logo-image

CCI में पाकिस्तानी खिलाड़ियों की तस्वीर ढकने के मामले पर बोला PCB, कहा- ICC से करेगा शिकायत

इस घटना के बाद जहां मुंबई के क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया ने पाकिस्तान (Pakistan) के पीएम इमरान खान की तस्वीर को ढक दिया था, वहीं चंडीगढ़ के मोहाली स्टेडियम और जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम के अंदर लगी पाकिस्तान (Pakistan) क्रिकेटरों के पोस्टर और तस्वीरों को हटा दिया है.

Updated on: 18 Feb 2019, 01:57 PM

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर के पुलवामा (Pulwama) में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ 40 जवानों के शहीद होने के बाद सारे देश में पाकिस्तान (Pakistan) के प्रति गुस्सा देखने को मिल रहा है. इस घटना के बाद जहां मुंबई के क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया ने पाकिस्तान (Pakistan) के पीएम इमरान खान की तस्वीर को ढक दिया था, वहीं चंडीगढ़ के मोहाली स्टेडियम और जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम के अंदर लगी पाकिस्तान (Pakistan) क्रिकेटरों के पोस्टर और तस्वीरों को हटा दिया है.

क्रिकेट क्लब और क्रिकेट एसोशिएशन की ओर से उठाए गए इस कदम के बाद पाकिस्तान (Pakistan) क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी (PCB)) ने पहली बार प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पुलवामा (Pulwama) आतंकी हमले के बाद भारत के कुछ स्थलों से उसके पूर्व खिलाड़ियों की तस्वीरों को हटाया जाना ‘अफसोसजनक’ है.

पीसीबी (PCB) ने कहा कि वह इस मुद्दे को अगले महीने होने वाली आईसीसी (ICC) की मीटिंग के दौरान बीसीसीआई (BCCI) के सामने उठाएगा.

और पढ़ें: Pulwama Attack: पुलवामा हमले के बाद पाक को लगा एक और झटका, IMG-Reliance ने PSL के प्रसारण से किया इंकार 

पीसीबी (PCB) के प्रबंधन निदेशक वसीम खान (Wasim Khan) ने कहा,' हमें सुनने में आया है कि भारत के कुछ मशहूर क्रिकेट क्लबों ने पूर्व पाकिस्तान (Pakistan) कप्तान इमरान खान और पाक खिलाड़ियों की तस्वीर को हटा दिया है. हमारा हमेशा से मानना रहा है कि राजनीति और खेल दोनों को अलग रखना चाहिए. खेल ने हमेशा ही राजनीतिक तनाव को कम करने में अहम भूमिका निभाई है. हम महीने के अंत में होने वाले आईसीसी (ICC) की बैठक में इस मुद्दे को उठाएंगे.'

वसीम खान (Wasim Khan) ने बयान में कहा, ‘इतिहास गवाह है कि खेल, विशेषकर क्रिकेट ने हमेशा लोगों और देशों के बीच खाई को पाटने में अहम भूमिका निभाई है.’

वसीम खान (Wasim Khan) ने कहा, ‘सबसे ऐतिहासिक क्रिकेट क्लब और स्थल में से एक का पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व क्रिकेट कप्तान और प्रधानमंत्री इमरान खान और अन्य दिग्गज क्रिकेटरों की तस्वीर ढकना या हटाना बेहद अफसोसजनक कार्रवाई है.’

इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले के बाद डी स्पोर्ट और आईएमजी रिलायंस द्वारा पाकिस्तान सुपर लीग 2019 (पीएसएल) का प्रसारण निलंबित करने पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने अपनी नाराजगी का इजहार किया है.

और पढ़ें: Pulwama Attack: PCA के बाद अब RCA ने भी हटाए पाकिस्तानी खिलाड़ियों के पोस्टर और तस्वीरें

गौरतलब है कि भारत में पीएसएल के ऑफिशयल ब्रॉडकास्टर डी स्पोर्ट के प्रसारण पर रोक लगाने के बाद रविवार को आईएमजी रिलायंस भी पुलवामा आतंकी हमले के विरोध में इसके प्रसारण से हट गया.

वसीम खान (Wasim Khan) ने कहा, 'हमें आईएमजी रिलायंस द्वारा सूचित किया गया है कि वो बाकी एचबीएल पीएसएल 2019 के लिए हमारे साथ साझेदारी करने में असमर्थ हैं और और पीसीबी ने अपने सभी अधिकार सुरक्षित रखे हैं। पीसीबी के पास हमेशा ऐसी स्थितियों के लिए एक योजना रहती है और हमें विश्वास है कि औपचारिकता पूरी होने के बाद सोमवार को नए पार्टनर की घोषणा करने करने की हालत में होंगे।'

बता दें कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा (Pulwama) में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के कम से कम 40 जवान मारे गए थे. इस घटना के बाद मुंबई के क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया ने इमरान की तस्वीर को ढक दिया था जबकि पंजाब क्रिकेट संघ (पीसीए) ने मोहाली स्टेडियम के अंदर विभिन्न स्थानों पर लगी पाकिस्तान (Pakistan) क्रिकेटरों की तस्वीरों को हटा दिया.