INDvsENG : चेन्नई टेस्ट भी जीता भारत, सीरीज में 4-0 से मारी बाजी

भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में पांचवा और अंतिम मैच जारी है।

  |   Updated On : December 20, 2016 04:01 PM

नई दिल्ली:  

भारत ने चेन्नई के एमए चिंदबरम स्टेडियम में खेले गए पांचवे और आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 75 रनों से हरा दिया है। 

दिन के पहले सत्र में एक भी विकेट न गंवाने वाली इंग्लैंड की टीम दूसरे सत्र में रवींद्र जडेजा और ईशांत शर्मा की गेंदों के आगे बेबस नजर आई। इस सत्र में चार विकेट गंवाने के बाद इंग्लैंड की पारी पटरी से उतर गई

लाइव स्कोर कार्ड: भारत बनाम इंग्लैंड

दिन के पहले सत्र में भारतीय गेंदबाज एक भी विकेट नहीं ले पाए थे और इंग्लैंड ने इस सत्र में 85 रन जोड़े। लग रहा था कि इंग्लैंड आसानी से मैच ड्रॉ करा लेगा लेकिन अब उसके लिए ड्रॉ करना आसान नहीं लग रहा है। दूसरे सत्र मे इंग्लैंड ने 70 रन जोड़े और चार विकेट गंवाए। वह अभी भी मेजबानों से 116 रन पीछे है।

भोजनकाल तक 97 रन बनाने वाली इंग्लैंड को दूसरे सत्र में अपने खाते में छह रन ही जोड़ पाई थी तभी जडेजा ने कप्तान एलिस्टर कुक (49) को एक और बार अपना शिकार बनाया। कुक छह बार जडेजा का शिकार हो चुके हैं। जडेजा किसी एक सीरीज में कुक को सबसे अधिक बार आउट करने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

और पढ़ें: जानिए, इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में तिहरा शतक लगाने वाले करुण नायर के बारे में पांच दिलचस्प बातें

जडेजा ने 110 रनों के कुल स्कोर पर केटान जेनिंग्स (54) को भी अपना शिकार बना इंग्लैंड को एक और झटका दिया। जडेजा ने जोए रूट (6) को पगबाधा आउट कर इंग्लैंड की पेरशानी को और बढ़ा दिया। रूट 126 के कुल स्कोर पर आउट हुए। तीन रन बाद ईशांत ने जॉनी बेयर्सटो को जडेजा के हाथों कैच करा अपनी टीम को चौथी सफलता दिलाई।

इसके बाद लेकिन अली और स्टोक्स ने कोई और विकेट नहीं गिरने दिया और पांचवें विकेट के लिए 38 रन जोड़ लिए हैं। लगातार विकेट गंवा कर संकट में घिरी इंग्लैंड की ड्रॉ की उम्मीदों को इसी जोड़ी ने कुछ हद तक थामे रखा है।

इंग्लैंड ने पहली पारी में मोइन (146), जोए रूट (88), जॉनी बेयरस्टो (49), डॉसन (नाबाद 66) और राशिद (60) की बदौलत 477 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में भारत ने लोकेश राहुल (199) के बाद करुण नायर (नाबाद 303) की रिकॉर्ड पारियों की बदौलत पांच विकेट पर 759 रनों का रिकॉर्ड स्कोर खड़ा कर पहली पारी घोषित कर दी।

भारत ने जहां टेस्ट इतिहास में एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का कीर्तिमान बनाया, वहीं इंग्लैंड के खिलाफ भी यह किसी भी टीम द्वारा खड़ा किया गया सर्वोच्च स्कोर रहा।

भारत के लिए राहुल और नायर के अलावा पार्थिव पटेल (71), रविचंद्रन अश्विन (67) और रवींद्र जडेजा (51) ने उपयोगी पारियां खेलीं। पांच मैचों की श्रृंखला का यह आखिरी टेस्ट है। भारत ने पहले ही श्रृंखला 3-0 से बढ़त ले रखी है।

First Published: Tuesday, December 20, 2016 09:40 AM

RELATED TAG: Cricket Score, India Vs England, Chennai Test,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो