logo-image

Ind vs Eng: दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 271 रन बनाए

भारत और इंग्लैंड के बीच मोहाली में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच का पहला दिन भारत के नाम रहा

Updated on: 27 Nov 2016, 05:20 PM

मोहाली:

भारत और इंग्लैंड के बीच मोहाली में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म हो गया है। खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर 271 रन पर 6 विकेट है। भारत अब भी इंग्लैंड के पहली पारी के स्कोर से 12 रन पीछे है। भारत की तरफ से अश्विन 57 और  रवींद्र जडेजा 31 रन बना कर नाबाद हैं।

लाइव क्रिकेट स्कोर, भारत बनाम इंग्लैंड, तीसरा टेस्ट 

 

विराट कोहली का अर्धशतक

कप्तान कहली ने भारत की लड़खड़ाती पारी को संभालते हुए अर्धशतक लगाया है। कोहली 62 रनों की पारी खेली और बेन स्टोक्स की गेंद पर आउट हो गए।  

पांचवां झटका

चायकाल के बाद भारत को करुन नायर के रुप में 5वां झटका लगा। जब करुन के चार रन के निजी स्कोर पर बटलर ने रन आउट कर दिया। भारत का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 174 रन हुए हैं। 

चौथा झटका

पुजारा के बाद बल्लेबाजी करने उतरे अजिक्य रहाणे भी बिना स्कोर बनाये लौट गये। आदिल रशीद ने अगले ही ओवर में पुजारा का विकेट चटकाया।

तीसरा झटका

चाय के बाद भारत को लगातार तीन झटके लगे। टी के बाद ल्लेबाजी करने उतरे चेतेश्वर पुजारा को आदिल रशीद ने पवेलियन लौटाया। पुजारा 51 रन बनाकर लौटे।

चायकाल तक स्कोर

भारत को लगे शुरुआती झटकों के बाद चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली ने पारी को संभाला। पुजारा ने 100 गेंदो पर अपना अर्धशतक पूरा करते किया। वहीं चायकाल तक 2 विकेट के नुकसान पर 148 रन बना लिए हैं। 

भारत को दूसरा झटका

लंच के बाद भारत को एक और झटका लगा। भारत के सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल 42 रन बनाकर आउट हो गये। इंग्लैंड के गेंदबाज आदिल राशिद ने अच्छे फॉर्म में चल रहे पार्थिव का विकेट लिया। इंग्लैंड की पहली पारी के 283 रनों के जवाब में टीम इंडिया ने लंच तक 1 विकेट के नुकसान के 60 रन बनाए।

भारत का पहला विकेट

भारत का पहला विकेट 39 रन पर गिरा। बल्लेबाजी करने उतरे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय 12 रन पर पवेलियन लौट गये। विजय का विकेट स्टोक्स ने लिया। 

इंग्लैंड 283 ऑलआउट

मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के आखिरी दो विकेट गिरा दिए। मैच शुरू होते ही इंग्लैंड का नौवां विकेट गिरा। दिन के पहले ओवर की पहली गेंद पर भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी ने इंग्लैंड के आदिल रशीद को 4 रन पर पवेलियन वापस भेज दिया। जिसके बाद 93 ओवर में शमी ने बेट्टी को 1 रन पर एलबीडब्लू कर पवेलियन की राह दिखा दी। इंग्लैंड की पूरी टीम 283 पर ऑलआउट हो गयी।

टेस्ट सीरीज में 1-0 आगे खेलने उतरी टीम इंडिया ने तीसरे टेस्ट के पहले दिन भारतीय गेंदबाजों का दबदबा रहा। जिसके आगे इंग्लैंड के बल्लेबाजों की एक ना चली। दिन का खेल खत्म होते इंग्लैंड के आठ बल्लेबाज पवेलियन लौट गये। पहले दिन इंग्लैंड का स्कोर 8 विकेट पर 268 रन हैं। इंग्लैंड के आदिल रशीद(4) और बेट्टी(0) नाबाद लौटे।

पहले दिन का खेल

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 10वें ओवर में हसीब हमीद को (9) रन पर चलता किया। जिसके बाद लंच तक इंग्लैंड का स्कोर 4 विकेट पर 92 हो गया। वहीं लंच के बाद इंग्लैंड को पांचवां झटका जडेजा ने बेन स्टोक्स को (29) के स्कोर पर स्टंप कर दिया। छठा विकेट जोस बटलर के रूप में लगा उन्हें भी जडेजा ने (43) के स्कोर पर पवेलियन भेजा। शानदार बल्लेबाजी कर रहे जॉनी बेयरस्टॉ (89) के स्कोर पर आउट हुए। आठवां विकेट क्रिस वोक्स के रूप में गिरा (25) उन्हें उमेश यादव ने आउट किया।

टॉस का बॉस

इंग्लैंड ने टॉस जीतते हुए पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। इंग्लैंड ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए हैं। वहीं भारत की तरफ ओपनिंग बल्लेबाज केएल राहुल की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल को शामिल किया है। साथ नंबर 6 के लिए करुन नायर को टीम में शामिल किया गया है। करुन नायर टेस्ट में यह डेब्यू मैच है।

प्लेइंग 11-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय,पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान),करुन नायर, रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, उमेश यादव और मोहम्मद शमी।

इंग्लैंड : एलिस्टर कुक (कप्तान), हसीब हमीद, जोए रूट,जॉनी बेयरस्टो, जॉस बटलर, क्रिस वोक्स, मोइन अली, बेन स्टोक्स, जफर अंसारी, आदिल राशिद, , ग्रेथ बेट्टी और जेम्स एंडरसन।