logo-image

PAK vs NZ: 19 साल बाद यासिर शाह ने दोहराया अनिल कुंबले का कारनामा, मुश्किल में न्यूजीलैंड

PAK vs NZ: पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी पांच विकेट खोकर 418 रनों पर घोषित कर दी थी।

Updated on: 27 Nov 2018, 11:21 AM

नई दिल्ली:

यासिर शाह (8/41) की शानदार गेंदबादी के दम पर पाकिस्तान ने तीसरे दिन सोमवार को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की पहली पारी 90 रनों पर समेट कर उसे फॉलोआन करने को मजबूर किया. ऐसे में दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर जारी इस मैच में न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में स्टम्प्स तक दो विकेट के नुकसान पर 131 रन बनाए लिए हैं. टॉम लाथम (44) और रॉस टेलर (49) नाबाद हैं.

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट में यासिर शाह इकलौते ऐसे गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने सिर्फ दिन भर के खेल में 10 विकेट चटकाए हों. साल 1999 में पूर्व भारतीय स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले ने आखिरी बार ये कारनामा किया था. कुंबले के बाद अब यासिर शाह ऐसा करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. 

शाह ने पहली पारी में 12.1 ओवर में 41 रन देकर आठ विकेट चटकाए, जबकि खेल के दूसरी पारी में शाह ने दिन का खेल खत्म होने तक 15 ओवर की गेंदबाजी की और 2 विकेट अपने नाम किए. 

और पढ़ें: ICC Test Ranking, IND vs AUS: अगर ऐसा हुआ तो भारत खो सकता है टेस्ट में नं 1 का ताज

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी पांच विकेट खोकर 418 रनों पर घोषित कर दी थी. इसके बाद, न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन स्टम्प्स तक बिना कोई विकेट गंवाए अपनी पहली पारी में 24 रन बना लिए थे. 

यासिर ने तीसरे दिन न्यूजीलैंड की टीम को संभलने का मौका नहीं दिया और आठ बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाते हुए 90 के स्कोर पर न्यूजीलैंड की पारी को समेट दिया. 

न्यूजीलैंड के चार बल्लेबाजों रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, ईश सोढ़ी और नील वेगनर को यासिर ने खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया. पाकिस्तान के लिए यासिर के अलावा हसन अली ने एक विकेट लिया.

और पढ़ें: AUS vs IND: ऑस्ट्रेलिया का खास प्लान, टीम इंडिया का खेल बिगाड़ने में जुटे ये 2 ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज

पाकिस्तान ने इसके बाद न्यूजीलैंड को फॉलोऑन खेलने का मौका दिया. ऐसे में पिछली पारी की निराशा से खुद को संभालते हुए दूसरी पारी में न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन की खेल समाप्त होने तक 131 रन बना लिए हैं. हालांकि, वह अब भी 197 रन पीछे है. 

न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में जीत रावल (2) और कप्तान केन विलियमसन (30) के रूप में दो विकेट गंवाए हैं और ये दोनों विकेट यासिर ने ही लिए हैं. ऐसे में यासिर ने कुल 10 विकेट हासिल कर लिए हैं. 

इस शानदार गेंदबाजी के दम पर यासिर अब अब्दुल कादिर और सरफराज नवाज के बाद एक पारी में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में पाकिस्तान के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं. अब्दुल और सरफराज ने टेस्ट मैच की एक पारी में नौ-नौ विकेट लिए हैं, वहीं यासिर ने आठ विकेट हासिल किए हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS: सिडनी में जीत से भारत ने बनाए यह रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

इसके अलावा, संयुक्त अरब अमीरात में खेले गए टेस्ट मैच में उन्होंने बेहतरीन गेंदबाज के रूप में पहला स्थान हासिल किया है. इस क्रम में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाड़ी देवेंद्र बिशू को पछाड़ दिया है. बिशू ने यूएई में टेस्ट मैच की एक पारी में 49 रन देकर आठ विकेट लिए थे, वहीं यासिर ने 41 रन देकर आठ विकेट चटकाए हैं. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में यासिर के अलावा कोई भी गेंदबाज ऐसी शानदार गेंदबाजी नहीं कर पाया है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी गूफी लॉरेंस ने 1961-62 में 53 रन देकर आठ विकेट हासिल किए थे.

(IANS इनपुटस के साथ