logo-image
Live

IND vs NZ, 2nd T20: रोमांचक मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हराया, जीती सीरीज

न्यूजीलैंड ने पहले मैच में शानदार जीत हासिल करते हुए तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। इस मैच में भारत की नजरें बराबरी पर हैं तो वहीं किवी टीम सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी।

Updated on: 08 Feb 2019, 10:38 AM

नई दिल्ली:

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को यहां ईडन पार्क मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टी-20 मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरे ओवर खेलने के बाद छह विकेट खोकर 135 रन बनाए हैं. न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था. भारत के लिए जेम्मिाह रोड्रिगेज ने 72 रन बनाए. वहीं स्मृति मंधाना ने 36 रन बनाए. रोड्रिगेज ने अपनी पारी में 53 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके और एक छक्का लगाया. इन दोनों के अलावा भारत की कोई और बल्लेबाज दहाई के आंकड़े में नहीं पहुंच सकी. 

न्यूजीलैंड के लिए रोजमैरी माइरा ने दो विकेट अपने नाम किए. सोफी डेविने, एमेलिया केर, लेघ कास्परेक ने एक-एक विकेट लिए. 

calenderIcon 10:36 (IST)
shareIcon

इस ओवर में काफी कुछ घटा, भारत ने वापसी की लेकिन अपनी जीत सुनिश्चित करते हुए कीवी टीम ने मैच को 5 विकेट से जीतकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है.

calenderIcon 10:32 (IST)
shareIcon

मानसी जोशी को गेंद थमाई गई है यहां पर और पहली ही गेंद पर मार्टिन ने ऑफ में चौका जड़ दिया. अब 5 गेंद में 5 रन की जरूरत है. अगली ही गेंद पर जोशी ने मार्टिन को बोल्ड किया.

calenderIcon 10:29 (IST)
shareIcon

19वें ओवर में भारत ने सिर्फ 5 रन दिए. अब आखिरी ओवर में जीत के लिए न्यूजीलैंड को जीत के लिए 9 रन चाहिए.

calenderIcon 10:28 (IST)
shareIcon

यहां पर एक बड़ा मौका गंवा दिया तानिया भाटिया ने, कैसपर्क को स्टंपिंग का चांस गंवा दिया यहां पर..

calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड को यहां जीत के लिए 12 गेंद में 14 रन की दरकार है और गेंद दीप्ती शर्मा के हाथों में दी गई है.

calenderIcon 10:24 (IST)
shareIcon

अरुधती रेड्डी 18वां ओवर लेकर आई हैं. और यहां पर क्या एक बार फिर भारत की मैच में वापसी हो सकती है. रेड्डी ने यहां 4 गेंद में 2 विकेट झटक लिए हैं. पहले सूजी बेट्स को और फिर पैटर्सन का विकेट चटकाया. 18वें ओवर में भारत ने 2 विेकट लेकर महज 5 रन दिए.

calenderIcon 10:21 (IST)
shareIcon

पूनम यादव ने भारत को एमी सथर्वेट के रूप में तीसरी सफलता तो दिलाई लेकिन दूसरे छोर पर अपना अर्धशतक पूरा कर चुकी सूजी बेट्स रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. वह अब तक 62 रन बना चुकी हैं. न्यूजीलैंड को जीत के लिए 18 गेंद में 19 रन की दरकार है.

calenderIcon 10:04 (IST)
shareIcon

सूजी बेट्स और एमी सथर्वेट के बीच तीसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी हो चुकी है.

calenderIcon 10:04 (IST)
shareIcon

13 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है और न्यूजीलैंड ने 2 विकेट के नुकसान पर 88 रन बना लिए हैं. यहां पर भारत को अगर मैच में वापसी करनी है तो विकेट लेना बहुत जरूरी है पर भारतीय गेंदबाजी को देखकर लग नहीं रहा की वो ऐसी कोशिश भी कर रहे हैं.

calenderIcon 09:50 (IST)
shareIcon

10 ओवर का खेल समाप्त हो गया है और न्यूजीलैंड की टीम धीरे-धीरे एक और जीत की ओर बढ़ रही है. 10 ओवर के बाद न्यूजीलैंड ने 2 विकेट के नुकसान पर 62 रन बना लिए हैं. भारत को यहां जीत के लिए विकेट की बड़ी जरूरत है.

calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में एक और बदलाव, पूनम यादव को गेंदबाजी की कमान सौंपी गई. लेकिन काफी महंगा ओवर साबित हुआ भारत के लिहाज से, सूजी बेट्स और सथर्वेट ने मिलकर इस ओवर से 11 रन लिए.

calenderIcon 09:42 (IST)
shareIcon

कैटलिन के जाने के बाद अब बल्लेबाजी करने एमी सथर्वेट आई हैं. 8 ओवर का खेल समाप्त हो गया और न्यूजीलैंड का स्कोर 47/2 हो गया है. 72 गेंद में 89 रन की जरूरत है जीत के लिए कीवी बल्लेबाजों को.

calenderIcon 09:38 (IST)
shareIcon

राधा यादव ने 7वें ओवर में टीम को दूसरी सफलता दिलाई, कैटलिन जो अभी एक ओवर पहले ही बल्लेबाजी करने आई थी ने उठा कर शॉट खेला. एक गेंद पहले इसी तरह के शॉट पर उन्होंने 4 रन बटोरे थे लेकिन इस बार गेंद सीधा मानसी जोशी के हाथ में पहुंची. और न्यूजीलैंड को दूसरा झटका लगा यहां पर.

calenderIcon 09:35 (IST)
shareIcon

6 ओवर का खेल समाप्त हो गया है और न्यूजीलैंड का स्कोर 35/1 है.

calenderIcon 09:34 (IST)
shareIcon

राधा यादव की गेंद पर शॉट मारने के चक्कर में डिवाइन गेंद को समझ पाने में नाकाम रही और बोल्ड हो गई. डिवाइन के जाने के बाद कैटलिन बल्लेबाजी के लिए आई हैं.

calenderIcon 09:33 (IST)
shareIcon

भारत के लिए राधा यादव ने पहली सफलता दिलाते हुए सूफी डिवाइन को 19 रन के स्कोर पर वापस पवेलियन चलता किया. डिवाइन ने 16 गेंद में 3 चौकों की मदद से 19 रन बनाए.

calenderIcon 09:32 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड के लिए सूजी बेट्स और सूफी डिवाइन ने अच्छी शुरुआत करते हुए ताबड़तोड़ 34 रनों की साझेदारी की.

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड के लिए रोजमैरी माइरा ने दो विकेट अपने नाम किए। सोफी डेविने, एमेलिया केर, लेघ कास्परेक ने एक-एक विकेट लिए। 

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

रोड्रिगेज ने अपनी पारी में 53 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके और एक छक्का लगाया। 

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी की। रोजमैरी माइर ने मंधाना को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद हरमनप्रीत कौर (5), दीप्ती शर्मा (6) पवेलियन लौट लीं और इनके जाने के बाद ही रोड्रिगेज 129 के कुल स्कोर पर एमेलिया केर का शिकार बनीं। 

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। आठ के स्कोर पर प्रिया पूनिया (4) पवेलियन लौट लीं, लेकिन इसके बाद रोड्रिगेज और मंधाना ने स्कोरबोर्ड को अच्छे से आगे बढ़ाया। 

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

टीम के लिए सबसे ज्यादा 72 रन जेम्मिाह रोड्रिगेज ने बनाए। उनके अलावा स्मृति मंधाना ने 36 रनों का योगदान दिया। इन दोनों के अलावा भारत की कोई और बल्लेबाज दहाई के आंकड़े में नहीं पहुंच सकी। 

calenderIcon 09:30 (IST)
shareIcon

भारतीय महिलाएं पूरे 20 ओवर खेलने के बाद छह विकेट खोकर 135 रन ही बना सकीं।

calenderIcon 09:30 (IST)
shareIcon

जीलैंड महिला क्रिकेट टीम की गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए शुक्रवार को यहां ईडन पार्क मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टी-20 मैच में भारत को अच्छी शुरुआत के बाद भी बड़ा स्कोर करने से रोक दिया। 

calenderIcon 09:30 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड : एमी सैटर्थवेट (कप्तान), सूजी बेट्स, सोफी डेविने, केटलिन गुरी, कैटी माíटन (विकेटकीपर), लेघ कास्पेरक, हनाह रोवे, एमेलिया केर, ली ताहूहू, रोजमैरी माइर, एना पेटरसन

calenderIcon 09:30 (IST)
shareIcon

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, प्रिया पूनिया, जेम्मिाह रोड्रिगेज, डायलान हेमलता, दीप्ति शर्मा, मानषी जोशी, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), अरूंधती रेड्डी, राधा यादव, पूनम यादव।

calenderIcon 09:29 (IST)
shareIcon

भारत ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। अनुजा पाटिल के स्थान पर मानषी जोशी को अंतिम एकादश में जगह दी है। किवी टीम ने भी एक बदलाव हुआ है। फ्रांसेस मैक्के के स्थान पर एना पेटरसन टीम में आई हैं।

calenderIcon 09:29 (IST)
shareIcon

इस मैच में भारत की नजरें बराबरी पर हैं तो वहीं किवी टीम सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी। 

calenderIcon 09:29 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड ने पहले मैच में शानदार जीत हासिल करते हुए तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। 

calenderIcon 09:29 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को यहां ईडन पार्क मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टी-20 मैच में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।