य जीत हासिल करना होगा। विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में होने वाले इस मैच में भारतीय टीम जीत हासिल कर श्रृंखला में वापसी करना चाहेगी।

विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार भारतीय टीम पर श्रृंखला में हार का खतरा मंडरा रहा है। टेस्ट और एकदिवसीय में मात खाने वाली इंग्लैंड ने कानपुर में खेला गया पहला मैच जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले ली है। अब मेहमान के पास पहली बार दौरे पर बढ़त है, जिसे भुनाने में वह कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगा।

रनों का अंबार लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज पहले मैच में प्रभावित करने में नाकाम रहे। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने 36 रन और सुरेश रैना ने 34 रनों की पारी खेल टीम को 147 के स्कोर तक पहुंचाया था।

इसे देखते हुए टीम में बदलाव संभव है। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल एकदिवसीय श्रृंखला के बाद कानपुर में भी बल्ले की खामोशी नहीं तोड़ पाए। कोहली और मुख्य कोच अनिल कुंबले उनके स्थान पर युवा ऋषभ पंत को पदार्पण का मौका दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें: क्या आपने कभी देखी ज़ाकिर हुसैन और सचिन तेंदुलकर की ये जुगलबंदी (Video)

विराट ने अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन वह उसे आगे नहीं बढ़ा पाए थे। युवराज का बल्ला भी नहीं चला। पहले मैच में प्रभावित करने में नाकाम रहे मनीष पांडे को भी बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। ऐसे में मंदीप सिंह, अंजिक्य रहाणे और पंत में से दो खिलाड़ियों को सलामी बल्लेबाजी का मौका मिल सकता है और कोहली फिर से तीसरे क्रम पर उतर सकते हैं। पहले मैच में कोहली ने राहुल के साथ पारी का आगाज किया था।

गेंदबाजी मेजबानों के लिए शुरू से ही चिंता का विषय रही है। इंग्लैंड के शीर्ष क्रम ने हमेशा ही भारतीय गेंदबाजों की अच्छी खबर ली है। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की गैर-मौजूदगी में परवेज रसूल और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने पहले मैच में स्पिन की जिम्मेदारी संभाली थी। चहल शुरुआती सफलता के बावजूद इंग्लिश बल्लेबाजों को रन बनाने से रोक नहीं सके।

ये भी पढ़ें: सचिन और धोनी के बाद अब मिलिए विराट कोहली के क्रेजी फैन निकाष से, पेशे से हैं बस कंडक्टर

डेथ ओवरों के विशेषज्ञ युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी खूब रन लुटाए। उनकी जगह भुवनेश्वर कुमार अनुभवी आशीष नेहरा का साथ दे सकते हैं।

मेहमानों के लिए पिछले मैच में सब कुछ अच्छा रहा जिसकी तारीफ कोहली ने भी मैच के बाद की। गेंदबाजों ने रनों पर अंकुश लगाया तो बल्लेबाजों ने रन जुटाए। कप्तान मोर्गन को टीम से इसी प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

ये भी पढ़ेें, भारतीय टीम की फील्डिंग देखने में आता है मजा: सचिन तेंदुलकर

उसके बल्लेबाज किसी भी लक्ष्य को हासिल करने का माद्दा रखते हैं, यह बात विपक्षी टीम भी जान चुकी है। दोनों टीमें बेशक टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना चाहेंगी क्योंकि लक्ष्य का पीछा करने में दोनों टीमें माहिर हैं।

आंकड़ों के लिहाज से विदर्भ क्रिकेट संघ मैदान भारत के लिए अच्छा नहीं रहा है। भारत ने यहां दो टी-20 मैच खेले हैं और दोनों में उसे हार मिली है। पिच की बात करें तो यह बल्लेबाजों की मददगार साबित हो सकती है।

टीमें :-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), युवराज सिंह, सुरेश रैना, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, मंदीप सिंह, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह, परवेज रसूल और अमित मिश्रा।

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), जोए रूट, जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, मोइन अली, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, जैक बॉल, लियाम डॉसन, क्रिस जोर्डन, लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, बेन स्टोक्स, डेविड विली और टाइमल मिल्स।