महेंद्र सिंह धोनी ने किया बड़ा खुलासा, इस कारण छोड़ी थी विराट कोहली के लिए कप्‍तानी...

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने जनवरी 2017 में भारत की वनडे और टी20 की कप्तानी ने सन्यास ले लिया था. महेंद्र सिहं धोनी के स्‍थान पर विराट कोहली को टीम की बागडोर सौंपी गई थी.

  |   Updated On : September 14, 2018 01:50 PM
एस एस धोनी (फाइल फोटो)

एस एस धोनी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने जनवरी 2017 में भारत की वनडे और टी20 की कप्तानी ने सन्यास ले लिया था. महेंद्र सिहं धोनी के स्‍थान पर विराट कोहली  को टीम की बागडोर सौंपी गई थी. महेंद्र सिंह धोनी ने हाल ही में एक सनसनीखेज खुलासा किया है कि भारतीय टीम की कप्‍तानी छोड़ने का उनका फैसला भावावेश में लिया गया नहीं था बल्कि उन्‍होंने अच्‍छी तरह से सोचने के बाद ऐसा किया था.

रांची में मीडिया से बात करते हुए धोनी ने कहा, 'मैंने कप्‍तानी से इस्‍तीफा इसलिए दिया क्‍योंकि मैं चाहता था कि नए कप्‍तान को आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍डकप 2019 (ICC Cricket World Cup)के पहले अपने आपको तैयार करने का पर्याप्‍त समय मिल सके. '

और पढ़ेंः Asia Cup 2018: देखिए एशिया कप 2018 का पूरा schedule, जानिए कब भारत-पाकिस्तान की टीम होगी आमने-सामने

एम एस धोनी ने कहा, 'नए कप्‍तान को पर्याप्‍त समय‍ दिए बिना मजबूत टीम तैयार करना संभव नहीं है. मेरा मानना है कि मैंने सही समय पर कप्‍तानी छोड़ी. गौरतलब है कि धोनी ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 2014 में खेले गए मेलबर्न टेस्‍ट के बाद पांच दिन के फॉर्मेट से संन्‍यास ले लिया था लेकिन उन्‍होंने वनडे और टी20 मैचों में कप्‍तानी जारी रखी थी. धोनी को वर्ष 2007 में भारतीय टीम का कप्‍तान बनाया गया था. कप्‍तान के तौर पर धोनी का रिकॉर्ड खासा प्रभावी है.

महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड पर डालते है एक नजरः

महेद्र सिंह धोनी ने भारतीय टीम को टी20 वर्ल्‍डकप-2007, वर्ल्‍डकप-2011 और 2013 में इंग्‍लैंड में खेली गई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (ICC Champions Trophy) में चैंपियन बनाया था. उन्‍होंने 1999 वनडे में भारतीय टीम का नेतृत्‍व किया, जिसमें से 110 में टीम को जीत मिली जबकि 74 में हार मिली थी. धोनी के नेर्तृत्व में भारतीय टीम ने 72 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले, इसमें से 41 में जीत और 28 में हार हासिल हुई.

टेस्ट मैच में भी महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे सफल टेस्‍ट कप्‍तान माने जाते हैं, उनकी कप्‍तानी में भारतीय टीम ने 27 टेस्‍ट में जीत हासिल की, 18 में हार हासिल हुई जबकि 15 ड्रॉ रहे. धोनी भारत के ऐसे अकेले कप्‍तान हैं जिन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया में टीम को वनडे और टी20 सीरीज में जीत दिलाई है.

और पढ़ेंः Asia Cup 2018: रिकॉर्ड 7वीं बार एशिया कप का बादशाह बनने उतरेगा भारत

न्‍यूजीलैंड में भी वे भारतीय टीम को वनडे सीरीज में जीत दिला चुके हैं. रोहित शर्मा की कप्‍तानी में एशिया कप में खेलने गई भारतीय टीम में महेंद्र सिंह धोनी शामिल हैं. प्रशंसकों को उम्‍मीद है कि धोनी इस टूर्नामेंट में न सिर्फ बल्‍लेबाजी और विकेटकीपिंग में अच्‍छा प्रदर्शन करेंगे बल्कि अपनी उपयोगी सलाह से कप्‍तान रोहित शर्मा के लिए 'मददगार' साबित होंगे.

First Published: Friday, September 14, 2018 11:57 AM

RELATED TAG: Mahendra Singh Dhoni, Ms Dhoni, Ms Dhoni Give Reason For Left Captaincy, Virat Kohli, 2019 World Cup, Ms Dhoni Records Ms Dhoni Test Match Records,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो