logo-image

मोइन अली के शतक की बदौलत इंग्लैंड ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक बनाए 284 रन, गिरे 4 विकेट

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज़ का पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेला जा रहा है।

Updated on: 16 Dec 2016, 04:42 PM

चेन्नई:

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज़ का पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच के पहले दिन का खेल खत्म हो गया है। खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 284 रन बना लिए हैं जबकि उसने 4 विकेट खो दिए हैं। पहले दिन मोईन अली ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए अपना शतक पूरा कर किया। खेल खत्म होने तक अली 120 रन बनाकर नाबाद थे जबकि  उनके साथ क्रीज पर बेन स्टोक्स 5 रन बनाकर मौजूद हैं। 

लाइव क्रिकेट स्कोर, भारत बनाम इंग्लैंड, पांचवां टेस्ट

चौथा विकेट

मोइन अली के साथ एक अच्छी सांझेदारी करने के बाद 49 रन के स्कोर पर जॉनी बेयरस्टो आउट हो गए। बेयरस्टो रवींद्र जडेजा की गेंद पर केएल राहुल को कैच थमा बैठे। 

तीसरा विकेट

दो विकेट गिरने के बाद इंग्लैंड की पारी को संभाल रहे जो रुट को रवीन्द्र जडेजा ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। इंग्लैंड की बल्लेबाजी को संभालने की कोशिश कर रहे रुट को 88(144) रन के स्कोर पर वापस लौट गये। 

दूसरा विकेट

भारतीय टीम ने इंग्लैंड टीम डबल झटके देते हुए दो बल्लेबाज को आउट किया। इंग्लैंड का दूसरा विकेट जडेजा ने झटका। जडेजा ने लंबे समय से फॉर्म से जूझ रहे कप्तान कुक को 10 रन पर पवेलियन भेजा। 

पहला विकेट

ईशांत शर्मा ने इंग्लैंड को पहला झटका दिया। क्रीज पर सेट होने की कोशिश कर रहे सलामी बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स को 1 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इंग्लैंड का स्कोर 7 रन हुआ था। 

यह भी पढ़ें- रिकॉर्ड जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया, चेपक टेस्ट में बन सकते हैं और भी कई रिकॉर्ड

टॉस का बॉस

इंग्लैंड टीम ने पहले टॉस जीतते हुए पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। वहीं भारत और इंग्लैंड दोनों ही टीमों में बदलाव हुए हैं। पिछले टेस्ट में शतक लगाने वाले जयंत यादव मांसपेशियों में खिचाव के कारण बाहर हो गये हैं, उनकी जगह अमित यादव को शामिल किया गया है वहीं भुवनेश्वर कुमार की जगह ईशांत शर्मा की टीम में वापसी हुई है। वहीं इंग्लैंड टीम में एंडरसन के चोटिल होने के बाद स्टुअर्ट ब्रांड को बुलाया गया है।

4-0 से जीतना चाहेगा भारत

भारतीय टीम पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से बढ़त बनाए हुए है। अगर आखिरी टेस्ट में उसने जीत दर्ज की तो यह इंग्लैंड के खिलाफ उसकी सीरीज में सबसे बड़ी जीत होगी। यह भारत के लिए इंग्लैंड से 2011 सीरीज में 0-4 की मिली करारी हार का बदला लेने का भी मौका होगा। वहीं इंग्लैंड की टीम इस मैच में जीत दर्ज कर अपना सम्मान बचाने उतरेगी।

प्लेइंग 11-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय,पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), चेतेश्वर पुजारा, के एल राहुल,करुन नायर, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा,उमेश यादव और ईशांत शर्मा।

इंग्लैंड : एलिस्टर कुक (कप्तान),कीटन जेनिंग्स,जोए रूट,जॉनी बेयरस्टो, जॉस बटलर, मोइन अली, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद, लायम डॉसन , जैक बैल और स्टुअर्ट ब्रॉड।