logo-image

निदाहास ट्रॉफी: पहले टी-20 मैच में श्रीलंका ने भारत को 5 विकेट से हराया

निदाहास ट्रॉफी टी-20 त्रिकोणीय श्रृंखला के पहले मैच में मेजबान श्रीलंका ने मंगलवार को खेले गए पहले मैच में भारत को 5 विकेट से हरा दिया।

Updated on: 07 Mar 2018, 08:40 AM

कोलंबो:

निदाहास ट्रॉफी टी-20 त्रिकोणीय श्रृंखला के पहले मैच में मेजबान श्रीलंका ने मंगलवार को खेले गए पहले मैच में भारत को 5 विकेट से हरा दिया। भारत के 175 रनों के लक्ष्य का जवाब देने उतरी श्रीलंकाई टीम ने धुआंधार शुरुआत की।

कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए पहले मैच में श्रीलंका ने जीत दर्ज कर इस सीरीज में अपना दबदबा दिखा दिया है।

श्रीलंका की ओर से कुसल परेरा ने तेज तर्रार बल्लेबाजी करते हुए 37 गेंद में कुल 6 चौकों और 4 छक्के की मदद से 66 रन बनाए। कुसल ने शार्दुल ठाकुर की एक ओवर में चौकों और छ्क्कों की बरसात करते हुए 27 रन बना डाले थे।

कुसल परेरा को शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (90) की श्रेष्ठ व्यक्तिगत पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के सामने 175 रनों की चुनौती रखी।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए मेहमान टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 174 रन बनाए। धवन ने 49 गेंदों का सामना कर छह चौके और इतने ही छक्के लगाए।

भारत ने एक समय नौ रनों के कुल योग पर अपने कप्तान रोहित शर्मा (0) और सुरेश रैना (1) के विकेट गंवा दिए थे। शर्मा को दुश्मंथ चमीरा ने जीवन मेंडिस के हाथों कैच कराया। उस समय भारत के खाते में एक रन ही जुड़ सका था।

रोहित का स्थान लेने आए अनुभवी रैना को नौ के कुल योग पर नुवान प्रदीप ने चलता किया। रैना ने तीन गेंदों का सामना किया।

इसके बाद धवन ने मनीष पांडेय (37)के साथ तीसरे विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी कर टीम को न सिर्फ संकट से उबारा बल्कि अच्छे स्कोर की भी अग्रसर किया।

पांडे 104 रनों के कुल योग पर जीवन मेंडिस की गेंद पर आउट हुए। पांडे ने 35 गेंदों का सामना कर तीन चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद भी धवन की धुआंधार पारी जारी रही। धवन ने 30 गेंदों पर 50 रन पूरे किए और फिर अपना श्रेष्ठ व्यक्तिगत योग (80) पार किया। ऐसा लग रहा था कि धवन अपना पहला टी-20 इंटरनेशन शतक लगा लेंगे लेकिन 18वें ओवर की अंतिम गेंद पर वह दनुष्का गुनाथिलाका की गेंद पर छक्का उड़ाने के प्रयास में थिसारा परेरा के हाथों लपके गए।

आउट होने से पहले धवन ने ऋषभ पंत (23) के साथ चौथे विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी की।

धवन की विदाई के बाद विकेटकीपर दिनेश कार्तिक (नाबाद 13) ने पंत का अच्छा साथ दिया और ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए स्कोर को 174 रनों तक ले गए। पंत ने 21 गेंदों का सामना कर एक छक्का लगाया जबकि कार्तिक ने छह गेंदों पर दो चौके जड़े।

श्रीलंका की ओर से चमीरा ने सबसे अधिक दो विकेट लिए।

इस सीरीज के लिए भारत ने नियमित कप्तान विराट कोहली, विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी, गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया है। विजय शंकर ने इस मैच के साथ टी-20 डेब्यू किया।

भारत का दूसरा मैच बांग्लादेश के साथ 8 मार्च को आर प्रेमदासा स्टेडियम में ही खेला जाएगा।

(IANS इनपुट के साथ)

और पढ़ें: महिला हॉकी : भारतीय टीम का विजय रथ जारी, दक्षिण कोरिया को 3-2 से हराया