logo-image

Scorecard, India vs England: कप्तान कोहली ने लगाया 15वां टेस्ट शतक, भारत का स्कोर- 451/7

भारत और इंग्लैंड के बीच मुंबई में खेले जा रहे चौथे टेस्ट के तीसरे दिन लंच के बाद भारत की पारी लड़खड़ा गयी है।

Updated on: 10 Dec 2016, 05:14 PM

मुंबई:

भारत और इंग्लैंड के बीच मुंबई में खेले जा रहे चौथे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है। खेल खत्म होने तक टीम इंडिया का स्कोर 451/7 पहुंच गया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक छोर संभालते हुए अपना 15वां शतक जड़ा। कप्तान कोहली ने 186 बॉल पर अपना शतक पूरा किया। फिलहाल तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक विराट 251 गेंदो पर 147 रन और जयंत यादव 86 गेंदों पर 30 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इसके साथ ही भारत को 51 रनों की लीड पर है। 

सातवां विकेट

भारत का सातवां विकेट गिर गया है। छठा विकेट गिरने के बाद संभल कर खेल रहे रविन्द्र जडेजा को 25 रन के स्कोर पर आदिल रशीद ने कैच आउट कराया। 

लाइव क्रिकेट स्कोर, भारत बनाम इंग्लैंड, चौथा टेस्ट

छठा विकेट

भारत को एक के बाद एक झटके लगे। इंग्लैंड ने भारत का छठा विकेट लेते हुए भारतीय पारी को एक और झटका दिया है। भारत को छठा झटका अश्विन का लगा। अश्विन बिना खाता खोले पवेलियन लौटे।

पांचवां विकेट

भारत का पांचवा विकेट पार्थिव पटेल का गिरा। पार्थिव को पार्टटाइम बॉलर जो रुट ने 15 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गये। 

चौथा विकेट

शतक लगाने वाले सलामी बल्लेबाज मुरली विजय के बाद करुन नायर भी सस्ते में पवेलियन लौट गये। करुन नायर को 13 रन के निजी स्कोर पर मोईन अली ने पवेलियन की राह दिखाई। 

तीसरा विकेट

इसके पहले सलामी बल्लेबाज मुरली विजय आदिल राशिद का शिकार बने। राशिद ने विजय को अपनी ही गेंद पर कैच लेकर 136 रन पर पवोलियन भेजा। कोहली और विजय के बीच तीसरे विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी हुई।

मुरली विजय का शतक

भारत के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने अपना शानदार शतक बनाया। विजय ने 230 बॉल पर 8 चौकों और 3 छक्कों की मदद से सेंचुरी पूरी की। मुरली ने अपने करियर की आठवीं सेंचुरी लगाई। 

कप्तान कोहली ने पूरे किए 4000 रन

साथ ही कप्तान कोहली ने अपने टेस्ट करियर में 4000 रन बना लिये हैं। 41 रन पर पहुंचते ही वह ऐसा करने वाले भारत के 14 वें खिलाड़ी बन गये हैं। साथ ही सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले छठे भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं। साथ कप्तान विराट कोहली साल 2016 में टेस्ट में अपने हजार रन पूरे किए। वहीं भारतीय कप्तान ने अपने करियर का 15वां अर्धशतक भी लगया है।

दूसरा विकेट

वहीं भारत की दिन की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मैच की शुरुआत के साथ ही भारत ने अपना दूसरा विकेट खो दिया है। चेतेश्वर पुजारा(47) दिन की दूसरी ही गेंद पर जैक बॉल का शिकार बने। 

दूसरे दिन का स्कोर कार्ड

दूसरे दिन मैच का आकर्षण टीम इंडिया के जय-वीरू यानि अश्विन-जडेजा की जोड़ी रही। अश्विन ने की कपिल देव की बराबरी करते हुए इनिंग्स में 23वीं बार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया। कपिल और अश्विन से ऊपर अनिल कुंबले (35 बार पांच विकेट) और हरभजन सिंह (25 बार पांच विकेट) हैं।

इंग्लैंड 400 पर ऑलआउट

लंच के बाद भारत ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को 400 रन पर ऑलआउट कर दिया। अश्विन-जडेजा की फिरकी ने फिर से कमाल दिखाते हुए पूरे 10 विकेट अपने नाम किए। अश्विन ने 6 विकेट और जडेजा ने 4 विकेट अपने नाम किए। पहली पारी में इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन डेब्यू करने वाले जेनिंग्स(112) ने बनाये।वहीं 400 रन का जवाब देने उतरी टीम इंडिया का पहला विकेट 39 रन पर गिरा। अच्छे फॉर्म में नज़र आ रहे लोकेश राहुल को मोईन अली ने 24 रन पर बोल्ड किया।

जिसके बाद दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने अपनी पहली पारी में 1 विकेट के नुकसान पर 146 रन बना लिए।