logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

IndvsEng First Test: चौथे दिन का खेल खत्म, हमीद और कुक ने इंग्लैंड को दिलाई 163 रन की बढ़त

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने चार विकेट पर

Updated on: 12 Nov 2016, 06:02 PM

highlights

  • भारत बनाम इंग्लैंड राजकोट टेस्ट का चौथा दिन
  • भारत ने तीसरे दिन 4 विकेट खोकर 319 रन बनाए
  • इंग्लैंड ने पहली पारी में बनाए 537 रन

नई दिल्ली:

राजकोट में खेले जा रहे भारत और इंग्लैंड के पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी की शुरुआत हो चुकी है। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जोड़ी कप्तान कुक 107 गेंदों पर 46 और हसीब 116 गेंदों पर 62 रन बनाकर क्रीज पर हैं। स्टम्प्स तक इंग्लैंड का स्कोर बिना किसी विकेट के 114 रन हो चुका है। इसके पहले भारत की पहली पारी 488 सिमट गई। इंग्लैंड को 49 रन की लीड मिली थी।

जानें स्कोर - भारत बनाम इंग्लैंड, पहला टेस्ट मैच लाइव स्कोरकार्ड  

भारतीय पारी -  

भारत की तरफ से संघर्ष करने वाले आर अश्विन के आउट होते ही भारतीय पारी 488 रन पर सिमट गई। अश्विन को 70 रन पर मोइन अली ने जफर अली के हाथों कैच कराया। अश्विन ने 157वें ओवर में करियर की सातवीं फिफ्टी बनाई। अश्विन के आउट होते ही भारत की पहली पारी समाप्त हो गई। इंग्लैंड की ओर से आदिल राशिद ने 4 विकेट, जफर अंसारी और मोईन अली ने दो-दो विकेट, जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड और बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिये।

चौथे दिन भारत की खराब शुरूआत

चौथे दिन भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। भारत ने लगातार दो अहम विकेट खो दिए। पहले कप्तान कोहली के साथ बैटिंग करने उतरे अजिंक्य रहाणे 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। जिसके बाद विराट कोहली भी 40 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गये। कप्तान कोहली को आदिल राशिद ने हिट विकेट किया। भारत ने 10 रन पर दो अहम विकेट गंवा दिये। वहीं रहाणे को जफर अंसारी ने बोल्ड किया।

लंच के बाद भारत का एक और विकेट गिर गया। विकेटकीपर रिद्धिमान साहा 35 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। साहा को स्पिनर मोइन अली ने कैच आउट करवाया। वहीं अपने होमग्राउंड पर खेल उतरे रविन्द्र जडेजा 12 रन पर आउट हो गये। उमेश यादव 5 और संघर्ष करने के बाद अश्विन 70 बनाकर पवेलियन लौट गये।

तीसरे दिन का स्कोर

तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने चार विकेट पर 319 रन बनाए। भारत की ओर से तीसरे दिन दो शतक जड़े गये। तीसरे दिन जो चार विकेट गिरे उनमें भारत के गौतम गंभीर(29), मुरली विजय(126), पुजारा(124) और नाइटवॉचमैन के तौर पर उतरे अमित मिश्रा बिना खाता खोले वापस लौटे।

वहीं इंग्लैंड की ओर से ब्रॉड, अंसारी, राशिद और स्ट्रोक्स को 1-1 विकेट मिले। भारतीय कप्तान विराट कोहली 26 रन के साथ चौथे दिन का खेल आगे बढ़ाने उतरेंगे। भारत इंग्लैंड से 218 रन पीछे है। पहली पारी में इंग्लैंड टीम ने 537 रन का स्कोर खड़ा किया है।

विजय-पुजारा के नाम रहा तीसरा दिन

शुरुआती ओवर में गौतम गंभीर का पहला विकेट गंवाने वाली भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दो शतक ठोके। भारत के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने 251 बॉल पर अपना शतक पूरा किया,मुरली विजय ने टेस्ट में 7वां शतक जड़ा। वहीं तीसरे नंबर पर बैटिंग करने उतरे चेतेश्वर पुजारा ने तेजी से खेलते हुए शतक जड़ा। पुजारा ने 169 बॉल पर अपनी सेंचुरी पूरी की। यह पुजारा के करियर की नौवीं सेंचुरी है। दोनों के बीच 209 रन की साझेदारी हुई।