logo-image

Ind vs Aus: दूसरी पारी में जडेजा ने दिया ऑस्ट्रेलिया को दोहरा झटका, वॉर्नर के बाद लियोन हुए आउट, भारत ने पहली पारी 603 रन पर घोषित की

रांची में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच का आज चौथा दिन है।मैच के तीसरे दिन शनिवार को चेतेश्वर पुजारा छाए रहे। उन्होंने अपनी नाबाद 130 रनों की जुझारू पारी के दम पर भारत को आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में बनाए रखा है।

Updated on: 19 Mar 2017, 05:03 PM

नई दिल्ली:

रांची में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन टीम इंडिया के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक और साहा के शतक के बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के जवाब में 9 विकेट के नुकसान पर 603 रन पर पारी घोषित कर दी। भारत को पहली पारी के आधार पर 152 रन की बढ़त मिली है। तो वहीं दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट गंवा दिये। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 451 रन बनाए थे। 

चेतेश्वर पुजारा ने तीसरी डबल सेंचुरी जड़ते हुए भारत को बेहद मजबूत स्थिति पर लाकर खड़ा कर दिया। वहीं विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने भी बेहतरीन पारी खेलते हुए सेंचुरी बनाई है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर पहली पारी में 152 रनों की ली़ड लेने के बाद पारी घोषित कर दी है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट कमिंस को मिले। कमिंस को 4, ओकीफ को 3, हेजलवुड और लियोन को 1-1 विकेट मिले।

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी की शुरूआत के साथ ही डबल झटके लगे हैं। रविन्द्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका देते हुए ओपनर डेविड वॉर्नर को 14 रन पर पवेलियन भेज दिया है। जिसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे नाइट वॉचमैन लियोन को 2 रन पर आउट कर दिया। चौथे दिन का खेल खत्म होते हुए ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट के नुकसान के 23 रन रहा। मैटशॉ 7 रन पर नाबाद लौटे हैं। 

Live cricket score: India vs Australia, Ranchi Test, Day 4

LIVE UPDATES 

# ऑस्ट्रेलिया को लगा दूसरा झटका, नाइटवॉचमैन लियोन को जडेजा ने भेजा पवेलियन

#  ऑस्ट्रेलिया को लगा पहला झटका, वॉर्नर(14) हुए आउट

# ऑस्ट्रेलियाई पारी की शुरूआत, दोनों ओपनर क्रीज पर

# 600 का स्कोर पार होते ही भारत ने घोषित की अपनी पारी। भारत 603/9 declare

# जडेजा ने अपना छठा अर्धशतक लगाया।

भारत को नौंवा झटका उमेश यादव के रुप में लगा है। यादव 16 रन पर आउट हुए। 

साहा 117 बनाकर आउट, भारत को 8वां झटका

#चेतेश्वर पुजारा का दोहरा शतक बनाकर आउट

#चेतेश्वर पुजारा ने बनाया दोहरा शतक

साहा ने जड़ा शतक

# भारत के 450 रन पूरे

# लंच तक भारत का स्कोर 435/6

साहा ने जड़ा अर्धशतक

# पुजारा के 150 रन पूरे

# पुजारा- साहा के बीच 50 रनों की साझेदारी

तीसरे दिन भारत की पारी
भारत ने दिन की शुरुआत अच्छी की और पहले सत्र में विजय के रूप में एकमात्र विकेट खोकर अपने खाते में 73 रन जोड़े। विजय का विकेट गिरते ही भोजनकाल घोषित कर दिया गया। इसके बाद कमिंस ने दूसरे सेशन में भारतीय कप्तान विराट कोहली (6) और अंजिक्य रहाणे (14) और तीसरे सेशन में रविचंद्रन अश्विन (3) का विकेट चटकाकर, जबकि जोस हाजलेवुड ने तीसरे सेशन में ही करुण नायर (23) को पवेलियन लौटाया।

तीसरे सेशन में दो विकेट गिरने के बाद भारत मुश्किल में नजर आने लगा था तथा एक और विकेट उसे गहरे संकट में डाल सकता था, लेकिन साहा ने पुजारा का साथ दिया और भारत को बैकफुट पर जाने से रोका। दोनों के बीच अब तक 32 रनों की साझेदारी हो चुकी है। तीसरे सेशन में भारतीय बल्लेबाजों ने बिना किसी जोखिम के बल्लेबाजी की और महज 57 रन जोड़े।लंच तक भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 193 रन बनाए थे। दूसरे सत्र में मेजबानों ने 110 रन और जोड़े।

दूसरे दिन का खेल
इससे पहले अपने पहले दिन के स्कोर एक विकेट पर 120 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम ने शनिवार को पहले सत्र में एक विकेट खोकर अपने खाते में 73 रन जोड़े।
पहले दिन राहुल के आउट होने के बाद भारत को अच्छी स्थिति में पहुंचाने वाली विजय और पुजारा की जोड़ी ने इस सत्र में भी अच्छी बल्लेबाजी की। अपने करियर का 50वां टेस्ट मैच खेल रहे विजय ने 50वें ओवर की पहली गेंद पर एक रन लेकर अपना 15वां अर्धशतक पूरा किया। शतक की ओर बढ़ रहे विजय ने ओकीफी की गेंद पर आगे बढ़कर मारने का प्रयास किया, लेकिन चूक गए और वेड ने उन्हें स्टम्पिंग करने में कोई गलती नहीं की। 183 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्का लगाने वाले विजय ने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 102 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी की।

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी

पहले दिन के अपने स्कोर चार विकेट पर 299 रनों से आगे खेलने उतरी मेहमान टीम ने शुक्रवार को दिन के पहले सत्र में मैक्सवेल के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया। मैक्सवेल ने स्मिथ के साथ पांचवें विकेट के लिए 191 रनों का साझेदारी निभाई। यह साझेदारी ऐसे समय में आई जब टीम संकट की स्थिति में थी।

पहले दिन आस्ट्रेलिया ने अपने चार विकेट 140 रनों पर ही गिरा दिए थे। इसके बाद स्मिथ और मैक्सवेल ने संयम और सूझबूझ के साथ टीम को आगे बढ़ाया और पहले दिन का खेल खत्म होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया था।

दूसरे दिन मैक्सवेल ने अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया, लेकिन उसके बाद वह ज्यादा देर टिक नहीं पाए और जडेजा ने उन्हें विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों 331 रन पर कैच कराया। स्मिथ और मैक्सवेल के बीच हुई साझेदारी ऑस्ट्रेलिया की तरफ से भारत के खिलाफ भारत में पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी भी है। उनके जाने के बाद वेड (37) ने कप्तान का अच्छा साथ दिया। वेड ने स्मिथ के साथ मिलकर 64 रन जोड़े। वह 395 के स्कोर पर आउट हुए। आस्ट्रेलिया के खाते में एक रन भी नहीं जुड़ा था कि जडेजा ने कमिंस को खाता खोले बगैर पवेलियन की राह दिखाई।

लंच के बाद स्मिथ को स्टीव ओ कीफ (25) का अच्छा साथ मिला। दोनों ने आठवें विकेट के लिए 51 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम का स्कोर 446 तक पहुंचाया। जडेजा ने आए नाथन लॉयन (1) और जोश हाजलेवुड (0) को अपना शिकार बना आस्ट्रेलियाई पारी को समाप्त किया।