logo-image

IND VS ENG: दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 60 रन, इंग्लैंड के स्कोर से 417 रन पीछे

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज में पांचवे टेस्ट के पहले दिन का स्कोरकार्ड इंग्लैंड के पक्ष में रहा।

Updated on: 17 Dec 2016, 05:48 PM

चेन्नई:

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज में पांचवे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म हो गया है। भारत ने इंग्लैंड के 477 रन के जवाब में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 60 रन बिना कोई विकेट खोए बना लिए हैं।

इससे पहले भारत के गेंदबाजों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को 477 रन पर ऑलआउट कर दिया। इंग्लैंड के पुछल्ले बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के स्कोर को 477 तक पहुंचा दिया। इंग्लैंड की तरफ से मोईन अली(146), डॉसन(66) और राशिद ने (60) बनाकर इंग्लैंड को मजबूत स्थिति पर खड़ा किया। भारत की तरफ से ज्यादा विकेट जडेजा के नाम रहे। जडेजा ने तीन विकेट झटके। 

वहीं भारतीय पारी की शुरुआत हो चुकी है। क्रीज पर पार्थिव पटेल (8) व लोकेश राहुल(7) की जोड़ी टिकी है। भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 16 रन हुए हैं। मुरली विजय चोट लगने के के कारण बल्लेबाजी करने नहीं आये।

लाइव क्रिकेट स्कोर, भारत बनाम इंग्लैंड, पांचवां टेस्ट

नौवां व दसवां विकेट

इंग्लैंड का नौंवा विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड का गिरा। ब्रॉड रनआउट हुए। जिसके बाद मिश्रा ने जैक बैल के रुप में दसवां विकेट लेते हुए इंग्लैंड की पारी को 477 रन पर समेटा।

आठवां विकेट

लंच के बाद इंग्लैंड के आठवें विकेट के लिए लंबे समय से पुछल्ले बल्लेबाज आदिल राशिद आउट(60) हो गये हैं। उमेश यादव ने राशिद को 60 रन के स्कोर पर पवेलियन भेजकर भारत को राहत दिलाई। राशिद और डॉसन के बीच आठवें विकेट लिए 108 रन की साझेदारी की। राशिद ने 140 बॉल पर अपना अर्धशतक पूरा किया और डॉसन ने अपना पहला अर्धशतक भी लगाया।

वहीं लंच के पहले भारतीय गेंदबाजों ने मैच के पहले ओवर से पकड़ बनाते हुए इंग्लैंड के सात बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। इंग्लैंड का स्कोर लंच तक 7 विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाए।

सातवां विकेट

लंबे समय से एक छोर पर टिक कर खेल रहे इंग्लैंड के शतकवीर मोईन अली 146 रन पर आउट हो गये। मोईन अली को उमेश यादव ने जडेजा के हाथों कैच आउट कर पवेलियन की राह दिखाई। मोईन ने 262 बॉल पर 146 रन बनाए।

छठा विकेट

दिन की शरुआत में इंग्लैंड टीम को दोहरा झटका लगे। भारतीय टीम को छठी सफलता दिलाते हुए ईशांत शर्मा ने बटलर को 5 रन के स्कोर पर वापस पवेलियन भेज दिया। 

पांचवा विकेट

शुरुआत इंग्लैंड के बल्लेबाजो के लिए अच्छी नहीं रही। दिन के पहले ही ओवर की चौथी बॉल पर अश्विन ने बेन स्टोक्स को 6 रन पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

पहले दिन का स्कोर

पहले दिन का स्कोरकार्ड इंग्लैंड के पक्ष में रहा। मध्‍य क्रम के बल्‍लेबाज मोईन अली के शतक (120 नॉटआउट)और जो रूट के अर्धशतक (88) की बदौलत इंग्‍लैंड टीम ने स्‍टंप तक 4 विकेट के नुकसान पर 284 का स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही।

मोईन अली की पारी रही आकर्षण का केन्द्र

सीरिज में 3-0 से पीछे चल रही इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया। पांचवे टेस्ट के पहले दिन मोईन की 120 रन की पारी आकर्षण का केंद्र रही। जिसके बाद इंग्लैंड की टीम शुरुआती दो झटको से उबरने में कामयाब रही। इंग्लैंड का पहला विकेट 7 रन पर गिरा। सलामी बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स 1 रन पर आउट हो गये। जिसके बाद कप्तान कुक भी जडेजा ने 10 रन पर पवेलियन भेजा।

जिसके बाद तीसरे विकेट के लिए जो रुट और मोईन अली के बीच 146 रन की पार्टनरशिप हुई। इंग्लैड टीम को संभालने के बाज रुट 88 रन पर आउट हो गये वहीं दूसरी तरफ मोईन अली ने मोर्चा संभाले रखा। मोईन स्टंप तक अपना पांचवां टेस्ट शतक और सीरीज में दूसरा सैकड़ा जड़कर क्रीज पर डटे थे, उनके साथ दूसरे छोर पर बेन स्टोक्स खेल रहे थे जो पांच रन बना चुके हैं।

भारत के खाते में सिर्फ 4 विकेट

भारत ने पहले सेशन में भारत ने दो विकेट जल्द निकाल लिये पर उसके बाद भारतीय गेंदबाजों पर इंग्लैड के बल्लेबाजों ने लगाम कस दी। स्‍टंप तक भारत से रवींद्र जडेजा ने अब तक सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए हैं जबकि 1 विकेट इशांत शर्मा को मिला।

प्लेइंग 11-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय,पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), चेतेश्वर पुजारा, के एल राहुल,करुन नायर, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा,उमेश यादव और ईशांत शर्मा।

इंग्लैंड : एलिस्टर कुक (कप्तान),कीटन जेनिंग्स,जोए रूट,जॉनी बेयरस्टो, जॉस बटलर, मोइन अली, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद, लायम डॉसन , जैक बैल और स्टुअर्ट ब्रॉड।