logo-image

महेंद्र सिंह धोनी के दीवाने हुए कोहली और शास्त्री, कहा 30-40 साल में एक बार पैदा होता है ऐसा खिलाड़ी

मेलबर्न में मेजबान टीम ऑस्टेलिया (Australia) के खिलाफ अंतिम वनडे में जीत और सीरीज पर कब्जा कर इतिहास रचने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने दिल खोलकर अंतिम वनडे जिताने वाले बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की तारीफ की

Updated on: 19 Jan 2019, 08:44 AM

नई दिल्ली:

मेलबर्न में मेजबान टीम ऑस्टेलिया (Australia) के खिलाफ अंतिम वनडे में जीत और सीरीज पर कब्जा कर इतिहास रचने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने दिल खोलकर अंतिम वनडे जिताने वाले बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की तारीफ की. विराट कोहली ने धोनी की आलोचना करने वालों को करारा जवाब देते हुए कहा, भारतीय क्रिकेट के लिए धोनी से ज्यादा समर्पित कोई और नहीं है. उन्हें पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करना सूट कर रहा है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार जीत मिलने के बाद कप्तान कोहली ने कहा, एक टीम के रूप में हम धोनी के लिए बहुत खुश हैं. उन्होंने रन बनाए जो लय और आत्मविश्वास को फिर पाने के लिए जरूरी है वो भी तब जब आप बहुत ज्यादा इंटरनेशनल मैच नहीं खेल रहे हैं. गौरतलब कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों वनडे मैचों में अर्धशतक लगाने वाले धोनी पूरे 8 साल के बाद किसी श्रृंखला के मैन ऑफ द सीरीज चुने गए हैं. धोनी ने ऑस्ट्रेलियाई सीरीज के अंतिम वनडे में 87 रनों की पारी खेली.

और पढ़ें: IND vs AUS, 3rd ODI: मेलबर्न में युजवेंद्र चहल ने रचा इतिहास, बनाया यह खास रिकॉर्ड

कोहली ने कहा, मैदान के बाहर बहुत कुछ होता है लोग बहुत कुछ कहते हैं लेकिन हमें पता है कि भारतीय क्रिकेट के प्रति धोनी सबसे ज्यादा समर्पित हैं. लोगों को उन्हें राहत देनी चाहिए. भारतीय क्रिकेट को उन्होंने बहुत कुछ दिया है.

गौरतलब है कि धोनी के फॉर्म में वापस आने और फिर से फिनिशर बनने की टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने प्रशंसा की है. वहां के अखबार द डेली टेलीग्राफ’ को इंटरव्यू देते हुए शास्त्री ने धोनी को लेकर कहा, वो विकेट के पीछ शानदार हैं. ऐसे खिलाड़ी 30-40 सालों में एक बार जन्म लेते हैं. इसलिए मैं लोगों से कहना चाहता हूं कि वो जब तक खेल रहे हैं उनके खेल का लुत्फ उठाइए. एक बार जब वह मैदान से चले जाएंगे तो उनकी कमी हमेशा खलेगी. कोई उनकी जगह नहीं ले सकता है. धोनी से साथी खिलाड़ियों के संबंध के सवाल पर शास्त्री ने कहा, वो महान हैं. टीम का हर खिलाड़ी धोनी को भगवान की तरह पूजता है. गौरतलब है कि टीम में ज्यादातर खिलाड़ी धोनी के कप्तानी के समय में ही टीम इंडिया का हिस्सा बने थे. धोनी को टीम इंडिया में कप्तान रहते हैं कैप्टन कूल के नाम से भी जाना जाता था.

और पढ़ें: BCCI ने किया इंग्लैंड के खिलाफ होम सीरीज की घोषणा, वनडे और टी-20 का शेड्यूल जारी 

भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच जारी तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के आखिरी और निर्णायक मैच को विराट सेना ने महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) (87) और केदार जाधव (Kedar jadhav) (61) की पारियों के बदौलत 7 विकेट से जीत लिया है. भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्ट के बाद एकदिवसीय प्रारूप में कोई द्विपक्षीय सीरीज जीती है. इस जीत के साथ भारत ऑस्ट्रेलिया (Australia) में हर फार्मेट में जीत दर्ज करने वाली दूसरी टीम होगी. इससे पहले 2002 में दक्षिण अफ्रीका यह कारनामा करने वाली पहली टीम थी. भारत के लिए महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने सबसे ज्यादा नाबाद 87 रन बनाए. वहीं केदार जाधव (Kedar jadhav) ने भी नाबाद 61 और विराट कोहली 46 ने भी उनका भरपूर साथ दिया.