logo-image

जानें कौन हैं वी रमन, जिन्हें चुना गया है महिला क्रिकेट टीम का कोच!

समिति ने गुरुवार को कोच पद के लिए इंटरव्यू लिए और इन तीनों का नाम बोर्ड के पास भेजा जिसमें रमन के नाम पर अंतिम मुहर लगी।

Updated on: 21 Dec 2018, 05:58 PM

नई दिल्ली:

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज डब्ल्यू. वी. रमन (W B Raman) को गुरुवार को देश की महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 53 बरस के रमन के नाम पर गुरुवार को मुहर लगाई. उन्हें भारतीय पुरुष टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन पर तरजीह दी गई. चेन्नई में जन्में रमन ने भारत के लिए 11 टेस्ट और 27 वनडे खेले हैं.

डब्ल्यू. वी. रमन (W B Raman) का नाम उन तीन उम्मीदवारों में शामिल था जिनकी सिफारिश कपिल देव (Kapil Dev) की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय एडहॉक समिति ने की है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार देर रात एक बयान जारी कर डब्ल्यू. वी. रमन (W B Raman) की नियुक्ति की पुष्टि की. डब्ल्यू. वी. रमन (W B Raman) के अलावा भारत को दूसरा विश्व कप (World Cup) दिलाने वाले कोच दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) और भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद (Venktesh Prasad) के नामों की सिफारिश समिति ने की थी. 

डब्ल्यू. वी. रमन (W B Raman) की गिनती इस समय देश के सबसे योग्य कोचों में की जाती है जिन्होंने तमिलनाडु और बंगाल जैसी बड़ी रणजी ट्रॉफी टीम को कोचिंग दी है और India U-19 टीम के साथ भी काम कर चुके हैं.

डब्ल्यू. वी. रमन (W B Raman) इस समय राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में बल्लेबाजी सलाहकार के तौर पर पदस्थ हैं. डब्ल्यू. वी. रमन (W B Raman) ने भारत के लिए 11 टेस्ट और 27 वनडे मैच खेले हैं. उन्होंने 1992-93 में दक्षिण अफ्रीका में शतक जमाया था और वह ऐसा करने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बने थे.

और पढ़ें: भारत की गुगली नहीं झेल पाई पाक क्रिकेट, PCB को बड़ा झटका, दिवालिया होने की कगार पर 

डब्ल्यू. वी. रमन (W B Raman) के नाम 11 टेस्ट में 448 रन दर्ज हैं जिसमें 4 अर्धशतक शामिल हैं. वनडे इंटरनैशनल में उनके नाम 27 मैचों में कुल 617 रन दर्ज हैं. उन्होंने वनडे में 1 शतक और 3 अर्धशतक जड़े हैं. वहीं, 32 फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैचों में उन्होंने 7939 रन बनाए जिनमें 19 सेंचुरी और 36 हाफ सेंचुरी जड़ी, इसके अलावा 85 विकेट भी लिए. उन्होंने करियर का आखिरी टेस्ट मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ जनवरी 1997 में केप टाउन में दिग्गज सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में खेला था.

डब्ल्यू. वी. रमन (W B Raman) ने अपना करियर स्पिनर के रूप में शुरू किया था और वह बल्लेबाज की सोच को पढ़ने की काबिलियत रखते हैं. टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने अपने पहले ही ओवर में विकेट भी ली. उन्होंने कर्टनी वॉल्श को आउट किया था, लेकिन बाद में डब्ल्यू. वी. रमन (W B Raman) को एक बल्लेबाज के रूप में ही पहचान मिली.

और पढ़ें: महिला क्रिकेट टीम के कोच की दौड़ के लिए कर्स्टन, पवार, गिब्स के नाम शॉर्टलिस्ट, ये नाम भी शामिल

इससे पहले, रमेश पवार टीम के कोच थे लेकिन उनका कार्यकाल 30 नवंबर को समाप्त हो गया. इसी दौरान वेस्टइंडीज में खेले गए टी-20 विश्व कप में मिताली राज के विवाद के कारण उनके रहने पर संशय था. 

पवार ने हालांकि कोच पद के लिए दोबारा अप्लाई किया था. उनका इंटरव्यू भी हुआ, लेकिन समिति ने उनका नाम आगे नहीं भेजा. 

कोच चयन करने के लिए नियुक्त की गई समिति में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़, शांथा रंगास्वामी शामिल हैं. 

कर्स्टन का इंटरव्यू स्काइप पर हुआ जबकि कोच पद की दौड़ में शामिल भारतीय महिला टेस्ट टीम की पूर्व बल्लेबाज कल्पना वेंकटचार का इंटरव्यू फोन पर लिया गया, यह दोनों हालांकि रेस में पिछड़ गए.

Watch Video: विराट के समर्थन में आया ऑस्ट्रेलिया का पूर्व कप्तान