करुण नायर ने जड़ा तिहरा शतक, चौथे दिन का खेल खत्म, इग्लैंड ने बनाए 12 रन

भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में खेले जा रहे पांचवे टेस्ट के चौथे दिन का खेल शुरु होने वाला है।

  |   Updated On : December 19, 2016 05:18 PM
करुण नायर ने जड़ा टेस्ट करियर का पहला शतक (File Photo- Getty Images)

करुण नायर ने जड़ा टेस्ट करियर का पहला शतक (File Photo- Getty Images)

नई दिल्ली:  

भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में खेले जा रहे पांचवे टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया बड़ी लीड ले चुकी है। इंग्लैंड के पहली पारी में 477 के जवाब में भारत अब तक 700 से अधिक रन बना चुका है। करुण नायर ने अपना तिहरा शतक पूरा कर लिया है। वो 303 रन पर नाबाद रहे। नायर के तिहरे शतक के बाद भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज विरेंद्र सहवाग ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी।

LIVE अपडेट-

-इंग्लैंड की दूसरी पारी शुरू

-भारत ने  759 रनों पर पारी घोषित की, 282 की बढ़त बनाई

- जडेजा 51 रन पर आउट हुए

- भारत के छह विकेट गिर चुके हैं। टीम इंडिया का स्कोर फिलहाल 724 रन है। करुण नायर 284  रनों पर नाबाद हैं। 

67 रन बनाकर आर अश्विन आउट- 

आर अश्विन 170 वें ओवर में स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर जॉस बटलर को कैच दे दिया। अश्विन 149 गेंदों पर 67 रन बनाकर कैच आउट हो गए। 

29 रन बनाकर मुरली विजय लैटे पवेलियन

 मुरली विजय 76 गेंदों पर 29 रन बनाकर आउट हो गए हैं। मुरली विजय को इंग्लैंड के गेंदबाज लियाम डॉसन ने एलबीडब्ल्यू बोल्ड कर दिया। 

यहां देखें-  Live Scorecard: भारत बनाम इंग्लैंड, 5th टेस्ट, चौथा दिन

लोकेश राहुल ने कुंदरन और शास्त्री को पीछे छोड़ा

लोकेश राहुल ने 171 गेंदों में करियर का चौथा और भारत में पहला शतक लगाया। जबकि 96 गेंदों में दूसरी फिफ्टी पूरी की. उनको 199 रन पर आदिल राशिद ने आउट कर दिया। वह दोहरे शतक के अलावा वह एक और मामले में भी अनलकी रहे और सुनील गावस्कर का भारतीय रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए। इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया के ओपनर के रूप में एक पारी के लिहाज से अब तक के टॉप स्कोरर बन सकते थे, लेकिन 199 रन पर ही आउट हो गए. इससे पहले सुनील गावस्कर (221 रन) हैं। हालांकि राहुल ने इस मामले में बीके कुंदरन (192 रन), रवि शास्त्री (187 रन) को पीछे छोड़ दिया।

दूसरे दिन का स्कोर

3-0 से टेस्ट सीरीज में पीछे चल रही इंग्लैंड की टीम ने दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों पर पूरी तरह से दबाव बनाकर रखा था। भारतीय गेंदबाजों द्वारा इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर जल्द लगाम लगाने की उम्मीदों पर इंग्लैंड के पुछल्लों ने पानी फेर दिया।

भारत ने एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड के पहली पारी के 477 रनों के जवाब में बिना कोई विकेट गंवाए 60 रन बनाये। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (नाबाद 30) और पार्थिव पटेल (नाबाद 28) नाबाद लौटे। भारत अभी भी मेहमानों से 417 रन पीछे था।

ये भी पढ़ें-  लोकेश राहुल के 199 रनों की बदौलत भारत मजबूत स्थिति में

पहले दिन का स्कोर

पहले दिन का स्कोरकार्ड इंग्लैंड के पक्ष में रहा। मध्‍य क्रम के बल्‍लेबाज मोईन अली के शतक (120 नॉटआउट)और जो रूट के अर्धशतक (88) की बदौलत इंग्‍लैंड टीम ने स्‍टंप तक 4 विकेट के नुकसान पर 284 का स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही।

मोईन अली की पारी रही आकर्षण का केन्द्र

सीरिज में 3-0 से पीछे चल रही इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया। पांचवे टेस्ट के पहले दिन मोईन की 120 रन की पारी आकर्षण का केंद्र रही। जिसके बाद इंग्लैंड की टीम शुरुआती दो झटको से उबरने में कामयाब रही। इंग्लैंड का पहला विकेट 7 रन पर गिरा। सलामी बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स 1 रन पर आउट हो गये। जिसके बाद कप्तान कुक भी जडेजा ने 10 रन पर पवेलियन भेजा।

First Published: Monday, December 19, 2016 09:09 AM

RELATED TAG: India Vs England, Test Match, Live Score, India, England,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो