SA vs PAK,3rd Test: पाकिस्तान को 107 से हरा दक्षिण अफ्रीका ने किया क्लीन स्वीप, 3-0 से जीती सीरीज

मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी में 303 रन बनाकर ऑलआउट हो गई और इस तरह पाकिस्तान (Pakistan) के सामने जीत के लिए 381 रनों का लक्ष्य रखा.

IANS  |   Updated On : January 14, 2019 05:59 PM
SAvsPAK: पाकिस्तान को 107 से हरा दक्षिण अफ्रीका ने किया क्लीन स्वीप

SAvsPAK: पाकिस्तान को 107 से हरा दक्षिण अफ्रीका ने किया क्लीन स्वीप

नई दिल्ली:  

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने यहां खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को पाकिस्तान (Pakistan) को 107 रनों से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर ली. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने पहला टेस्ट छह विकेट से और दूसरा टेस्ट मैच नौ विकेट से जीता था. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 262 रन का स्कोर बनाया था और उसने पाकिस्तान (Pakistan) को उसकी पहली पारी में 185 रन पर समेटकर 77 रन की बढ़त हासिल कर ली थी. मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी में 303 रन बनाकर ऑलआउट हो गई और इस तरह पाकिस्तान (Pakistan) के सामने जीत के लिए 381 रनों का लक्ष्य रखा. 

पाकिस्तान (Pakistan) की टीम इसके जवाब में 65.4 ओवर में 273 रन पर सिमट गई. रनों का पीछा करते हुए मेहमान टीम एक समय तीन विकेट पर 153 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थी लेकिन फिर उसके बाद उसने 120 रन के अंदर अपने आखिरी के सात विकेट गंवा दिए. 

पाकिस्तान (Pakistan) के लिए असद शफीक ने सर्वाधिक 65, शादाब खान ने नाबाद 47, शान मसूद ने 37, इमाम उल हक ने 35, हसन अली ने 22, बाबर आजम ने 21, अजहर अली ने 15, फहीम अशरफ ने 15, मोहम्मद आमिर ने चार, मोहम्मद अब्बास ने नौ और कप्तान सरफराज अहमद खाता खोले बिना आउट हुए.

और पढ़ें: IND vs AUS, 2nd ODI: करो या मरो के मुकाबले में भारत भिड़ने को तैयार 

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की ओर से कगिसो रबादा ने तीन, डुआने ओलिवर ने तीन, डेल स्टेन ने दो और वर्नोन फिलेंडर ने एक विकेट हासिल किए. 

मैच में शतक जड़ने वाले दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के क्विंटन डी कॉक को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. 

तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद दक्षिण अफ्रीका (South Africa) आईसीसी की ताजा टेस्ट टीम रैंकिंग में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को पछाड़कर दूसरे नंबर पर पहुंच गया है. इस जीत से दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को चार अंक मिले और अब उसके 110 अंक हो गए हैं.

और पढ़ें:  IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया में हिटमैन रोहित शर्मा का यह रिकॉर्ड है टीम इंडिया की पनौती, चौंका देते हैं यह आंकड़े 

वहीं, सीरीज गंवाने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) एक स्थान लुढ़ककर सातवें नंबर पर खिसक गया है. पाकिस्तान (Pakistan) ने 92 अंकों के साथ सीरीज की शुरुआत की थी लेकिन अब उसके 88 अंक ही रह गए हैं और वह श्रीलंका से तीन अंक नीचे हो गया है. 

First Published: Monday, January 14, 2019 05:58 PM

RELATED TAG: South Africa, Pakistan, Duanne Olivier, Sarfraz Ahmed, Kagiso Rabada,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो