भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में बने ये रिकार्ड

इस पूरे सीरिज में कई नए रिकार्ड बने तो कई नए रिकार्ड टूटे, आईए जानते हैं इस टेस्ट सीरिज में बने रिकार्ड के बारे में

  |   Updated On : December 20, 2016 09:18 PM

नई दिल्ली :  

इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में शानदार जीत दर्ज कर भारतीय टीम ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन टीम की कुर्सी पर अपना कब्जा जमा लिया है । भारत ने मंगलवार को चेन्नई में खेले गए पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पारी और 75 रनों से हराकर श्रृंखला 4-0 से अपने नाम कर ली है।

इस पूरे सीरीज में कई नए रिकार्ड बने तो कई नए रिकार्ड टूटे, आईए जानते हैं इस टेस्ट सीरीज में बने रिकार्ड के बारे में


-चेन्नई टेस्ट में भारत ने अपने टेस्ट इतिहास का एक पारी में सबसे बड़ा स्कोर बनाया। भारत ने इकलौती पारी में सात विकेट पर 759 रन बनाए।

-ये पहला मौका है जब भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ़ लगातार चार टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है।

-रविंद्र जडेजा ने पहली बार अपने करियर में एक टेस्ट में 10 विकेट लिए। इस के अलावा वो पहले खिलाड़ी बने जिसने एक ही मौच में 51 रन मारे, 10 विकेट लिए और 4 कैच पकड़े।

-भारत ने कोहली के कप्तानी में लगातार बिना एक भी मैच हारे सबसे ज्यादा मैच जीतने का अपना ही पुराना रिकार्ड तोड़ा। भारत ने लगातार 18 मैच जीतने का रिकार्ड बनाया।

-करुण नायर ने अपने तीसरे ही मैच में तिहरा शतक लगाकर रिकार्ड बना दिया। वो एसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए जिसने अपने तीसरे मैंच में ही तिहरा शतक जड़ा हो। इसके अलावा नायर तिहरा शतक बनाने वाले भआरत के दूसरे बल्लेबाज बन गए। इससे पहले सहवाग ने यह किर्तीमान अपने नाम किया है।

-किसी एक ही बल्लेबाज़ को सबसे ज्यादा बार किसी गेंदबाज द्वारा आउट करने का रिकार्ड भी भारत के नाम रहा। रविंद्र जडेजा ने लगातार 6 बार इंग्लैंड के कप्तान कुक को आउट कर यह रिकारेड अपने नाम किया।

-एक साल में भारत का सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने का रिकार्ड बनाया। भारत इस साल 9 टेस्ट मैच जीता है। जबकि इससे पहले 2010 में भआरत ने सबसे ज्यादा 8 टेस्ट मैंच जीते।

-जयंत यादव ने मुंबई टेस्ट में 104 रनों की अहम पारी खेली थी जयंत नौवें क्रम पर शतक बनाने वाले भारत के पहले खिलाड़ी हैं।

-विराट कोहली ने अपनी शानदार फॉर्म इस सिरीज़ में भी जारी रखते हुए पांच मैचों की आठ पारियों में उन्होंने कुल 655 रन बनाए। गावस्कर और राहुल के बाद वो तीसरे भारतीय खिलाड़ी बने जिसने एक सीरिज में 600 से ज्यादा रन बनाए।

-पहली पारी में 477 रन बनाकर पहली बार कोई टीम पारी से मैंच हारी है। इससे पहले भई इंग्लैंड ने पहली पारी में 432 रन बनाने के बाद पारी से मैच हार गई थी

-भारत ने इंग्लैंड को अब तक 117 टेस्ट मैचों में से 25 टेस्ट में हराया है. भारत का किसी टीम के ख़िलाफ़ सबसे ज्यादा जीत का ये रिकॉर्ड है।

First Published: Tuesday, December 20, 2016 09:05 PM

RELATED TAG: India, England,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो