logo-image

Ind vs Eng, Mohali Test: पहले दिन का खेल खत्म, भारतीय गेंदबाजों ने बनाई मजबूत पकड़, इंग्लैंड का स्कोर 8/268

भारत और इंग्लैंड के बीच मोहाली में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत पूरी तरह से इंग्लैंड पर हावी रहा।

Updated on: 27 Nov 2016, 09:08 AM

मोहाली:

भारत और इंग्लैंड के बीच मोहाली में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन भारत पूरी तरह से इंग्लैंड पर हावी रहा। पहले दिन का खेल खत्म होते होते भारत ने इंग्लैंड के आठ बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 89 रन बेयरस्टो ने बनाये। वहीं भारत की तरफ से उमेश यादव,जडेजा और जयंत यादव ने 2-2 विकेट और मोहम्मद शमी व आर अश्विन ने 1-1 विकेट लिए।

टेस्ट सीरीज में 1-0 आगे खेलने उतरी टीम इंडिया ने तीसरे टेस्ट के पहले भारतीय गेंदबाजों का दबदबा रहा। जिसके आगे इंग्लैंड के बल्लेबाजों की एक ना चली। दिन का खेल खत्म होते इंग्लैंड के आठ बल्लेबाज पवेलियन लौट गये। पहले दिन इंग्लैंड का स्कोर 8 विकेट पर 268 रन हैं। इंग्लैंड के आदिल रशीद(4) और बेट्टी(0) नाबाद लौटे।

लाइव क्रिकेट स्कोर, भारत बनाम इंग्लैंड, तीसरा टेस्ट

आठवां विकेट

89वें ओवर में उमेश यादव ने निचले क्रम के बल्लेबाज क्रिस वोक्स को 25 रन पर पवेलियन पर वापस भेज दिया।

सातवां विकेट

भारत ने चायकाल के बाद शतक की ओर बढ़ रहे बेयरस्टो का विकेट झटक लिया। जयंत यादव ने खतरनाक साबित हो रहे बेयरस्टो को 89 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा।

छठा विकेट

लंच के बाद इंग्लैंड का एक और विकेट झटक लिया। जडेजा ने टिक कर खेल रहे इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉश बटलर को 47 रन पर आउट किया। 

पांचवा विकेट

इंग्लैंड का पांचवा विकेट स्ट्रोक्स का गिरा। स्ट्रोक्स को जडेजा ने 29 रन पर पवेलियन वापस भेजा। 

लंच तक भारत ने बनाई मजबूत पकड़

लंच तक भारत ने मैच पर मजबूत पकड़ बना ली। भारत इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर लगाम कसते हुए चार विकेट गिरा दिए। लंच तक टीम इंडिया चार विकेट झटके। इंग्लैंड का स्कोर 4 विकेट पर 92 रन रहा।

चौथा विकेट

लंच के पहले मोहम्मद शमी ने इंग्लैंड के बल्लेबाज मोइल अली को 16 रन पर पवेलियन भेजा। इसके पहले भारत ने इंग्लैंड के कप्तान कुक, सलामी बल्लेबाज हसीब हमीद और तीसरे नंबर पर बैटिंग करने उतरे जो रुट को पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

तीसरा विकेट

अगले ही ओवर में अश्विन ने कप्तान कुक को पार्थिव पटेल के हाथों कैच आउट करया। कुक 27 ही बना सके। इंग्लैंड का स्कोर 3 विकेट पर 51 रन।

दूसरा विकेट

51 रन पर इंग्लैंड का दूसरा विकेट गिरा।जयंत यादव ने खतरनाक हो सकते जो रूट को 15 रन पर पवेलियन भेज दिया। 

पहला विकेट

इंग्लैंड का पहला विकेट 32 रन पर गिरा। ओपनिंग बल्लेबाज हसीब हमीद 9 रन बनाकर उमेश यादव का शिकार हुए। उमेश ने हमीद को रहाणे के हाथों कैच कराया। 

टॉस का बॉस

इंग्लैंड ने टॉस जीतते हुए पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। इंग्लैंड ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए हैं। वहीं भारत की तरफ ओपनिंग बल्लेबाज केएल राहुल की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल को शामिल किया है। साथ नंबर 6 के लिए करुन नायर को टीम में शामिल किया गया है। करुन टेस्ट में डेब्यू करने जा रहे हैं।

पार्थिव पटेल और करुन नायर प्लेइंग इलेवन में शामिल

भारतीय टीम के लोकेश राहुल और ऋद्धिमान साहा के चोटिल होने के बाद दोनों बल्लेबाजों को शामिल किया गया है। भारतीय टीम की नजर सीरीज में बढ़त को 2-0 करने की रहेगी, ताकि अगले मैच में उस पर कब्जा किया जा सके।

प्लेइंग 11- 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय,पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान),करुन नायर, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, उमेश यादव और मोहम्मद शमी।

इंग्लैंड : एलिस्टर कुक (कप्तान), हसीब हमीद, जोए रूट,जॉनी बेयरस्टो, जॉस बटलर, क्रिस वोक्स, मोइन अली, बेन स्टोक्स, जफर अंसारी, आदिल राशिद, , ग्रेथ बेट्टी और जेम्स एंडरसन।