logo-image

PAK vs NZ: यासिर शाह ने तोड़ा 82 साल पुराना रिकॉर्ड, बनें ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज

पाकिस्तान (Pakistan) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के निर्णायक मैच की दूसरी पारी ने यासिर शाह (Yasir Shah) ने ये कारनामा किया।

Updated on: 06 Dec 2018, 01:40 PM

नई दिल्ली:

अबु धाबी में चल रहे पाकिस्तान (Pakistan) और न्यू जीलैंड के बीच तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में लेग स्पिनर यासिर शाह (Yasir Shah) ने 82 साल पुराना टेस्ट रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया. यासिर टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के क्लैरी ग्रिमेट के नाम दर्ज था. यासिर शाह (Yasir Shah) ने टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट का आंकड़ा 33 मैचों में छुआ, जबकि ग्रिमेट ने ये कारनामा 36 मैचों में किया था.

यासिर शाह (Yasir Shah) ने पहली पारी में तीन विकेट लिए थे और उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में तब 198 विकेट दर्ज हो गए थे. जबकि दूसरी पारी में उन्होंने पहले टॉम लाथन को आउट किया और फिर सोमरविल को आउट कर विकेटों की डबल सेंचुरी जड़ डाली.

पाकिस्तान (Pakistan) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के निर्णायक मैच की दूसरी पारी ने यासिर शाह (Yasir Shah) ने ये कारनामा किया. विलियम सोमरविल का विकेट लेते ही यासिर ने इतिहास रच डाला.

और पढ़ें: PAK vs NZ: 19 साल बाद यासिर शाह ने दोहराया अनिल कुंबले का कारनामा, मुश्किल में न्यूजीलैंड

इससे पहले यासिर शाह (Yasir Shah) ने भारतीय स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले के प्रदर्शन को दोहराया था. दुबई में दूसरे टेस्ट मैच के दौरान यासिर शाह (Yasir Shah) ने एक दिन में 10 विकेट चटकाने का कारनामा किया था.

यासिर शाह (Yasir Shah) ने पहली पारी में 12.1 ओवर में 41 रन देकर आठ विकेट चटकाए, जबकि खेल के दूसरी पारी में शाह ने दिन का खेल खत्म होने तक 15 ओवर की गेंदबाजी की और 2 विकेट अपने नाम किए.

यासिर शाह (Yasir Shah) के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत सीरीज में 1-0 से पिछड़ने के बावजूद पाकिस्तान (Pakistan) ने दूसरे मैच में बड़ी जीत दर्ज की और मैच में वापसी की. न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ टेस्ट मैच में यासिर शाह (Yasir Shah) के अलावा कोई भी गेंदबाज ऐसी शानदार गेंदबाजी नहीं कर पाया है.

और पढ़ें: ICC Test Player rankings: जारी हुई टेस्ट रैंकिंग, विराट कोहली टॉप पर बरकरार, कगिसो रबाडा बने नं 1

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी गूफी लॉरेंस ने 1961-62 में 53 रन देकर आठ विकेट हासिल किए थे.