logo-image

क्या 2019 World Cup से पहले एमएस धोनी लेंगे संन्यास, कप्तान कोहली ने दिया ये जवाब

करीब एक दशक तक टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले टीम इंडिया के धाकड़ विकटेकीपर और बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी क्या अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले हैं

Updated on: 02 Nov 2018, 11:42 AM

नई दिल्ली:

करीब एक दशक तक टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले टीम इंडिया के धाकड़ विकटेकीपर और बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी क्या अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले हैं. ऐसे सवाल इसलिए उठ रहे हैं क्योंकि बीते सीरीज में उनकी बतौर बल्लेबाज खराब प्रदर्शन और आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में धोनी का चयन नहीं किया गया है. इसके बाद ऐसे दावे किए जा रहे है कि धोनी क्रिकेटो को अलविदा कह सकते हैं. इस दावे को लेकर सोशल मीडिया पर भी लोगों तरह तरह की बाते कर रहे हैं.

गौरतलब है कि महेंद्र सिंह धोनी को वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T-20 श्रृंखलाओं से बाहर करने के फैसले के बाद से ही कयासों का दौर शुरु हो गया था कि क्या अब उनके क्रिकेट से रिटायरमेंट का वक्त आ गया है. बीसीसीआई के टीम में धोनी को शामिल नहीं करने के फैसले से जहां T20 फॉर्मेट में धोनी के करियर को समाप्त माना जा रहा है वहीं अपने पूरे करियर में पहली बार टीम सेलेक्शन से बाहर हुए धोनी के लिए यह करियर के अंत की शुरुआत माना जा रहा है.

हालांकि इस तरह के दावों और अफवाहों के बीच कोहली ने साफ किया है कि टीम के वरिष्ठ खिलाड़ी होने के नाते धोनी खुद चाहते हैं कि अब उनकी जगह ऋषभ पंत जैसे नए खिलाड़ियों को मौका मिले. कोहली ने कहा, ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए मैंने खुद धोनी से बात की थी और सब उनका बहुत सम्मान करते हैं. उन्हें पता था कि आगे की तैयारी के लिए उनकी जगह ऋषभ पंत को मौका दिया जा रहा और इस फैसले से वो बेहद खुश भी थे. उनकी जरूरत और उनके अनुभव को टीम को आगे भी जरूरत बनी रहेगी और जैसी खबर बाहर फैलाई जा रही है उसमें कोई सच्चाई नहीं है.

और पढ़ें: भारत ने पांचवे वनडे में वेस्टइंडीज को बुरी तरह रौंदा, सीरीज पर 3-1 से किया कब्जा

दुनिया के सबसे अच्छे विकटेकीपर में गिने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी की गिनती उन नायाब खिलाड़ियों में से एक है जिन्होंने अपनी किस्मत अपनी मेहनत के दम पर खुद लिखा है, लेकिन चयनकर्ताओं के इस फैसले से उनका अगले साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप 2019 तक खेल पाना आसान नहीं लग रहा है.

चयनकर्ताओं का यह फैसला काफी चौकाने वाला था हालांकि सवाल यह है कि आगामी श्रृंखलाओं के लिए महेंद्र सिंह धोनी का टीम में चयन न होने के पीछे असली कारण क्या है? धोनी की खराब फॉर्म या मुख्य चयनकर्ता एम एसके प्रसाद की ओर से की गई कोई बदले की कार्रवाई.

और पढ़ें: पांचवें वनडे में भारतीय गेंदबाजों के आगे सिर्फ 104 रन पर ढेर हो गए वेस्टइंडीज के बल्लेबाज

दरअसल यह बात किसी से छिपी हुई नहीं रह गई है कि चयनकर्ताओं और खिलाड़ियों के बीच संवादहीनता की समस्या चल रही है. इसको लेकर हाल के कुछ समय में कई खिलाड़ियों ने अपनी आपत्ति दर्ज कराई है.